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ऑटोइम्यून रोग – 10 फूड फैक्ट जो आपको पता होने चाहिए

ऑटोइम्यून रोग – 10 फूड फैक्ट जो आपको पता होने चाहिए

ऑटोइम्यून बीमारी तब विकसित होती है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, जो किसी भी प्रकार की बीमारियों के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा करती है, अपने शरीर पर ही अटैक करना शुरू कर देती है. यह निर्णय लेता है कि आपकी स्वस्थ कोशिकाएं विदेशी हैं और स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती हैं.

बीमारी के प्रकार के आधार पर, एक ऑटोइम्यून बीमारी एक या विभिन्न प्रकार के शरीर के टिश्यू को प्रभावित करती है. यह अंग कार्य करने में असामान्य अंग विकास और परिवर्तन ला सकता है.

एक अच्छा आहार बुनियादी आवश्यकता है ताकि यह पाचन तंत्र में वृद्धि को गति प्रदान न करे और आपकी आंतों को कमजोर ना होने दें.

पेट में सूजन से बचने के लिए आहार को छोटे हिस्सों में लिया जाना चाहिए. हर दो से तीन घंटे के बाद भोजन को छोटे भागों में खाना चाहिए.

ऑटोइम्यून बीमारी के लिए कुछ आहार उपाय निम्नानुसार हैं-

1. ग्लूटेन से दूर रहें:

यदि आपको ऑटोइम्यून बीमारी है, तो आपको आमतौर पर एक प्रयोगशाला परीक्षण की आवश्यकता होती है ताकि आपको पता चले कि आपको ग्लूटेन से दूर रहने की आवश्यकता है. गेहूं, वर्तनी, राई और अनाज में पाया जाने वाला यह प्रोटीन कई प्रतिरक्षा प्रणाली स्थितियों से जुड़ा हुआ है.

2. रिएक्टिव फूड की पहचान करें और उन्हें बंद कर दें:

ऐसे अनाज जिनमें मकई और चावल की तरह लस नहीं होता है, कुछ लोगों में प्रतिरक्षा प्रणाली में प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकती हैं. एटॉमिक मिम्मिक्री तब होता है जब आपका शरीर कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले समान प्रोटीन के लिए आपके शरीर के ऊतक को भ्रमित करता है. देखें कि क्या आपके पास कोई ऐसा भोजन है जिससे आपको एलर्जी हो सकते हैं.

3. अपने दैनिक आहार में ग्रीन टी और हल्दी शामिल करें:

वे शरीर के कई हिस्सों में विशेष रूप से मस्तिष्क में ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया को कम करते हैं.

4. रिफाइंड नमक से दूर रहें:

टेबल नमक को कुछ ऑटोइम्यून स्थितियों में परेशान करने और उत्तेजित करने के लिए दिखाया गया है.

5. अंडे के सफेद का उपभोग करें:

उनके पास एंटी-बैक्टीरियल घटक होते हैं और कुछ पोषक तत्वों को बांधने के लिए गुण होती है. कुछ लोग तर्क देते हैं कि पकाए जाने पर वे ठीक होते हैं. हालांकि, अगर आप सिर्फ योक लेने का विकल्प चुनते हैं, तो आप बिना किसी चिंता के ऐसा कर सकते हैं.

6. एक स्वस्थ मांस आहार लें:

चिकन, मछली, भेड़ और टर्की जैसे कुछ मीट स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं. स्वॉर्डफ़िश और लार्ड मैकेरल पारा में उच्च हैं. संक्रमण मुक्त चिकन, टर्की, और भेड़ का चयन करें.

7. निम्न ग्लाइसेमिक कार्बनिक फल का उपभोग करें:

स्वस्थ ग्लूकोज अवशोषण के लिए सेब, खुबानी, एवोकैडो, जामुन, चेरी, अंगूर, नींबू, संतरे, आड़ू, नाशपाती, प्लम सहित फल का उपभोग करें.

8. नारियल का सेवन:

नारियल का मार्जरीन, नारियल क्रीम, नारियल का दूध, नारियल का तेल, नारियल के टुकड़े, नारियल दही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं.

9. जड़ी बूटी और मसाले:

तुलसी, काले मिर्च, काली मिर्च, धनिया, जीरा, लहसुन, अदरक, लेमोंग्रास, टकसाल, अयस्क, अजमोद, दौनी, ऋषि, महासागर नमक और थाइम जैसे मसालों का उपयोग किया जाना चाहिए.

10. किण्वित भोजन:

किमची, अदरक, खीरे, नारियल दही, कोम्बुचा, वाटर केफिर और आगे के विटामिन और पोषक तत्वों के लिए उपभोग करने की आवश्यकता होती है.