आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है साइंस द्वारा प्रमाणित बैली फैट कम करने के आसान टिप्स जिसके लिए –

बैली फैट घटाने के 10 उपाय – 10 easy tips to remove belly fat in hindi

लहसुन का सेवन

  • लहसुन एक प्राकृतिक एंटी-बायोटिक है. 
  • यह शुगर को नियंत्रित करने का काम करता है. 
  • लहसुन हमारे शरीर के उन हॉरमोन को सक्रिय करता है जो फैट को जमने से रोकते हैं. 
  • इसलिए आप अपने डाइट में लहसुन को शामिल करे सकते हैं और यह आसानी से हर जगह मिल भी जाती है.

ग्रीन टी

  • अपने रोज़ाना के रूटीन में ग्रीन टी को शामिल करके काफी सारे लाभ उठाए जा सकते है.
  • यह कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट से पूर्ण होती है जिससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. 
  • जिस कारण पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. 
  • कई अध्ययन बताते हैं कि जो लोग रोजाना दो कप ग्रीन टी का सेवन करते हैं उन्हें तेजी से बैली फैट कम करने में मदद मिलती है. 
  • सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले सेवन करने से काफी लाभ होता है.
  • एक्सरसाइज के साथ-साथ ग्रीन टी का सेवन करने पर तेज़ी से बैली फैट को कम किया जा सकता है.

तरबूज

  • बैली फैट हटाने के लिए तरबूज एक बहुत आसान और कारगर उपाय है. 
  • इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है और जब आप इसे खाने से पहले सेवन करते हैं तो आपका पेट पहले से ही पेट भरा हुआ लगता हैं. 
  • इसमें विटामिन बी-1, बी-6 और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • ध्यान रहें कि कभी भी तरबूज का सेवन करने के तुरंत बाद पानी न पिएं, इससे उल्टी आदि हो सकती है.

शुगर का सेवन कम करें

  • शुगर को अधिक मात्रा में खाने से वजन बढ़ता है. 
  • साथ ही इससे रोग जैसे – हार्ट रोग, टाइप 2 डायबीटिज, मोटापा और फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है.
  • जो लोग अपने शरीर के फैट से परेशान है और फैट को कम करना चाहते हैं. उनकों शुगरी प्रोडक्ट के सेवन कम करना चाहिए.
  • किसी भी शुगरी रिफाइंड प्रोडक्ट का सेवन करने से पहले उसकी मात्रा जाननी चाहिए ताकि बैली फैट बढ़ने को रोका जा सके.
  • इसके अलावा नैचुरल सुगर जैसे – शहद आदि का उपयोग किया जाना चाहिए.

एक्सरसाइज 

  • एक अध्ययन के अनुसार, जो लोघ रोज़ाना कार्डियो करते हैं वे 20 प्रतिशत तक फैट कम कर सकते हैं.
  • एक्सरसाइज करने से शरीर में मेटाबोलिज्म फास्ट होते है. 
  • साथ ही इससे कैलोरी भी बर्न होता है. 
  • एक्सरसाइज जैसे – जॉगिंग, तेज चलना आदि की जा सकती है.
  • इन सभी के अलावा, हफ्ते में कम से कम 300 मिनट एक्सरसाइज की जानी चाहिए.

कम कैलोरी वाले आहार का सेवन 

  • पेट की चर्बी कम करने के लिए कम कैलोरी वाले भोजन का सेवन करें. 
  • इसके साथ हीं सेचुरेटिड फैट या ट्रांस फैट से बचें, जैसे- घी, पनीर, मक्खन आदि. 
  • जंक फूड न खाएं और ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त चीजें को अपने आहार में लें.
  • अपनी डाइट में अलसी के बीज, एवोकाडो, ब्लैकबैरीज़ आदि को शामिल कर सकते है.

खूब सारा पानी पिएं

  • अध्ययन से पता चला है कि अपने दैनिक जीवन में रोजाना दो लिटर पानी पिने से वजन घटाने में मदद मिलती है. 
  • भोजन से पहले पानी पी लेने से आप कम खाते है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.
  • दिन के दौरान थोड़ा ज्यादा पानी पिएं रहने से भी भूख कम लगती है.
  • इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म फास्ट होने और टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है.

हरी सब्जियों का सेवन करें

  • हरी सब्जियों में विटामिन और मिनरल जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए हैं. 
  • यह शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. 
  • पानी से भरी सब्जियां तेजी से वजन कम करने में मदद करती हैं. 
  • खीरे, ककड़ी, इत्यादि का सेवन ज्यादा लाभकारी होता है.

रिफाइंड कार्ब्स कम करना

  • फैट बर्न करने के लिए कार्ब्स का सेवन कम देना बहुत जरूरी होता है.
  • मोटापे से ग्रसित लोगों को रोज़ाना 50 ग्राम से अधिक कार्ब्स का सेवन नही करना चाहिए.
  • इसके अलावा टाइप 2 डायबीटिज और पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को भी इसका ध्यान रखना चाहिए.
  • कुछ भी रिफाइंड प्रोडक्ट खाने से पहले यह पता लगाएं कि उसमें कितने पोषक तत्व और कैलोरी आदि है.

जिम जाना 

  • अगर आप जल्दी और बेहतर नतीजे चाहते है तो आप जिम में वजन उठाना या योग कर सकते हैं.
  • साथ ही रज़िस्टेंस ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग भी की जा सकती है. (जानें – वजन कम करने वाले योग के बारे में)
  • क्योंकि फैट कम करने के लिए मांसपेशियों का बनना और पहले से बनी हुई मस्ल को बनाए रखना जरूरी है.
  • जिम में वेट ट्रेनिंग के साथ- साथ एरोबिक्स भी की जा सकती है.
  • इसके अलावा जिम ट्रेनर की भी मदद ले सकते है.

अंत में

आज के बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण दुनिया में लगभग 80 प्रतिशत लोग मोटापे की समस्या से जुझ रहें हैं. भारतीय लोगों की बात करें तो अधिकतर लोगों के पेट के आस-पास फैट बढ़ जाता है. इससे उनकी लुक खराब होने के साथ शरीर को कई तरह कि बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

(जानें – शाकाहारी बॉडी बील्डिंग डाइट)

पेट की चर्बी और कमर को पतला करने के लिए लोग कई तरह के तरीके जैसे – जिम, डाइटिंग, बॉडी वर्कआउट आदि करते हैं. मगर फिर भी उनके शरीर का फैट कम नहीं होता है. 

पेट के आस-पास ज्यादा फैट होने से टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों को बढ़ावा मिलता है. पेट की चर्बी कम होना स्वास्थ के लिए अच्छा होता है. साथ ही यह आपको लंबे समय तक अच्छी हेल्दी लाइफ में मदद करता है.

ऐसे में आप कुछ नीचे बताएं गए टिप्स को अपना कर जल्दी से परफैक्ट फिगर पा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही विज्ञान के आधार पर कुछ सरल टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपके बढ़ी हुए पेट की चर्बी को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं.

बैली फैट को कम करना कोई जादू नही है जो एक या दो दिन में हो जाएं. इसके लिए लगातार प्रयास, मेहनत और थोड़ा समय देने की जरूरत पड़ती है. ऊपर बताई गई बातों को फॉलो करके आपने लाइफस्टाइल में बदलाव के अलावा आप अपनी कमर के आस पास वजन भी कम कर सकते हैं.

FAQs – 10 easy tips to remove belly fat in hindi

क्या चलने से पेट कम होता है?

  • जी हां, इसके लिए आप सुबह के समय सैर पर जा सकते है.
  • साथ ही तेज़-तेज़ चलने से शरीर का पसीना निकालता है और कैलोरी बर्न भी होती है.
  • यह एक प्रकार की एक्सरसाइज है.

पेट की चर्बी कैसे कम होगी?

इसके लिए –

  • हेल्दी ब्रेकफास्ट
  • हाई फाइबर फ़ूड्स
  • नैचुरल शुगर
  • हेल्दी कार्ब्स
  • डाइट में प्रोटीन आदि जरूरी होते है.

मोटापा कम करने के लिए सुबह सुबह क्या खाना चाहिए?

नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें?

  • रोज़ सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुना पानी लें.
  • उसमें 1 चम्मच शहद डालें
  • 1 नींबू का रस मिलाकर घोल बना लें.
  • इसे पीने से पेट पर जमा फैट कम होने लगता है.


References –

 

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