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वजन बढ़ने के कारण – weight gain causes in hindi

वजन बढ़ने के कारण – weight gain causes in hindi
आज के समय की बात करें तो दुनियाभर में मोटापा एक समस्या बन चुका है. यह कई सारी हेल्थ कंडीशन से जुड़ा हुआ होता है जिनको मेटाबॉलिक सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है. 

इनमें हाई ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल ज्यादा होना और खून की कमी होना शामिल है. साथ ही मेटाबॉलिक सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को सामान्य वजन रखने वाले लोगों के मुकाबले हार्ट रोग, टाइप 2 डायबिटीज आदि रोग का अधिक खतरा रहता है. आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है वजन बढ़ने के कारणों के बारे में –

वजन बढ़ने के कारण – weight gain causes in hindi

जेनेटिक्स

  • मोटापे में एक मजबूत आनुवंशिक घटक होता है.
  • मोटे माता-पिता के बच्चे दुबले माता-पिता के बच्चों की तुलना में मोटे होने की संभावना रखते हैं.
  • इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि मोटापा पहले से ही निर्धारित है.
  • आप जो खाते हैं उसका एक बड़ा प्रभाव हो सकता है, जिस पर जीन व्यक्त किए जाते हैं और जो नहीं होते हैं.
  • गैर-औद्योगिक समाज तेजी से मोटे हो जाते हैं जब वे एक विशिष्ट पश्चिमी आहार खाना शुरू करते हैं.
  • उनके जीन नहीं बदले, लेकिन पर्यावरण और संकेतों ने उनके जीन को भेजा.
  • आनुवंशिक घटक वजन बढ़ाने के लिए आपकी संवेदनशीलता को प्रभावित करते हैं.
  • समरूप जुड़वाँ पर किए गए अध्ययन इसको बहुत अच्छे से प्रदर्शित करते हैं.

जंक फ़ूड

  • भारी प्रोसेस्ड फ़ूड्स अक्सर एडिटिव के साथ मिश्रित रिफाइंड सामग्री की तुलना में थोड़ा अधिक होते हैं.
  • ये उत्पाद सस्ते होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो लंबे समय तक शेल्फ पर हैं और स्वाद इतना अविश्वसनीय रूप से अच्छा है कि उनका विरोध करना मुश्किल है.
  • फ़ूड्स को यथासंभव स्वादिष्ट बनाकर, खाद्य निर्माता बिक्री बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन साथ ही इससे ओवरइटिंग की संभावना भी बढ़ जाती है.
  • अधिकांश प्रोसेस्ड फ़ूड्स आज पूर्ण फ़ूड्स से मिलते-जुलते नहीं होते हैं. इन्हें लोगों द्वारा ज्यादा से ज्यादा खाए जाने के लिए ही बनाया जाता है.

इंसुलिन

  • इंसुलिन एक बहुत ही महत्वपूर्ण हार्मोन है जो अन्य चीजों के अलावा एनर्जी रेगुलेट को नियंत्रित करता है.
  • इसका एक कार्य फैट सेल्स के फैट को संग्रहित करने के लिए और उन फैट को धारण करने के लिए कहना है जो वे पहले से ही ले गए हैं.
  • पश्चिमी आहार कई अधिक वजन वाले और मोटे व्यक्तियों में इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ावा देता है.
  • यह पूरे शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे ऊर्जा उपयोग के लिए उपलब्ध होने के बजाय वसा कोशिकाओं में जमा हो जाती है.
  • जबकि मोटापे में इंसुलिन की भूमिका विवादास्पद है, कई अध्ययन बताते हैं कि उच्च इंसुलिन का स्तर मोटापे के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका है.
  • अपने इंसुलिन को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक फाइबर सेवन बढ़ाते समय सरल या रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट पर वापस कटौती करना है.
  • यह आमतौर पर कैलोरी की मात्रा और अनायास वजन घटाने में एक स्वचालित कमी की ओर जाता है.

लेप्टिन प्रतिरोध

  • लेप्टिन एक और हार्मोन है जो मोटापे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • यह फैट सेल्स द्वारा निर्मित होता है और हाई फैट द्रव्यमान के साथ इसका रक्त स्तर बढ़ता है.
  • इस कारण से, लेप्टिन का स्तर विशेष रूप से मोटापे वाले लोगों में अधिक होता है.
  • स्वस्थ लोगों में, उच्च लेप्टिन का स्तर कम भूख से जुड़ा हुआ है.
  • ठीक से काम करते समय, यह आपके मस्तिष्क को बताना चाहिए कि आपके फैट स्टोर कितने उच्च हैं.
  • समस्या यह है कि लेप्टिन काम नहीं कर रहा है क्योंकि यह कई मोटे लोगों में होना चाहिए, क्योंकि किसी कारण से यह रक्त-मस्तिष्क बाधा को पार नहीं कर सकता है.
  • इस स्थिति को लेप्टिन प्रतिरोध कहा जाता है और माना जाता है कि यह मोटापे के रोगजनन में एक प्रमुख कारक है.

शुगर

  • जोड़ा गया चीनी आधुनिक आहार का सबसे खराब पहलू हो सकता है.
  • ऐसा इसलिए क्योंकि चीनी अधिक मात्रा में लेने पर आपके शरीर के हार्मोन और जैव रसायन को बदल देती है जिस कारण वजन बढ़ता है.
  • जोड़ी गई चीनी आधा ग्लूकोज, आधा फ्रुक्टोज होती है.
  • स्टार्च सहित विभिन्न प्रकार के फ़ूड्स से लोगों को ग्लूकोज मिलता है.
  • लेकिन फ्रुक्टोज का अधिकांश हिस्सा जोड़ा चीनी से आता है. (जानें – वजन कम करने के लिए कीटो डाइट प्लान)
  • अतिरिक्त फ्रुक्टोज के सेवन से इंसुलिन प्रतिरोध और ऊंचा इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है.

कुछ दवाएं

  • कई दवा दवाएं साइड इफेक्ट के रूप में वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं.
  • उदाहरण के लिए, एंटीडिपेंटेंट्स समय के साथ मामूली वजन बढ़ने से जुड़े हुए हैं.
  • अन्य उदाहरणों में मधुमेह की दवा और एंटीसाइकोटिक्स शामिल हैं.
  • यह दवाएं आपके शरीर, दिमाग, मेटाबॉलिक रेट को कम करने या भूख को बढ़ाते है.

फ़ूड एडिक्शन

  • कई चीनी-मीठे, हाई फैट वाले जंक फूड आपके मस्तिष्क केंद्रों को उत्तेजित करते हैं.
  • वास्तव में, इन फ़ूड्स की तुलना अक्सर शराब, कोकीन, निकोटीन और कैनबिस जैसी दुर्व्यवहार वाली दवाओं से की जाती है.
  • जंक फूड अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में व्यसन का कारण बन सकते हैं.
  • ये लोग अपने खाने के व्यवहार पर नियंत्रण खो देते हैं, शराब पीने की लत से जूझ रहे लोगों के साथ ही उनके पीने के व्यवहार पर नियंत्रण खो देते हैं.
  • लत एक जटिल मुद्दा है जिसे दूर करना बहुत मुश्किल हो सकता है.
  • जब आप किसी चीज़ के आदी हो जाते हैं, तो आप अपनी पसंद की स्वतंत्रता खो देते हैं और आपके मस्तिष्क में जैव रसायन आपके लिए शॉट्स को कॉल करना शुरू कर देता है.

अंत में

जब आप अपने शरीर के काम करने के तरीके को पूरी तरह से नियंत्रित नहीं कर सकते, तो आप अपने खाने की आदतों को नियंत्रित करना और अपनी जीवनशैली को बदलना सीख सकते हैं.

जब तक आपके रास्ते में कुछ चिकित्सीय स्थिति नहीं आती है, तब तक यह आपके वजन को नियंत्रित करने की शक्ति के भीतर है.

यह अक्सर कड़ी मेहनत और एक कठोर जीवनशैली में बदलाव करता है. लेकिन बहुत से लोग लंबे समय तक सफल होने के बावजूद बाधाओं के खिलाफ रहते हैं. (जानें – वजन कम करने के टिप्स)

इस लेख का उद्देश्य लोगों के दिमाग को इस तथ्य के लिए खोलना है कि व्यक्तिगत जिम्मेदारी के अलावा कुछ और मोटापा महामारी में एक भूमिका निभाता है.

References –

  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15181085/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25497342/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21774992/
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Kartik bhardwaj

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