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Periods me dard ko kam karne ke 5 upaye -पीरियड में दर्द को कम करने के 5 उपाय

पीरियड का सामने करने वाली आधे से अधिक महिलाएं, हर महीने एक या दो दिन के लिए पीरियड क्रैम्प्स के दर्द से गुजरती हैं. पीरियड चक्र के दौरान, गर्भाशय कोटिंग या अस्तर को हटाने के लिए संकुचित होता है.

प्रोस्टाग्लैंडिन, जो एक हार्मोन जैसे पदार्थ होता है और दर्द और उत्तेजना का कारण होता हैं, वे गर्भाशय की मांसपेशियों के संकुचन को ट्रिगर करते हैं. प्रोस्टाग्लैंडिन के अधिक उच्य स्तर अधिक गंभीर पीरियड ऐंठन से जुड़े होते हैं.

पीरियड की ऐंठन के अलावा, जिसे डिसमोनोरिया कहा जाता है, आमतौर पर एक गंभीर गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत नहीं है, वे आपकी दैनिक जीवनशैली में बाधाओं के रूप में कार्य कर सकते हैं. दर्द से निपटने के लिए, यहां पांच चीजें हैं जो राहत प्रदान कर सकती हैं.

यदि आपकी पीरियड क्रैम्प गंभीर दिखाई देती है या आपको इनमें से कुछ विकल्पों का प्रयास करने के बाद भी सहायता नहीं मिलती है, तो आवश्यक दवा या उपचार के लिए अपने विशेषज्ञ से जांच करवाएं.

गंभीर पीरियड की ऐंठन को रोकने के पांच तरीके हैं:

1. व्यायाम:

  • नियमित टहलना या शारीरिक गतिविधि किसी भी तरह के पेट और जांघ दर्द से आपको राहत दे सकती है.
  • यह प्रोस्टाग्लैंडिन को संतुलित करने और ऐंठन को कम करने के लिए एंडॉर्फिन को डिस्चार्ज करता है.
  • हर सप्ताह तीन से चार बार व्यायाम करना आपके शरीर की सामान्य शक्ति के लिए उपयोगी होता है.

2. हीटिंग पैड लागू करें:

  • गर्म सेंकन गर्भाशय में अनुबंधित मांसपेशियों को खोलता है, जो आपके दर्द का कारण है.
  • आपको कई ओवर-द-काउंटर वार्मिंग पैड और कुशन, या इलेक्ट्रिक, हीटिंग बैग मिल सकता हैं.

3. कैमोमाइल चाय पीएं:

  • कुछ चाय पीरियड ऐंठन को शांत कर सकती हैं. चाय पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किया गया है और दर्द से राहत प्रदान कर सकते हैं.
  • कैमोमाइल चाय कई अन्य लोगों के बीच सबसे प्रभावी चाय में से एक है.
  • यह आपके शरीर में हिपपुलेट तत्व को बढ़ाने के लिए जाता है, जो एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है.
  • मिटिगेटिंग एजेंट शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिन गठन को कम करते हैं, तदनुसार पीरियड ऐंठन से दर्द राहत में सहायता करते हैं.

4. अपने आहार में सुधार करें:

  • पीरियड ऐंठन को कम करने में विटामिन डी महत्वपूर्ण है.
  • अपने फैट का सेवन कम करना और अपने आहार के हिस्से के रूप में अधिक सब्जियां खाने से दर्द कम हो सकता है.
  • निम्न फैट वाले भोजन और निम्न कार्ब्स आपके स्वास्थ्य को बड़े पैमाने पर मदद करते हैं, भले ही वे पीरियड के मुद्दों पर स्पष्ट प्रभाव डाल सकें.
  • जंक फूड में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट जैसे निम्न सॉलिफ को जैतून के तेल में पाए जाने वाले अनसैचुरेटेड फैट जैसे अधिक स्वस्थ के साथ बदलें.
  • अधिक आहार मैग्नीशियम प्राप्त करना भी दर्द से छुटकारा दिलाता है.
  • मैग्नीशियम अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के बीच बेहतर तंत्रिका और मांसपेशियों के कामकाज को निर्देशित करता है.

5. आवश्यक तेलों के साथ मसाज करें:

  • कुछ मीठा-सुगंधित तेलों का उपयोग करना और उन्हें मालिश करना पीरियड के दर्द को भी शांत कर सकता है.
  • लैवेंडर, क्लैरी ऋषि, या मार्जोरम को एक असंतुलित क्रीम में तीन प्रतिशत एकाग्रता को पतला करें.
  • इन आवश्यक तेलों के साथ स्वयं मालिश करने के बाद दर्द की अवधि को ढाई से एक दिन तक कम किया जा सकता है.
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