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Diabetes ka aankhon par asar

Diabetes ka aankhon par asar

मधुमेह और आपकी आंखों पर इसका प्रभाव

यदि आप डायबिटीज रोगी हैं, तो यह उच्च ब्लड शुगर का स्तर, धुंधली दृष्टि, मोतियाबिंद, ग्लूकोमा और रेटिनोपैथी के रूप में आपकी आंखों पर गंभीर टोल ले सकता है, अगर इसे अनचेक छोड़ दिया जाता है. यह युवा वयस्कों में आंशिक या पूर्ण अंधापन का कारण बन सकता है. फिर भी, आपके ब्लड शुगर की काउंट पर सख्त नियंत्रण लंबे समय तक आंखों की जटिलताओं को रोकने में प्रभावी साबित होगा.

डायबिटीज आंखों को कैसे प्रभावित करता है?

1. धुंधला विजन: डायबिटीज आंख की सूजन और दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है. यदि आप पहले से हि चश्मे का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपके ऑप्टिकल पावर में उतार-चढ़ाव ला सकता है. एक बार आपकी ब्लड शुगर की गणना सामान्य स्तर पर वापस आ जाती है, यह 70 से 130 मिलीग्राम प्रति डिकिलिटर की सीमा के भीतर है, आपकी दृष्टि फिर से सामान्य हो जाएगी. हालांकि, इसमें कुछ समय लग सकता है (लगभग 3 महीने).

2. मोतियाबिंद: आई लेंस एक कैमरे की तरह काम करता है, जिससे आप किसी विशेष वस्तु पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. मोतियाबिंद एक ऐसी स्थिति है जहां यह लेंस मलबे से ढका होता है. फिर भी, डायबिटीज के रोगियों को दूसरों की तुलना में मोतियाबिंद के लिए अधिक संवेदनशील हैं. इसे एक शल्य चिकित्सा के साथ हटा दिया जाना चाहिए, जिसमें एक आर्टिफिशल लेंस धुंधली आंख लेंस को बदल देता है.

3. ग्लूकोमा: आंखों के भीतर दबाव बढ़ना शुरू होता है जब तरल पदार्थ सामान्य रूप से बाहर नहीं निकलते हैं. यह नस और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे दृष्टि हानि, धुंधली दृष्टि, आँखों में पानी और सिरदर्द पैदा होते हैं. आम तौर पर, ग्लूकोमा लेजर, सर्जरी, आई ड्राप या दवाओं से ठीक हो सकता है. दवाएं आंखों के दबाव को कम करने, अत्यधिक तरल पदार्थ उत्पादन को कम करने और जल निकासी को सुविधाजनक बनाने में मदद करती हैं. ऐसा कहा जाता है कि, डायबिटीज में नवोन्मेषक ग्लूकोमा विकसित होने की संभावना है, एक दुर्लभ जटिलता जिसमें नए रक्त वाहिकाओं आईरिस (आंखों में अंगूठी के आकार का रंगीन क्षेत्र) पर बने होते हैं, सामान्य द्रव प्रवाह में बाधा डालते हैं और आंखों के दबाव को और बढ़ाते हैं.

4. डायबिटीज रेटिनोपैथी: रेटिना आंखों के पीछे कोशिकाओं का समूह है जो प्रकाश को अवशोषित करती है और उन्हें छवियों में परिवर्तित करती है जो तब ऑप्टिक तंत्रिका के माध्यम से मस्तिष्क में फैलती हैं. उच्च ब्लड शुगर के स्तर रेटिना के छोटे रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे डायबिटीज रेटिनोपैथी नामक एक शर्त होती है.

डायबिटीज रेटिनोपैथी के चरण

रेटिना को छोटे रक्त वाहिकाओं के नेटवर्क के माध्यम से निरंतर रक्त आपूर्ति की आवश्यकता होती है. समय के साथ, उच्च ब्लड शुगर की गणना उन रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है; मुख्य रूप से तीन चरणों में:

1. बैकग्राउंड रेटिनोपैथी: यह एक ऐसी स्थिति है जहां छोटी गाँठ आपके रक्त वाहिकाओं में विकसित होते हैं, जिससे मामूली ब्लीडिंग होता है जो आमतौर पर आपकी आंखों की दृष्टि को प्रभावित नहीं करता है.

2. प्री-प्रोलिफेरेटिव रेटिनोपैथी: यह एक स्थिति है जिसमे रक्त वाहिकाओं को गंभीर रूप से प्रभावित होने के परिणामस्वरूप आंखों से ब्लीडिंग होता है.

3. प्रजननशील रेटिनोपैथी: प्रजननशील रेटिनोपैथी एक ऐसी स्थिति है जिसमें नए रक्त वाहिकाओं और स्कार टिश्यू जो कि रेटिना पर आसानी से विकसित होते हैं, जिससे दृष्टि हानि होती है.

क्या आपको जोखिम है?

डायबिटीज से पीड़ित होने पर डायबिटीज रेटिनोपैथी के जोखिम में वृद्धि होती है. इसके अलावा, कुछ अन्य कारक भी इस विकार की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं:

1. ब्लड शुगर में वृद्धि या गिरावट

2. रक्तचाप के स्तर में वृद्धि

3. उच्च कोलेस्ट्रॉल

4. गर्भावस्था

5. तंबाकू की अत्यधिक सेवन

आपको डॉक्टर को कब कॉल करना चाहिए?

1. जब आप अपनी दृष्टि में धब्बे का अनुभव करते हैं

2. धुंधला और उतार चढ़ाव दृष्टि के मामले में

3. इमपेयर्ड रंग दृष्टि

4. दृष्टि का अचानक नुकसान

5. आंखों में लाली और दर्द

ये संकेत प्रारंभिक जागने के कॉल के रूप में कार्य करते हैं. हालांकि, इन संकेतों के लिए डायबिटीज रेटिनोपैथी की ओर संकेत करना अनिवार्य नहीं है.

डायबिटीज से अपनी आंखों की रक्षा कैसे करें और उन्हें स्वस्थ रखें?

1. समय-समय पर अपनी आंखों की जांच करें और एक स्थिर ब्लड शुगर की गिनती को बनाए रखें और बनाए रखें.

2. समय पर निर्धारित दवाएं लें.

3. इष्टतम वजन के स्तर को बनाए रखने के लिए कोशिश करें.

4. एक सुस्त जीवनशैली से बचें और किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में संलग्न हों.

5. सही प्रकार के खाद्य पदार्थों को चुनकर अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करें.

6. धूम्रपान से बचें और शराब की सेवन को सीमित करें.

7. हरे और पत्तेदार सब्जियों, तेल की मछली, टूना, सामन सहित स्वस्थ आहार का चयन करें; प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे सेम, नट और अंडे, साइट्रस फल जैसे संतरे, सूअर का मांस और ऑयस्टर.