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ओट्स खाने के फायदे – benefits of oats in hindi

ओट्स खाने के फायदे – benefits of oats in hindi
दुनियाभर में ओट्स को सबसे हेल्दी अनाज के रूप में जाना जाता है. यह ग्लूटेन फ्री फ़ूड होता है जिसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स होते है.

अध्ययनों की माने तो ओट्स और ओटमील के कई हेल्थ बेनेफिट्स होते है जिसमें वजन घटाना, ब्लड शुगर लेवल कम करने और हार्ट रोग के रिस्क को कम करने में मदद मिलती है. आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है ओट्स खाने के फायदों के बारे में –

ओट्स खाने के फायदे – benefits of oats in hindi

वजन कम करने में मदद

  • टेस्टी होने के अलावा इसे ब्रेकफ़ास्ट में खाया जा सकता है.
  • साथ ही इसके सेवन से पेट को भरा रखने में मदद मिलती है.
  • ओट्स एक लो कैलोरी फ़ूड होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.
  • पेट के लंबे समय तक भरे रहने के कारण पेट खाली महूसस नहीं होता है.
  • इसके अलावा यह मोटापे का रिस्क भी कम कर देता है.

घुलनशील फाइबर

  • ओट्स में बड़ी मात्रा में बीटा-ग्लूकन, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर होता है.
  • बीटा-ग्लूकन आंशिक रूप से पानी में घुल जाता है और आंत में एक मोटी, जेल जैसा घोल बनाता है.
  • बीटा-ग्लूकन के फायदों में खराब कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने, ब्लड शुगर लेवल कम करने, इंसुलिन संवेदनशीलता बेहतर करने, पेट भरा हुआ महसूस करवाने, पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया की ग्रोथ बढ़ना शामिल है.

स्किन केयर में मदद

  • खुजली और जलन समेत स्किन के लिए ओट्स का उपयोग लंबे समय से होता रहा है.
  • बाजार में ऐसे बहुत सारे ओट्स आधारित प्रोडक्ट है जो मदद कर सकते है.
  • ध्यान रहें यह प्रोडक्ट खाने और स्किन पर लगाने वाले आते है.

पोषक तत्वों से भरपूर

  • इसमें पोषक तत्वों का मूल्य काफी संतुलित होती है.
  • वे कार्ब और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जिसमें शक्तिशाली फाइबर बीटा-ग्लूकन भी शामिल है.
  • इनमें अधिकांश अनाज की तुलना में अधिक प्रोटीन और फैट भी होता है.
  • ओट्स महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट प्लांट कंपाउंड से पूर्ण होती है.
  • 78 ग्राम सूखे ओट्स में फोस्फोरस, आयरन, कॉपर, जिंक, फॉलेट, मैग्नीज़, विटामिन बी1, मैग्नीशियम, विटामिन बी5 होते है.
  • साथ ही ओट्स में कम मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी6, विटामिन बी3 शामिल है.

कब्ज से राहत देने

  • बुजुर्ग लोगों को अक्सर कब्ज का अनुभव होता है जिसमें अक्सर अनियमितता या अनियमित मल त्याग होता है जिसका निकलना मुश्किल होता है.
  • बुजुर्गों में कब्ज को दूर करने के लिए अक्सर एंटासिड का इस्तेमाल किया जाता है.
  • हालांकि, जब तक वे प्रभावी नहीं होते, वे वजन घटाने और जीवन की गुणवत्ता में कमी से जुड़े होते हैं.
  • अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ओट्स ब्रेन, अनाज की फाइबर युक्त बाहरी परत, अधिक आयु वाले लोगों में कब्ज को दूर करने में मदद कर सकती है.

अस्थमा के रिस्क को कम करने

  • अस्थमा बच्चों में होने वाली सबसे आम पुरानी बीमारी है.
  • यह वायुमार्ग का एक इंफ्लामेटरी विकार है – यह नलिकाएं जो किसी व्यक्ति के फेफड़े से हवा को ले जाती हैं.
  • हालांकि सभी बच्चों में एक जैसे लक्षण नहीं होते हैं, कई लोग आवर्ती खाँसी, घरघराहट और सांस की तकलीफ का अनुभव करते हैं.
  • कई शोधकर्ताओं का मानना है कि ठोस फ़ूड्स की शुरुआत से बच्चे के अस्थमा और अन्य एलर्जी रोगों के विकास का खतरा बढ़ सकता है.
  • हालांकि, अध्ययन बताते हैं कि यह सभी फ़ूड्स पर लागू नहीं होता है.
  • उदाहरण के लिए, ओट्स का प्रारंभिक परिचय वास्तव में सुरक्षात्मक हो सकता है.

कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने

  • दुनियाभर में होने वाली मौतों में प्रमुख कारणों में से एक हार्ट रोग है.
  • जिसमें सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर हाई ब्लड कोलेस्ट्रोल का होना है.
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि ओट्स में बीटा-ग्लूकन फाइबर और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दोनों के स्तर को कम करने में प्रभावी है.
  • बीटा-ग्लूकन कोलेस्ट्रॉल-युक्त पित्त के उत्सर्जन को बढ़ा सकता है, जिससे रक्त में कोलेस्ट्रॉल के परिसंचारी स्तर को कम किया जा सकता है.
  • एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण, जो तब होता है जब एलडीएल फ्री रेडिकल्स के साथ प्रतिक्रिया करता है, हृदय रोग की प्रगति में एक और महत्वपूर्ण कदम है.
  • यह धमनियों में सूजन पैदा करता है, टिश्यू को नुकसान पहुंचाता है. 
  • हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है.
  • एक अध्ययन की रिपोर्ट है कि ओट्स में एंटीऑक्सिडेंट एलडीएल ऑक्सीकरण को रोकने के लिए विटामिन सी के साथ मिलकर काम करते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट से पूर्ण

  • पूर्ण ओट्स हाई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के अलावा पॉलीफेनोल्स नाम के प्लांट कंपाउंड से भी पूर्ण होते है.
  • ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने और नाइट्रिक ऑक्साइड के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करते है.
  • नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड वैस्लस को खोलकर ब्लड फ्लो को बेहतर करने में मदद करते है.
  • साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी खुजली प्रभाव भी होते है.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने

  • टाइप 2 डायबिटीज एक आम बीमारी है, जिसकी विशेषता काफी बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल होते है.
  • यह आमतौर पर हार्मोन इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में कमी के परिणामस्वरूप होता है.
  • ओट्स ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, विशेषकर उन लोगों में जो अधिक वजन वाले हैं या उन्हें टाइप 2 मधुमेह है.
  • इंसुलिन संवेदनशीलता बेहतर करने में मदद मिलती है.
  • इन प्रभावों को मुख्य रूप से बीटा-ग्लूकन की एक मोटी जेल बनाने की क्षमता के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है जो पेट से खाली करने और रक्त में ग्लूकोज के अवशोषण में देरी करता है.

ओट्स और ओटमील क्या होता है?

  • ओट्स पूर्ण अनाज वाले फ़ूड्स होते है.
  • ओट ग्रोट्स, सबसे अधिक बरकरार और ओट्स का पूरा रूप, पकाने के लिए एक लंबा समय लगता है.
  • इस कारण लोग रोल, क्रशड या स्टील कट ओट्स होते है.
  • फटाफट ओट्स सबसे हाई प्रोसेस्ड किस्म हैं.
  • जबकि वे पकाने के लिए सबसे कम समय लेते हैं, बनावट मूक हो सकती है.
  • ओट्स को आमतौर पर नाश्ते के लिए दलिया के रूप में खाया जाता है.
  • जिसे ओट्स को पानी या दूध में उबाल कर बनाया जाता है.

अंत में

ओट्स महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट के साथ एक अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भोजन है. इसके अलावा, वे अन्य अनाज की तुलना में फाइबर और प्रोटीन में हाई होता हैं. ओट्स के लाभों में लो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर, त्वचा की जलन से सुरक्षा और कब्ज कम करना शामिल है.

इसके अलावा, वे बहुत भरने वाले होते हैं और कई गुण होते हैं जो उन्हें वजन घटाने के अनुकूल भोजन बनाना चाहिए. दिन के अंत में, ओट्स हेल्दी फ़ूड्स में से एक हैं जिन्हें आप खा सकते हैं.

References –

  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22530714/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18461339/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15173412/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19214342/
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Kartik bhardwaj

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