हेल्दी लाइफ़स्टाइल में बदलाव के साथ-साथ कुछ ड्रिंक्स वजन घटाने को बढ़ावा देने में दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं.

ग्रीन टी, कॉफी और हाई प्रोटीन ड्रिंक्स जैसे पेय पदार्थ मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने, परिपूर्णता को बढ़ावा देने और भूख को कम करने में मदद करते हैं, जो सभी वजन घटाने को प्रोत्साहित कर सकते हैं.

आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है हेल्दी रहने और वजन कम करने में मदद करने वाले ड्रिंक्स के बारे में –

घर में वजन कम करने वाले ड्रिंक्स – weight loss drinks at home in hindi

वेजीटेबल जूस

  • हालांकि फलों के रस को वजन बढ़ाने से जोड़ा गया है, लेकिन सब्जियों का रस पीने का विपरीत प्रभाव हो सकता है.
  • सब्जी के रस समूह ने उनकी सब्जी के सेवन में काफी वृद्धि की और उनके कार्ब सेवन में काफी कमी आई, दो कारक जो वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण हैं.
  • जब भी संभव हो पूरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो कि उच्च मात्रा में फाइबर के कारण स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प है.
  • हालांकि, कम कैलोरी वाली सब्जियों के रस का सेवन आपकी सब्जी का सेवन बढ़ा सकता है और वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है.

ग्रीन टी

  • ग्रीन टी अक्सर स्वास्थ्य और अच्छे कारणों से जुड़ी होती है.
  • इसमें न सिर्फ जरूरी एंटीऑक्सीडेंट बल्कि ताकतवर पोषक तत्वों से पूर्ण होती है.
  • वजन घटाने के लिए ग्रीन टी को काफी प्रभावी माना जाता है.
  • कई अध्ययनों में देखा गया है कि ग्रीन टी के सेवन से शरीर से वजन और फैट कम करने में मदद मिलती है.
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह ग्रीन टी की तैयारी से जुड़ा हुआ है जिसमें अधिक मात्रा में कैटेचिन, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.
  • जो फैट बर्न को बढ़ा सकते हैं और मेटबॉलिज़्म बूस्ट कर सकते हैं.
  • माचा एक प्रकार की ग्रीन टी है जिसमें ढीली पत्ती वाली ग्रीन टी की तुलना में अधिक मात्रा में कैटेकिन्स होते हैं, जो इसे नुकसान से बचाने के लिए एक अच्छा उपाय है.
  • ग्रीन टी में कैफीन होता है, जो एक्सरसाइज करते समय एनर्जी के स्तर को बढ़ाने और प्रदर्शन में सुधार करके वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.
  • जो लोग ग्रीन टी पीते हैं उनमें ब्लड प्रेशर कम होता है और हृदय रोग, कुछ कैंसर और डायबिटीज जैसे विकासशील रोगों का खतरा कम होता है.

सेब का सिरका

  • सेब के सिरका में एसिटिक एसिड होता है, जो एक यौगिक है. 
  • यह इंसुलिन के स्तर को कम करके, मेटाबॉलिज़्म में सुधार, भूख को दबाने और फैट बर्न करने से वजन घटाने को उत्तेजित कर सकता है.
  • पशु अध्ययनों से पता चला है कि एसिटिक एसिड वजन बढ़ाने, पेट और लिवर में फैट के संचय को कम कर सकता है.
  • सेब का सिरका पेट खाली करने में मदद करता है, जो आपको लंबे समय तक फुलर रखने में मदद करता है और ओवरईटिंग को कम कर सकता है.
  • हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सेब साइडर सिरका जैसे एसिडिक पेय पीने से दांत निकल सकते हैं. 
  • यही कारण है कि इसे संयम से सेवन किया जाना चाहिए और हमेशा पानी से धोना चाहिए.

अदरक चाय

  • अदरक लोकप्रिय रूप से मसाले के रूप में व्यंजन में स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है. 
  • साथ ही हर्बल उपचार के रूप में अदरक का उपयोग किया जाता रहा है जैसे कि मतली, सर्दी और गठिया जैसी कई स्थितियों का इलाज करने के लिए.
  • मानव और जानवरों के अध्ययनों ने वजन घटाने पर लाभकारी प्रभाव डालने के लिए इस स्वादिष्ट जड़ को भी दिखाया है.
  • हालांकि इस अध्ययन में एक केंद्रित अदरक पाउडर का उपयोग किया गया था.
  • लेकिन मनुष्यों में एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक की चाय भी भूख को कम करने और कैलोरी खर्च को बढ़ाने में मदद करती है.

हाई प्रोटीन ड्रिंक्स

  • ड्रिंक्स जिनमें प्रोटीन हाई होता है, भूख को कम करने, पेट को लंबे समय तक भरा रखने और वजन कम करने में मदद करते है.
  • बाजार में ऐसे बहुत से प्रोटीन पाउडर है जिनको हेल्दी स्नैक के रूप में तुरंत तैयार कर लिया जा सकता है.  

कॉफी

  • कॉफी का उपयोग दुनिया भर के लोगों द्वारा ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और मनोदशा को बढ़ाने के लिए किया जाता है.
  • ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है, एक ऐसा पदार्थ जो शरीर में उत्तेजक के रूप में काम करता है और वजन घटाने में मदद करता है.
  • कॉफी ऊर्जा का सेवन कम कर सकती है और मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट कर सकती है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है.
  • कैफीन का सेवन मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने और कई अन्य अध्ययनों में वसा जलने को बढ़ावा देने के लिए भी दिखाया गया है.
  • कॉफी पीने वालों को समय के साथ-साथ अपना वजन कम करने का आसान समय मिल सकता है.

पानी

  • आपके पानी का सेवन बढ़ाना समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के सबसे सरल तरीकों में से एक है.
  • अधिक पानी पीने से आपकी कमर को भोजन के बीच में पूरा रखने और आपके द्वारा बर्न किए जाने वाले कैलोरी की संख्या में वृद्धि करने से भी लाभ हो सकता है.
  • शोध से पता चलता है कि भोजन से पहले पानी होने से आप सफलता के लिए तैयार हो सकते हैं जब कैलोरी को कम करने और वजन कम करने की कोशिश की जाती है.

ब्लैक टी

  • ब्लैक टी में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो वजन घटाने को उत्तेजित कर सकते हैं.
  • ब्लैक टी एक प्रकार की चाय है जिसमें अन्य प्रकार की चाय की तुलना में अधिक ऑक्सीकरण (हवा के संपर्क में) आया है, जिसके परिणामस्वरूप एक मजबूत स्वाद और गहरा रंग होता है.
  • काली चाय पॉलीफेनोल में उच्च होती है, जिसमें पॉलीफेनोलिक यौगिकों का एक समूह होता है जिसे फ्लेवोनोइड्स कहा जाता है.
  • पॉलीफेनॉल्स शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं जो शरीर के वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • अध्ययनों से पता चला है कि काली चाय में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल्स कैलोरी की मात्रा को कम करके, फैट के टूटने को उत्तेजित करके और अनुकूल आंत के बैक्टीरिया के विकास को बढ़ाकर वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं.

अंत में

ग्रीन टी, कॉफ़ी और अदरक की चाय जैसे कुछ पेय मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने, भूख को कम करने और तृप्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जो सभी वजन घटाने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं.

इसके अतिरिक्त, इन पेय पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य शक्तिशाली यौगिक जैसे फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं.

सोडा और फलों के रस जैसे उच्च कैलोरी पेय की जगह कैलोरी में कटौती करने और वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करने का एक स्मार्ट तरीका है.

References –

  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29345213/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26554757/
  • https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2859815/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23329526/
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