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8 best foods to gain weight in hindi – तेजी से वजन बढ़ाने के लिए 8 बेस्ट हेल्दी फूड्स

आज हर कोई कुछ न कुछ समस्याओं से जूझ रहा है. जैसे कोई वजन बढ़ाने को लेकर परेशान है तो कोई वजन घटाने को लेकर. कई लोगों के लिए वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल होता है जितना कि औरों के लिए वजन घटाना.

हांलाकि अपने खान-पान में कुछ खास तरह की खाद्य पदार्थ शामिल करने से आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है. 

सेहतमंद रहने के लिए वजन का संतुलित रहना बेहद जरूरी होता है. जिन लोगों का वजन उनकी उम्र व कद के अनुसार संतुलित होता है, वो स्वस्थ जीवन का आनंद उठाते हैं. 

इसलिए, जितना आवश्यक मोटापा घटाना होता है, उतना ही महत्व वजन बढ़ाने का भी होता है. जब आपका वजन कम होता है तब आप जल्दी से पेट का भरना महसूस कर सकते हैं.

इसलिए एक ही बार में ज्यादा खाने के बदले कम-कम अधिक बार खांए. एक्‍सरसाइज आवश्यक होता है जिससे कि मांसपेशियों का निर्माण हो सके और एक्‍सरसाइज आपकी भूख को भी बढ़ा सकता है. 

वजन बढ़ाने के लिए प्रति दिन लगभग 250 से 500 अतिरिक्त कैलोरी खाने का लक्ष्य रखें. अब हम आपको बताएंगे वजन बढ़ाने के लिए 10 हेल्दी फूड्स के बारे में जिसे आप अपने खाद्य पदार्थ में शामिल कर सकते हैं.

1. दूध

दूध को वजन बढ़ाने वाले या मांसपेशियों के निर्माणकर्ता के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह प्रोटीन, कार्ब्स और वसा का एक अच्छा संतुलन प्रदान करता है और विटामिन, खनिज और कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है.

मांसपेशियों को जोड़ने की कोशिश करने के लिए, दूध को एक उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत माना जाता है जो कैसिइन और प्रोटीन दोनों प्रदान करता है. 

एक गिलास दूध में 150 कैलोरी और 8 ग्राम प्रोटीन होता है जो आपके वजन को बढ़ाता है और आपके शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा भी प्रदान करता है. वजन बढ़ाने के लिए आप रोजाना एक गिलास दूध का सेवन कर सकते हैं.

अपने वजन को बढ़ाने के लिए आपको सप्लीमेंट्स या एक्सरसाइज की ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो के सेवन करने की भी जरूरत होती है.

2. चावल

वजन बढ़ाने के लिए चावल सबसे सुविधाजनक तरिका होता है. यह आसानी से और सस्ते में प्राप्त किया जा सकता है. एक कप पका हुआ चावल में 190 कैलोरी, 43 ग्राम कार्ब्स और बहुत कम वसा (6) मिलता है.

चावल में जरूरी विटामिन्स, थायमिन और नियासिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसके सेवन से आपके वजन में आसानी से वृद्धी देखी जा सकती है.

3. रेड मीट

रेड मीट मांसपेशियों के निर्माण के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में से एक है. सीमित मात्रा में रेड मीट का रोजाना सेवन करने से सिर्फ मांसपेशियां ही नहीं बनती हैं बल्कि वजन भी बढ़ता है. इस बात का भी ध्यान रहे कि रेड मीट का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए. 

इसमें ल्यूसिन, क्रिएटिन एवं अन्य आवश्यक पोषक तत्व पाये जाते हैं जो हमारे मांसपेशियों में वृद्धि करने के साथ हमारे शरीर के वजन को भी बढ़ाने में मदद करते हैं. बतादें कि इसमें फैट और प्रोटीन भी अच्छे मात्रा में पाया जाता है. 

एक अध्ययन में पाया गया कि रेड मिट खाने से वजन बढ़ने के साथ स्वस्थ्य रहने की संभावना भी 18 प्रतिशत बढ़ जाती है.

4. ड्राई फूट्स

ड्राई फूट्स एक उच्च कैलोरी स्नैक है जो एंटीऑक्सिडेंट और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी प्रदान करता है. यहां आप कई अलग-अलग प्रकार के ड्राई फूट्स प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आपका शरीर पतला है तो आपको कोई दो सूखे मेवे प्रतिदिन खाना चाहिए. वैसे तो इनमें चीनी सामग्री बहुत होती है और वजन घटाने के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है. 

ड्राई फ्रूट्स खाने से सिर्फ एनर्जी ही नहीं मिलती है बल्कि यह कैलोरी बढ़ाने में भी सहायक होता है. वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन करना एक बेहतर तरिका हो सकता है.

जबकि कई लोगों को यह लगता है कि, फल सूखने पर अपने अधिकांश पोषक तत्वों को खत्म कर देता हैं लेकिन  ऐसा बिल्कुल नहीं है. ड्राई फूट्स में बहुत सारा फाइबर होता है और उनके अधिकांश विटामिन और खनिज मौजूद रहते हैं. 

5. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में बहुत ज्यादा मात्रा में वसा और कैलोरी पाया जाता है. उच्च गुणवत्ता वाली डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है.

यदि कोई अपने शरीर का वजन बढ़ाना चाहता है तो उसे हर रोज डार्क चॉकलेट खाना चाहिए जिसमें कम से कम 70 प्रतिशत कोको सामग्री मौजूद हो. 

डार्क चॉकलेट के सेवन से वजन बढ़ता है. दूरसे उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों की तरह, डार्क चॉकलेट में बहुत अधिक कैलोरी घनत्व होता है, जिसे प्राप्त करना बहुत आसान होता है.

6.अंडे

अंडे स्वास्थ्यप्रद मांसपेशियों के निर्माण वाले खाद्य पदार्थों में से एक हैं. इससे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और स्वस्थ वसा का शानदार संयोजन मलता हैं. अंडे का पूरी तरह से सेवन करें. इसमें लगभग सभी लाभकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

आप प्रतिदिन आसानी से तीन अंडे खा सकते हैं. इससे आपके वजन में वृद्धी होगी और साथ में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मिलेगा.

7. साबुत-अनाज की रोटी

साबुत-अनाज की रोटी एक तरह के अच्छे कार्ब स्रोत होते हैं. यह वजन बढ़ाने में बहुत उपयोगी होता है. आप अंडे, पनीर या मांस जैसे प्रोटीन के सोर्स के साथ रोटी का सेवन कर सकते हैं जिससे उच्च कैलोरी का संतुलित भोजन बनता है. ब्रेड जैसे स्वस्थ संस्करण, अधिकांश किराने की दुकानों पर आपको उपलब्ध मिलता हैं.

8. आलू और स्टार्च

आलू और अन्य स्टार्च मांसपेशियों के विकास एवं वजन बढ़ाने में मदद करता है. यह अतिरिक्त कैलोरी में जोड़ने का एक बहुत ही आसान और प्रभावी तरीका है. स्टार्च वाले कार्ब्स के इन स्वस्थ स्रोतों में से एक को चुनने की कोशिश करें.

बीन्स, ओट्स, आलू, कॉर्न, क्विनोआ, जड़युक्त सब्जियां, स्वीट पोटैटो, फलियां इत्यादि. यह आपके मांसपेशियों के ग्लाइकोजन स्टोर को बढ़ाने के साथ शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं. आलू और स्टार्च आपको वजन बढ़ाने में बहुत लाभकारी होते हैं और कार्ब्स और कैलोरी को जोड़ने का काम करते हैं.

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