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फुट आर्क में दर्द – pain in foot arch in hindi

फुट आर्क में दर्द – pain in foot arch in hindi

इस लेख में आप जानेंगे फुट आर्क में दर्द क्या होता है, इसके कारण, मदद कब लें, निदान, घरेलू उपचार, ट्रीटमेंट, रिकवरी और बचाव –

फुट आर्क में दर्द क्या है – what is pain in foot arch in hindi

  • आर्क दर्द एक आम पैर की कंडीशन है. यह धावकों और अन्य एथलीटों को प्रभावित करता है, लेकिन यह उन लोगों में भी हो सकता है जो कम सक्रिय होते हैं.
  • पैर का आर्क आपके पैर की उंगलियों से लेकर आपकी एड़ी तक फैला होता है. 
  • यह आपके खड़े होने या चलने फिरने जैसी किसी भी गतिविधि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • बॉल और पैर की एड़ी में आर्क दर्द महसूस किया जा सकता है.
  • आपको अपने पैर के शीर्ष पर या आपके टखनों, घुटनों, कूल्हों, पैरों और पीठ में भी दर्द महसूस हो सकता है.
  • अंतर्निहित कारण के आधार पर, चलने या खड़े होने पर या आपके पैरों को शामिल करने वाली गतिविधियों के दौरान दर्द बदतर हो सकता है.
  • सुबह उठने पर यह अधिक तीव्र भी हो सकता है.

आर्क निम्न कामों में मदद करता है –

आर्क में दर्द के क्या कारण हो सकते है – what could be causing your arch pain in hindi

  • आर्क दर्द हो सकता है यदि आप मांसपेशियों, हड्डियों, लिगामेंट या टेंडन को घायल करते हैं जो आपके पैर के आर्क को बनाते हैं.
  • यह संरचनात्मक मुद्दों के कारण भी हो सकता है, खासकर अगर उन संरचनात्मक मुद्दों से बढ़ जाते हैं. 
  • जिसमें वजन बढ़ना, शारीरिक तनाव, न्यूरोलॉजिकल कंडीशन, ज्यादा इस्तेमाल, आयु बढ़ना शामिल है.
  • फ्लैट फुट और हाई आर्क बनावट समस्या के उदाहरण है जो आर्क दर्द का कारण बनते है.

आर्क दर्द के कारण निम्न कंडीशन हो सकती है जिसमें –

प्लांटार फासिसाइटिस

  • प्लांटार फासिसाइटिस आर्क दर्द का सबसे आम कारण है और सबसे आम आर्थोपेडिक शिकायतों में से एक है.
  • यह प्लांटर फासिया की सूजन, अति प्रयोग या चोट के कारण होता है.
  • प्लांटर फासिया आपके तलवे के आगे वाले हिस्से को एड़ी से जोड़ने वाला लिगामेंट होता है.
  • अधिकतर मामलों में यह कंडीशन धावकों में देखने को मिलती है लेकिन यह गैर धावको में भी देखी जा सकती है.
  • यदि आपको प्लांटर फैसीसाइटिस है, तो आपको एड़ी और आर्क में दर्द और कठोरता महसूस हो सकती है.
  • दर्द आमतौर पर जागने पर बदतर होता है और लंबे समय तक खड़े रहने या गतिविधियों के बाद अधिक दर्दनाक हो जाता है जहां आप अपने पैरों पर खड़े होते हैं.
  • यदि आपको अक्सर प्लांटर फैसीसाइटिस का अनुभव होता है, तो आपको एक अलग प्रकार का जूता पहनने या अपने पैर को अतिरिक्त आराम और सहायता प्रदान करने के लिए आवेषण मिल सकता है.
  • स्ट्रेच करने से इस कंडीशन के कारण होने वाले दर्द में आराम मिलता है.

फ्लैट फुट

  • किसी चोट या सूजन के कारण होने वाली क्षति के कारण हो जाने वाली कंडीशन को फ्लैट फुट भी कहते है.
  • पीटीटीडी हमारे फुट के अंदरूनी हिस्से को काल्फ मांसपेशी से जोड़ता है.
  • इस कंडीशन के कारण आर्क दर्द होने पर टेंडन आर्क को सपोर्ट नहीं करता है.
  • यह दर्द काल्फ के पीछे से लेकर एड़ी के अंदरूनी भाग तक फैल सकता है.
  • जिस कारण एड़ी की सूजन हो सकती है.
  • दौड़ना चलने जैसी कंडीशन के दौरान दर्द बढ़ सकता है.
  • फिजियों थेरेपी इसमें मदद कर सकती है जबकि कुछ मामलों में सर्जरी की जरूरत पड़ती है. (जानें – फुट कॉर्न का इलाज)

चलने के दौरान पैरों की मूवमेंट

  • चलने के दौरान पैरों की मूवमेंट काफी मायने रखती है.
  • काफी सारे लोगों की एड़ी की किनारे पहले जमीन को छूता है.
  • फिर पैर आर्क की तरफ जाते है.
  • जिस कारण तलवे फ्लैट हो जाते है.
  • लंबे समय तक ऐसे चलने से मांसपेशियां, टेंडन, लिगामेंट समस्या समेत आर्क दर्द हो जाता है.
  • खराब पैरों की मूवमेंट के कारण घुटने, हिप्स, कमर दर्द आदि हो सकते है.
  • ऐसे में आप स्थिर मूवमेंट में मदद करने वाले जूते खरीद सकते है.
  • जिससे सही रूप से चलने में मदद मिलेगी.

केवस फुट

  • कैवस फुट एक ऐसी स्थिति है जहां पैर में बहुत अधिक आर्क होता है.
  • यह एक विरासत में मिली संरचनात्मक असामान्यता हो सकती है. 
  • इसके अलावा यह सेर्रिब्रल पाल्सी, स्ट्रोक या चारकोट-मैरी-टूथ रोग की तरह न्यूरोलॉजिकल स्थितियों के कारण हो सकती है.
  • चलने या खड़े होने पर दर्द आमतौर पर केवस फुट वाले लोगों में महसूस होता है.
  • इसके अन्य लक्षणों में पैरों की उंगली का मुड़ना, पंजा पैर की अंगुली, कैलस आदि शामिल है.
  • पैर की अस्थिता के कारण आपको एड़ी में स्प्रेन आने का खतरा रहेगा.
  • अन्य आर्क कंडीशन की ही तरह, विशेष जूते पहनना आपके दर्द को कम कर सकते है.
  • गंभीर मामलों में सर्जरी की जरूरत पड़ती है.

डॉक्टर से कब मिलें

  • सामयिक आर्क दर्द आमतौर पर चिंता का कारण नहीं है.
  • इन मामलों में, आप घरेलू उपचार से राहत पा सकते हैं जैसे कि अपना पैर भिगोना, मालिश करना या आराम करना शामिल है.
  • यदि आप अक्सर दर्द का अनुभव करते हैं, अगर दर्द में सुधार नहीं होता है या घरेलू उपचार के साथ खराब हो जाता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें.
  • पैर का दर्द अधिक गंभीर पैर की स्थिति में प्रगति कर सकता है और यहां तक कि आपकी पीठ, घुटनों और टखनों में भी नुकसान हो सकता है.
  • यदि आपको मधुमेह है, तो पैर की चोट या दर्द के शीर्ष पर रहना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.

फुट आर्क दर्द का निदान कैसे होता है – How to diagnose foot arch pain in hindi

  • इसके लिए डॉक्टर आपकी मेडिकल हिस्ट्री और शारीरिक जांच कर सकते है.
  • इस दौरान दर्द वाले स्थान पर मूवमेंट करने को बोल सकते है जिससे लिगामेंट और पैर के पॉइंट की जांच की जा सके.
  • डॉक्टर द्वारा सूजन, लालामी समेत अन्य लक्षण के संकेत देखेंगे.
  • एक्स-रे, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, एमआरआई आदि करवा सकते है.

फुट आर्क दर्द के घरेलू उपचार – foot arch pain home remedies in hindi

  • आप घर पर या कुछ मामूली जीवनशैली में परिवर्तन के साथ अपने आर्क दर्द को दूर करने में सक्षम हो सकते हैं.
  • कुछ मामलों में, चिकित्सा उपचार के अलावा घरेलू उपचार का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है.

आराम करना

  • जब आप पहली बार दर्द को नोटिस करते हैं, तो अपने पैर को आराम दें और गतिविधियों से थोड़ा आराम करें. 
  • आपके पैरों पर बहुत अधिक तनाव डालने वाली गतिविधि जैसे बहुत कूदने के साथ दौड़ना या खेल, जैसे बास्केटबॉल शामिल है.
  • आपको दर्द होने पर कुछ दिनों के लिए या लंबे समय तक कठोर गतिविधियों से बचने की आवश्यकता हो सकती है.
  • पैर पर बर्फ की सिकाई करने की कोशिश कर सकते हैं. 
  • जब तक दर्द कम न हो जाए, दिन में दो बार अपने पैरों को 10 से 15 मिनट तक बर्फ लगाएं.

स्ट्रेचिंग

प्लांटर फासिया के मामलों में यह निम्न स्ट्रेच किए जा सकते है –

  • एड़ी को जांघ पर रखें और पैर के अंगूठे को एक हाथ से पकड़ लें.
  • दूसरे हाथ से, धीरे से नीचे और एड़ी पर जोर देकर पैर को अंदर की ओर मोड़ें.
  • धीरे पैर की उंगलियों को एड़ी की ओर धकेलें और 3–5 मिनट तक रोकें.
  • इसे दिन में एक बार या जब भी दर्द हो तब किया जा सकता है.

काल्फ को स्ट्रेच करने के लिए –

  • दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं.
  • अपने सीधे पैर को उल्टी तरफ के पैर के आगे रखें.
  • सीधे पैर के घुटने को सीधा रखें और एड़ी को जमीन पर रखें.
  • इसके बाद उल्टे पैर के घुटने को मोड़े.
  • इससे सीधे पैर के काल्फ पर स्ट्रेच महसूस होगा.
  • जिसे 15 से 30 सेकेंड के लिए होल्ड करें.
  • हर पैर पर तीन बार रिपीट करें. 

खराब जूते न पहनें

  • नंगे पैर से चलना या खराब जूते पहनने से दर्द ज्यादा हो सकता है.
  • घर में नंगे पैर न घुमकर सपोर्ट करने वाले जूते पहने.

रिकवरी

  • इसे पुनर्प्राप्त करने में लगने वाला समय आपके आर्क दर्द के अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है.
  • उपचार के साथ भी, प्लांटर फासिया जैसी स्थितियों से उबरने में 3-12 महीने लग सकते हैं.
  • यदि सर्जरी आवश्यक है, तो सर्जरी के बाद आपके सामान्य होने में एक साल लग सकते हैं.
  • हफ्तों या महीनों के लिए एक कास्ट पहनना आवश्यक हो सकता है.

आर्क दर्द से बचाव कैसे किया जा सकता है – how can you prevent arch pain in hindi

आर्क दर्द के घरेलू उपचार में से कई का उपयोग दर्द को लौटने से रोकने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है –

  • जूते के आवेषण या आर्क सपोर्ट के साथ सहायक जूते पहनें और नंगे पैर जाने से बचें या अस्थिर जूते पहनें, जैसे फ्लिप-फ्लॉप.
  • लंबे समय तक कठोर सतहों पर असमर्थित जूते पहनने से कई स्थितियां पैदा होती हैं, जो आर्क दर्द का कारण बनती हैं.
  • स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास शुरू करें.
  • काल्फ स्ट्रेच करने से मदद मिल सकती है.

अंत में

आर्क दर्द अक्सर आपके पैर को प्रभावित करने वाली अंतर्निहित स्थिति का एक लक्षण है. अनुपचारित छोड़ दिया, यह पुरानी या दीर्घकालिक बन सकता है. अपने चिकित्सक को देखना और उपचार शुरू करना महत्वपूर्ण है अगर आर्क दर्द कुछ दिनों से अधिक समय तक बना रहे. कारण का पता लगाना इलाज खोजने की दिशा में पहला कदम है. (जानें – आंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस के बारे में)