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हाथों की चर्बी को घटाएं – HOW TO REDUCE FAT FROM HANDS in hindi

हाथों की चर्बी को घटाएं – HOW TO REDUCE FAT FROM HANDS in hindiScore 95%Score 95%

वैसे तो शरीर से फैट कम करना बहुत मुश्किल होता है खासकर जब बात आती है किसी एक अंग से चर्बी कम करने की तो यह और भी अधिक कठिन होता है.

ऐसा ही होता है हाथों के साथ, जहां पर फैट जमा हो जाने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हालांकि, हाथों से फैट कम करने के कई तरीके है जिन्हें करते रहने से आप अपने हाथों को पतला और शेप मे रख सकते हैं.

आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है ऐसे ही कुछ हाथों से फैट कम करने के तरीके –

हाथों से फैट कैसे कम करें – how to reduce fat from hands in hindi

पूरे शरीर का वजन घटाने की सोचें

  • इसके लिए स्पॉट रिडक्शन तकनीक का इस्तेमाल कर शरीर के विशेष भाग जैसे हाथों आदि से फैट को बर्न किया जाता है.
  • आज के समय में फिटनेस इंडस्ट्री में यह तकनीक काफी लोकप्रिय है, लेकिन अधिकतर अध्ययनों के अनुसार यह कुछ खासा प्रभावी है.
  • एक अध्ययन से पता चला कि 12 हफ्ते तक लगातार रस्सिटेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम करने पर पूरे शरीर से फैट लॉस किया जाता है. 
  • दूसरे अध्ययन से यह पता लगा है कि एक पैर को फोकस में रखकर ट्रेनिंग करने से पूरे शरीर का फैट कम होता है लेकिन जिस पैर की ट्रेनिंग होती है उसका फैट कम नही होता है.
  • इसलिए पूरे शरीर से एक्सरसाइज करके मांसपेशियों को मजबूत और फैट लॉस करना बेहतर रहता है.

वजन उठाने वाली (वेटलिफ्टिंग) एक्सरसाइज

  • ताकत बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों के बनने के साथ साथ स्ट्रेंथ बेहतर की जा सकती है.
  • इसके लिए सबसे बेहतर उदाहरण वेट लिफ्टिंग है.
  • हालांकि इससे हाथों के फैट पर फोकस न हो, लेकिन इससे पूरे शरीर के फैट को कम करने, पतले दिखने, हाथों की बेहतर शेप और पतला दिखना हो सकता है.
  • अध्ययनों में पाया गया है कि वेट लिफ्टिंग के साथ एरोबिक्स करने से फैट कम करने में बहुत मदद मिलती है.
  • शरीर के पतले होने पर मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाता है.
  • जिससे पूरे दिन के दौरान कैलोरी बर्न होना भी बढ़ जाता है.
  • इसके लिए बाइसेप्स कर्ल, ओवरहेड ट्राईसेप्स एक्सटेंशन, ओवरहेड प्रेस और अपराइट रोज़ इसके बेहतर उदाहरण है.
  • इन्हें करने से हाथों को मजबूत बनाने और मस्ल मास बूस्ट करने के लिए किया जाता है.

फाइबर का सेवन करना

  • अपनी डाइट में फाइबर का सेवन बढ़ाने से शरीर से फालतू फैट और वजन घटाने की अच्छी शुरूआत की जा सकती है.
  • फाइबर हमारे शरीर में पाचन क्रिया से धीरे से गुजरता है.
  • जिससे हमारा पेट भरा हुआ महसूस होता है और हमें भूख कम लगती है.
  • इससे जल्दी से वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है.
  • फलों, सब्जियों, पूर्ण अनाज, नट्स, सीड्स और फलियां हाई फाइबर फ़ूड्स होते है.

प्रोटीन डाइट

  • डाइट में ज्यादा प्रोटीन की मात्रा लेने से अपनी भूख को काबू में रखा जा सकता है.
  • इससे एक्सट्रा फैट घटाने और वजन मैनेज करने में मदद मिलती है.
  • भोजन में अच्छी मात्रा में प्रोटीन लेने से बेली फैट को भी कम किया जा सकता है.
  • साथ ही इससे शरीर की बनावट भी बेहतर होती है और फैट ज्यादा घटाया जा सकता है.
  • हाई प्रोटनी फ़ूड्स को लिए मीट, चिकन, सीफ़ूड, फलियां, अंडे और अन्य डेयरी प्रोडक्ट लिए जा सकते है.

कार्डियों ज्यादा करना

  • इस प्रकार की एक्सरसाइज करने से हार्ट रेट बढ़ता है जिससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है.
  • हाथों से फैट कम करने के लिए रोज़ाना कार्डियों किया जाना चाहिए.
  • इसमें दौड़ना, जॉगिंग करना, साईकल चलाना, तैरना, रस्सा टापना (स्कीपिंग) और डांस किया जा सकता है.
  • रोज़ाना कम से कम 20 से 40 मिनट के बीच कार्डियों किया जाना चाहिए.
  • जबकि हफ्ते में 150 से 300 मिनट के बीच वर्कआउट किया जाना चाहिए.

रिफाइंड कार्ब्स कम करना

  • कार्ब्स दो तरह के होते है एक नैचुरल और दूसरे प्रोसेस्ड.
  • नैचुरल कार्ब्स अच्छे होते है 
  • जबकि रिफाइंड कार्ब्स में विटामिन और मिनरल की मात्रा बहुत कम होते है.
  • साथ ही कैलोरी में हाई होते है और इनमें कम फाइबर होता है.
  • रिफाइंड कार्ब्स लेने से ब्लड शुगर के लेवल एकदम से बढ़ते है और भूख भी ज्यादा लगती है.
  • जिसके बाद शरीर में फैट बढ़ना, वजन बढ़ना आदि होता है.
  • रिफाइंड कार्ब्स वाले प्रोडक्ट जैसे – पास्ता, वाइट ब्रेड और अन्य प्रकार के पहले से पैकड सामग्री.
  • जबकि अच्छे कार्ब्स वाले फ़ूड जैसे – किनोआ, ओट्स, बकवीट आदि होते है.

पूरी नींद लें

  • डाइट और एक्सरसाइज के अलावा रात के समय ठीक से सोना बहुत जरूरी होता है.
  • शरीर, चेहरे व हाथों से फैट कम करने के लिए रात को पूरी नींद लेना बहुत जरूरी हो जाता है.
  • कई अध्ययनों में पाया गया है कि नींद का अच्छा होना, भूख में बदलाव और वजन कम करने में सहायक हो सकते है.
  • सोने से पहले कभी भी निकोटीन या कैफीन का सेवन न करें इससे नींद नही आती है.

हाइड्रेट रहें

  • अपने शरीर में कभी भी पानी की कमी नही होने देनी चाहिए.
  • फैट कम करने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है.
  • इससे शरीर में मेटाबॉलिज्म फास्ट होता है.
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, भोजन से पहले पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है.
  • साथ ही इससे पेट भी भरा हुआ रहता है जिससे हम कैलोरी कम खाते है.
  • ध्यान रहें कि पानी के स्थान पर सोड़ा या मीठे जूस आदि न लें.
  • हाई कैलोरी वाले जूस या सोड़ा का सेवन करने से वजन बढ़ जाता है.

बॉडीवेट एक्सरसाइज

  • अगर आप ज़िम नही जा पाते या रनिंग काफी कम करते है तो ऐसे में बॉडीवेट एक्सरसाइज करना बहुत बेहतर है.
  • इससे मांसपेशियों को मजबूत करने और शेप में लाने के लिए होता है.
  • साथ ही ताकत बढ़ने के साथ मांसपेशियाँ भी बनती है.
  • इसके लिए घर में ट्राईसेप्स डिप्स, प्लैंक और पुश-अप कर सकते है.

वार्मअप एक्सरसाइज

  • हाथों को रोटेट करने के अभ्यास सें हम अपने हाथों पर जमा चर्बी को घटा सकते है, यह एक बहुत ही आसान व्यायाम है जिसें आप अकेले भी कर सकते है. 
  • इसके अलावा यह व्यायाम शुरू करने सें पहले की अच्छा वार्म अप व्यायाम है.
  • सीधे खड़े हो जाए और दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी बनाए.
  • ज़मीन को ना छूते हुए, अपने हाथों को दोनों तरफ स्ट्रेच करे.
  • अपने हाथों की मुठ्ठी बनाए.
  • हाथों को रोटेशन करते समय पहले हाथों को क्लोकवाइस् घुमाए और फिर उसके विपरीत, ऐसा 20 बार दोहराए.
  • इसकें बाद अपने हाथों को वापस नीचे लें आए और 15 सेकंड का आराम दें.
  • पूरे व्यायाम को 10 से 15 बार दोहराए.
  • इस व्यायाम को दिन में दो या उससें ज्यादा भी किया जा सकता है.

अंत में

रिसर्च के अनुसार स्पॉट रिडक्शन कुछ खासा प्रभावी नही है लेकिन ऐसी अन्य चीज़े है जिन्हे करके हाथों से फैट कम किया जा सकता है. इसके अलावा डाइट के साथ एक्सरसाइज करना और हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. अपने रोजाना के रूटीन में कुछ बदलाव करके आप भी लाभ उठा सकते है.

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