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पिस्ता के फायदे – pistachio benefits in hindi

पिस्ता के फायदे – pistachio benefits in hindi

पिस्ता नट्स खाने में न केवल स्वादिष्ट और मज़ेदार होते हैं बल्कि सुपर हेल्दी भी होते हैं. पिस्ता के पेड़ के इन खाद्य बीजों में हेल्दी फैट होती है और ये प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होते हैं.

क्या अधिक है, उनमें कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो वजन घटाने, दिल और आंत के स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं.

दिलचस्प बात यह है कि लोग 7000 ईसा पूर्व से पिस्ता खा रहे हैं. आजकल, वे कई व्यंजनों में बहुत लोकप्रिय हैं, जिनमें आइसक्रीम और डेसर्ट शामिल हैं. आज इस लेख में आप जानेंगे पिस्ता खाने के फायदों के बारे में –

पिस्ता के फायदे – pistachio benefits in hindi

वजन कम करने में मदद

  • एनर्जी वाला भोजन होने के बावजूद, नट्स सबसे अधिक वजन घटाने के अनुकूल फ़ूड्स में से एक हैं.
  • जबकि कुछ अध्ययनों ने वजन पर पिस्ता के प्रभाव को देखा है, जो मौजूद हैं वे आशाजनक हैं.
  • पिस्ता फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है, दोनों ही परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ाते हैं और आपको कम खाने में मदद करते हैं.
  • संभवतः पिस्ता के वजन घटाने के गुणों में योगदान देने वाला एक कारक यह है कि उनकी फैट की मात्रा पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो सकती है.

पोषक तत्वों में पूर्ण

  • कैलोरी
  • फाइबर
  • फैट
  • पोटेशियम
  • विटामिन बी6
  • फोस्फोरस
  • कॉपर
  • मैगनीज
  • थियामिन
  • पोटेशियम
  • प्रोटीन
  • कार्ब्स

पेट के लिए अच्छा

  • पिस्ता फाइबर में उच्च होता है, इसके एक सर्विंग में 3 ग्राम फाइबर होता हैं.
  • फाइबर आपके पाचन तंत्र के माध्यम से चलता है.
  • ज्यादातर बिना पचा हुआ होता है और कुछ प्रकार के फाइबर आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया द्वारा पचते हैं, यह प्रीबायोटिक्स की तरह काम करते हैं.
  • आंत बैक्टीरिया फिर फाइबर को किण्वित करते हैं और इसे लघु-श्रृंखला फैटी एसिड में परिवर्तित करते हैं. 
  • जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें पाचन विकार, कैंसर और हृदय रोग विकसित होने का जोखिम कम होता है.
  • इन शॉर्ट-चेन फैटी एसिड के लिए बूटीरेट शायद सबसे फायदेमंद है.
  • पिस्ता खाने से बादाम की तुलना में आंत में बैक्टीरिया पैदा करने वाले बैक्टीरिया की संख्या काफी हद तक बढ़ गई है.

ब्लड शुगर कम करने

  • अधिकांश नट्स की तुलना में अधिक कार्ब सामग्री होने के बावजूद, पिस्ता में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे अधिक ब्लड शुगर लेवल का कारण नहीं बनते हैं.
  • शायद आश्चर्य की बात नहीं है, अध्ययनों से पता चला है कि पिस्ता खाने से हेल्दी ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.
  • फाइबर और हेल्दी फैट में समृद्ध होने के अलावा, पिस्ता नट्स एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटिनॉइड और फेनोलिक यौगिकों में समृद्ध हैं, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हैं.
  • इसलिए, बस अपने आहार में पिस्ता शामिल करने से लंबी अवधि में आपके ब्लड शुगर के लेवल को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है.

हाई एंटीऑक्सीडेंट

  • एंटीऑक्सीडेंट आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं.
  • वे कोशिका क्षति को रोकते हैं और कैंसर जैसे रोग के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  • पिस्ता में अधिकांश अन्य नट और बीज की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.
  • वास्तव में, केवल अखरोट और पेकान में अधिक होता है.
  • पिस्ता में ल्यूटिन और ज़ेक्सांथिन की उच्चतम सामग्री होती है, ये दोनों आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैं.
  • वे नीली रोशनी और उम्र से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन के कारण होने वाली क्षति से आपकी आंखों की रक्षा करते हैं, यह एक ऐसी स्थिति जिसमें आपकी केंद्रीय दृष्टि बाधित होती है या चली जाती है.
  • इसके अलावा, पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट के दो सबसे प्रचुर मात्रा में समूह पॉलीफेनोल्स और टोकोफेरॉल होते है, जो कैंसर और हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं.
  • दिलचस्प है, पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट पेट में बहुत सुलभ हैं.
  • इसलिए, यह पाचन के दौरान अवशोषित होने की अधिक संभावना रखते हैं.

कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर कम करने

  • पिस्ता हृदय रोगों के आपके जोखिम को विभिन्न तरीकों से कम कर सकता है.
  • एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होने के अलावा, पिस्ता रक्त में कोलेस्ट्रोल कम कर सकता है और ब्लड प्रेशर में सुधार कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है.
  • वास्तव में, कई अध्ययनों ने पिस्ता के कोलेस्ट्रोल कम करने वाले प्रभावों का प्रदर्शन किया है.

हाई प्रोटीन

  • नट्स खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, वे आमतौर पर कैलोरी में उच्च होते हैं.
  • साथ ही इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है.
  • 28 ग्राम पिस्ता में 159 कैलोरी होती है, जबकि अखरोट में 185 कैलोरी और पेकान में 193 कैलोरी होती है.
  • प्रोटीन के साथ उनके वजन का लगभग 20% होता है, पिस्ता प्रोटीन की सामग्री के बाद बादाम के बाद दूसरे स्थान पर है.
  • पिस्ता में किसी अन्य नट्स की तुलना में आवश्यक अमीनो एसिड का अनुपात हाई भी होता है.
  • इन अमीनो एसिड को आवश्यक माना जाता है क्योंकि आपका शरीर उन्हें नहीं बना सकता है.
  • इसलिए आपको उन्हें अपने आहार से प्राप्त करना चाहिए.
  • इस बीच, अन्य अमीनो एसिड को अर्ध-आवश्यक माना जाता है.
  • जिसका अर्थ है कि वे कुछ परिस्थितियों में आवश्यक हो सकते हैं, व्यक्ति के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है.
  • इन अर्ध-आवश्यक अमीनो एसिड में से एक एल-आर्जिनिन है, जो पिस्ता में अमीनो एसिड का 2% हिस्सा है.
  • यह आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है, जो एक ऐसा यौगिक है जो आपके रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है, रक्त प्रवाह को सहायता करता है.

ब्लड वेसल्स हेल्थ के लिए

  • एंडोथेलियम रक्त वाहिकाओं की आंतरिक परत है.
  • यह महत्वपूर्ण है कि यह ठीक से काम करे, क्योंकि एंडोथेलियल डिसफंक्शन हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है.
  • वासोडिलेशन रक्त वाहिकाओं का चौड़ा या पतला होना है.
  • एंडोथेलियल डिसफंक्शन को कम वासोडिलेशन द्वारा विशेषता है, जो रक्त के प्रवाह को कम करता है.
  • नाइट्रिक ऑक्साइड एक यौगिक है जो वासोडिलेशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • यह रक्त वाहिकाओं को आराम करने के लिए एंडोथेलियम में स्मूथ कोशिकाओं को संकेत देकर पतला करता है.

अंत में

पिस्ता स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी 6 और थियामिन सहित विभिन्न पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है. उनके स्वास्थ्य प्रभावों में वजन घटाने के लाभ, कम कोलेस्ट्रोल, रक्त शर्करा और बेहतर आंत, आंख और रक्त वाहिका स्वास्थ्य शामिल हो सकते हैं.

वे स्वादिष्ट, बहुमुखी और खाने के लिए मज़ेदार हैं. ज्यादातर लोगों के लिए, अपने आहार में पिस्ता सहित समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने का एक शानदार तरीका है.