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10 easy tips to remove belly fat in hindi – बेली फैट हटाने के लिए 10 आसान टिप्स

10 easy tips to remove belly fat in hindi – बेली फैट हटाने के लिए 10 आसान टिप्स

आज के बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण 80 प्रतिशत लोग मोटापे की समस्या से जुझ रहें हैं. अधिक्तर लोगों के पेट के आस-पास की चर्बी बढ़ जाती है. इससे उनकी लुक खराब होने के साथ शरीर को कई तरह कि बीमारियां भी लग जाती हैं.

पेट की चर्बी और कमर को पतला करने के लिए लोग कई तरह के तरिका अपनाते हैं जैसे जिम, डाइटिंग, बॉडी वर्कआउट आदि करते हैं. मगर फिर भी इनके शरीर का फैट कम नहीं होता है. 

ऐसे में आप कुछ इस तरह के टिप्स को अपनाकर जल्दी से परफैक्ट फिगर पा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही विज्ञान के आधार पर 10 सरल टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपके बढ़े हुए पेट की चर्बी को कम करने में कारगर साबित हो सकता है. 

पेट के करीब ज्यादा फैट होने से टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों को बढ़ावा मिलता है. पेट की चर्बी कम होना स्वास्थय के लिए अच्छा होता है और यह आपको लंबे समय तक जीवित रहने में मदद करती है. यहां हम आपको पेट की चर्बी हटाने के 10 तरीके बतायेंगे जो आपके लिए परफेक्ट साबित होगी.

पेट की चर्बी हटाने के लिए 10 तरीके – 10 tips to remove fat from belly in hindi

1. लहसुन का सेवन

लहसुन एक प्राकृतिक एंटी-बायोटिक है. यह शुगर को नियंत्रित करने का काम करता है. लहसुन हमारे शरीर के उन हॉर्मोन्स को सक्रिय करता है जो फैट को जमने से रोकते हैं. इसलिए आप अपने डाइट में लहसुन को शामिल करे सकते हैं और यह आसानी से हर जगह मिल भी जाती है.

2. ग्रीन टी

अपने दिनचर्या में आप ग्रीन टी को शामिल करें. यह पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे अच्छा तरिका है. कई अध्ययन बताते हैं कि जो लोग डेली दो कप ग्रीन टी पिते हैं उन्में 16 गुना तेजी से पेट कम होता है. इसका उपयोग सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले सेवन करने से यह पेट के फैट को तेजी से घटाती है.

3. शुगर का सेवन कम करें

शुगर को अधिक मात्रा में खाने से वजन बढ़ता है. जो लोग अपने शरीर के फैट से परेशान है और फैट को कम करना चाहते हैं. उनकों इन चीजों का सेवन कम करना चाहिए जिसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है. कम मात्रा में मीठे का सेवन करने से फैट धीरे-धीरे कम होने लगती है.

4. कम कैलोरी वाले आहार का सेवन 

पेट की चर्बी कम करने के लिए कम कैलोरी वाले भोजन का सेवन करें. इसके साथ हीं सेचुरेटेड फैट या संतृप्त वसा से बचें, जैसे- घी, पनीर, मक्खन आदि. जंक फूड न खाएं और ज्याद से ज्यादा फाइबर युक्त चीजें अपने आहार में लें.

5. रोज दो लिटर पानी पिएं

अध्ययन से पता चला है कि अपने दैनिक जिवन में रोजाना दो लिटर पानी पिने से वजन घटाने में मदद मिलती है. अपने शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए और विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए.

6. तरबूज

बैली फैट हटाने के लिए तरबूज एक बहुत आसान और कारगर उपाय है. इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है और जब आप इसे खाने से पहले सेवन करते हैं तो आपका पेट पहले से ही पेट भरा हुआ लगता हैं. इसमें विटामिन बी-1, बी-6 और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

7. व्यायाम 

एक अध्ययन के अनुसार यह पाया गया है कि जो लो रोज कार्डियो करते हैं वे लोग 20 प्रतिशत तक चर्बी कम कर सकते हैं. व्यायाम शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाते है. कैलोरी को कम करते है. व्यायाम से जॉगिंग, तेज चलना आदि है.

8. हरी सब्जियों का सेवन करें

हरी सब्जियों में विटामिन और मिनरल जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए हैं. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. पानी से भरी सब्जियां तेजी से वजन कम करने में मदद करती हैं. खीरे, ककड़ी इत्यादि का सेवन ज्यादा लाभकारी होता है.

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