इस लेख में आप जानेंगे वजन कम करने वाली बेस्ट एक्सरसाइज के बारे में –

वजन घटाने वाली बेस्ट एक्सरसाइज – best exercise for weight loss

एक्स्ट्रा वजन को कम करने के लिए डाइटिंग के अलावा एक्सरसाइज से कैलोरी बर्न करना जरूरी होता है.

इससे न सिर्फ वजन को कम करने बल्कि हड्डियां मजबूत करने, क्रोनिक रोगों के रिस्क को घटाने, मूड बेहतर करने आदि में मदद मिलती है.

रनिंग करना

  • वजन कम करने के लिए दौड़ना या जॉगिंग करना बहुत बेहतर है.
  • अध्ययनों में देखने को मिला है कि दौड़ने से बैली फैट को कम करने में मदद मिलती है.
  • पेट के आसपास जमा फैट को हार्ट रोग और डायबिटीज समेत कई क्रोनिक रोगों का कारण माना जाता है.
  • रोजाना या हफ्ते में 3 से 4 बार 20-30 मिनट की दौड़ काफी रहती है.

तैराकी

  • तेजी से वजन कम करने के तरीकों में से तैराकी है.
  • इससे बॉडी फैट को कम करने, लचीलापन बढ़ाने, कई हार्ट रोगों के रिस्क को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को सामान्य करने में मदद करती है.
  • साथ ही यह जोड़ों पर कम प्रेशर डालती है जिससे जोड़ों में दर्द या इंजरी वाले लोगों के लिए आसान हो जाती है.

वेट ट्रेनिंग

  • जो लोग वजन कम करने की सोच रहें है उनके दिमाग में आने वाले सबसे पहले विचारों में से एक वेट ट्रेनिंग है.
  • वेट ट्रेनिंग से मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही मांसपेशियों की ग्रोथ में मदद मिलती है.
  • इसके अलावा इससे मेटाबॉलिक रेट फास्ट हो जाता है जिससे वजन को तेजी से कम करने में मदद मिलती है.

योगा

  • तनाव और वजन कम करने के लिए योग सबसे बेहतर अभ्यास है.
  • योग करने से अनहेल्दी फ़ूड्स, ज्यादा खाने समेत शरीर को बेहतर समझने में मदद मिलती है.

साइकिल चलाना

  • फिटनेस को बेहतर करने के साथ ही वजन घटाने के लिए साइकिल चलाना एक बेहतर विकल्प है.
  • हालांकि, साइकिल को बाहर चलाया जाता है लेकिन जिम या घर पर मशीन लाकर भी इसे चलाया जा सकता है.
  • रोजाना साइकिल चलाने से फिटनेस बेहतर होती है, इंसुलिन संवेदनशीलता अच्छी होती है, हार्ट रोग, कैंसर समेत कई रोगों के रिस्क कम होते है.
  • साथ ही साइकिल चलाने से जोड़ों पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता है.

इंटरवल ट्रेनिंग

  • सामान्यत इसको हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग कहा जाता है.
  • इसके दौरान कम समय में इंटेस एक्सरसाइज जिसमें रिकवरी पीरियड शामिल होता है.
  • इस एक्सरसाइज के दौरान कम एक्सरसाइज के साथ अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.
  • साथ ही इसे पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने में प्रभावी माना जाता है.
  • इस तरह की एक्सरसाइज में आप रनिंग, जंपिंग आदि कर सकते हैं.

पिलाटेज

  • शुरुआत करने के लिए पिलाटेज बहुत बढ़िया विकल्प है.
  • हालांकि यह रनिंग जितना प्रभावी नहीं होता है लेकिन इसमें आपको मजा आ सकता है.
  • वजन कम करने के अलावा पिलाटेज को लोवर बैक के दर्द को कम करने, ताकत, संतुलन, लचीलापन, समेत संपूर्ण फिटनेस को बेहतर करने में मदद मिलती है.
  • पिलाटेज के साथ वजन कम करने को बूस्ट करने के लिए हेल्दी डाइट या एक्सरसाइज के अन्य फॉर्म जैसे वेट ट्रेनिंग या कार्डियो को शामिल करना चाहिए.

वाल्क करना

  • वाल्क करने को वजन घटाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज में से एक माना जाता है.
  • यह उन लोगों के लिए बहुत आसान है जो वजन कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं.
  • साथ ही यह शरीर को एक्सरसाइज के प्रतिकूल बनाने के लिए सही रहती है.
  • अपने रोजाना के नियम में वाल्क को शामिल करने से लाभ मिलता है.

आप कितना वजन कम कर सकते हैं?

  • जिन लोगों को वजन अधिक होता है उनके वजन घटाने के मौके अधिक होते है.
  • जबकि जिनके शरीर का वजन कम होता है उनके शरीर में भी बॉडी वेट कम होने की परसेंटेज कम होती है.
  • अधिक आयु वाले लोगों के शरीर में फैट ज्यादा और मांसपेशी कम होती है जिससे वजन कम होना कठिन हो जाता है.
  • वहीं महिलाओं के शरीर में फैट का अनुपात पुरुषों की तुलना में अधिक होता है.
  • वजन कम तब होता है जब आप खाएं जाने वाली कैलोरी से अधिक बर्न करते है.
  • कम नींद को मोटापे से लिंक किया जाता है जिससे ज्यादा भूख लगने और अनहेल्दी फ़ूड्स का सेवन करना शामिल है.
  • मोटापा वाले लोगों में जेनेटिक्स बहुत अहम फैक्टर होता है.
  • इसके अलावा बहुत तेजी से वजन कम करने के शरीर पर नकारात्मक प्रभाव होते है.
  • जिस कारण मांसपेशी का नुकसान, पानी की कमी, थकान, सिरदर्द, कब्ज, हेयर लॉस आदि शामिल है.

अंत में

काफी सारी एक्सरसाइज आपको वजन घटाने में मदद कर सकती है. जिसमें वाल्क करना, दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी, वेट ट्रेनिंग, इंटरवल ट्रेनिंग, योग और पिलाटे कर सकते है.

इसके अलावा सबसे जरूरी है कि आप जिस एक्सरसाइज का चुनाव करते है उस पर बने रहें.

References –

 

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