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चिया सीड्स के फायदे – chia seeds benefits in hindi

चिया सीड्स के फायदे – chia seeds benefits in hindi

दुनिया में मौजूद सबसे हेल्दी फ़ूड्स में से एक चिया सीड्स न सिर्फ पोषक तत्वों में पूर्ण होते है बल्कि इनके स्वास्थ लाभ भी बहुत सारे होते है. यह हमारे शरीर के साथ साथ दिमाग के लिए बहुत जरूरी होते है.

आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है चिया सीड्स के इस्तेमाल और हेल्थ बेनेफिट्स –

चिया सीड्स के हेल्थ बेनेफिट्स – chia seeds health benefits in hindi

हार्ट रोग का रिस्क कम करने

  • चिया के बीज में हाई फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 होते है जो हार्ट रोग के रिस्क को कम करने में प्रभावी होते है.
  • जानवरों पर हुए अध्ययनों में देखा गया है कि चिया सीड्स – इंफ्लामेशन, ट्राइग्लिसराइड्स, बैली फैट और इंसुलिन संवेदनशीलता के रिस्क को कम करने के साथ एचडीएल कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते है.
  • कुछ लोगों में हार्ट रोग के मुख्य कारणों में से एक हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने के रूप में जाना जाता है.
  • लाइफस्टाइल और डाइटरी बदलाव के साथ चिया सीड्स हार्ट हेल्थ को बेहतर करने में मदद करते है. 

हड्डियों के लिए

  • चिया के बीज हमारी बोन हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होते है.
  • इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस समेत प्रोटीन की मात्रा होती है.
  • डेयरी प्रोडक्टस की तुलना में यह मात्रा ज्यादा होती है.
  • अगर आप डेयरी प्रोडक्ट नही लेते है तो चिया सीड्स आपके लिए बेस्ट है.
  • चिया के बीज में फाइटिक एसिड भी होता है जो कैल्शियम के अवशोषण को कुछ सीमा तक प्रभावित करता है. 

पोषक तत्वों में पूर्ण

चिया के बीज में निम्न तत्व होते है –

  • कैल्शियम
  • फैट
  • फोस्फोरस
  • मैग्नीशियम
  • प्रोटीन
  • विटामिन बी3
  • पोटेशियम
  • विटामिन बी1
  • जिंक
  • फाइबर
  • विटामिन बी2

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

  • इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बीज के संवेदनशील फैट को बचाते है.
  • एंटीऑक्सीडेंट का काम हमें फ्री रेडिकल्स के विकास को रोककर हमारे शरीर को उससे बचाना होता है.
  • साथ ही यह सेल्स के नुकसान होने से बचाकर एजिंग और कैंसर जैसे रोग से बचाव करते है.

ब्लड शुगर लेवल कम करने

  • हाई फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल का होना बिना इलाज की गई टाइप 2 डायबिटीज़ का लक्षण है.
  • फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल का हाई रहना कई क्रोनिक रोग जैसे हार्ट रोग का खतरा बढ़ा सकता है.
  • जानवरों पर हुए अध्ययनों में देखा गया है कि चिया सीड्स इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर करने, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने और भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते है. 

फाइबर

  • 28 ग्राम चिया के बीज में 11 ग्राम फाइबर होती है जिसे हमारा शरीर पचा नही पाता है.
  • फाइबर हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत जरूरी होता है.
  • यह न केवल मल को टाइट होने से रोकता है बल्कि वजन कम करने में भी मदद करता है.

हाई प्रोटीन गुणवत्ता

  • चिया सीड्स में अच्छी अमाउंट में प्रोटीन होता है.
  • दूसरे प्लांट आधारित प्रोटीन की तुलना में चिया सीड्स में इसकी मात्रा ज्यादा होती है.
  • साथ ही इसमें जरूरी अमिनो एसिड का अच्छा संतुलन होता है जिससे हमारा शरीर प्रोटीन बनाने में सक्षम होता है.
  • प्रोटीन के कई स्वास्थ लाभ होते है लेकिन यह सबसे अधिक वजन घटाने में मदद करता है.
  • शाकाहारी लोगों के लिए यह अच्छा प्रोटीन सोर्स होता है.

क्रोनिक इंफ्लामेशन कम करने

  • इंफेक्शन या इंजरी के कारण इंफ्लामेशन एक सामान्य प्रक्रिया है जिसमें त्वचा लाल या सूजन हो जाती है.
  • इंफ्लामेशन हमारे शरीर की चोट को भरने और बैक्टीरिया, वायरस आदि से लड़ने में मदद करती है.
  • हार्ट रोग और कैंसर के रिस्क से जुड़ी क्रोनिक इंफ्लामेशन भी ऐसी ही होती है.
  • कई खराब लाइफस्टाइल जैसे स्मोकिंग, एक्सरसाइज कम करना या खराब डाइट इंफ्लामेशन के रिस्क को बढ़ा देती है.
  • इसके अलावा कुछ हेल्दी फ़ूड्स, इसे कम करने में मददगार होते है.

वजन घटाने के लिए

  • काफी सारे हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि चिया के बीज वजन कम करने में मदद करते है.
  • चिया सीड्स में मौजूद फाइबर पानी को सोख कर पेट में फैल जाती है.
  • जिसके बाद पेट भरा हुआ महसूस करता है और फ़ूड का अवशोषण धीमा हो जाता है.
  • चिया के बीज में मौजूद प्रोटीन भूख को कम करते है.
  • वजन कम करने के लिए इसे ब्रेकफास्ट में लेने पर ज्यादा लाभ देखने को मिलते है.
  • इसके अलावा वजन कम करने के लिए भोजन के साथ साथ हेल्दी लाइफस्टाइल, समय से सोना और नियमित एक्सरसाइज जरूरी होते है.

डाइट में शामिल करना

  • इन्हें डाइट में शामिल करना आसान होता है.
  • इन्हें कच्चा, जूस के साथ मिलाकर या किसी मीठी चीज़ आदि फ़ूड में बनाकर खाया जा सकता है.
  • चिया के बीज को सीरियल, दही, सब्जियाँ या चावल के साथ खा सकते है.
  • इन्हें पानी के साथ मिलकार जेल बनाया जा सकता है.
  • दिन में कम से कम 20 ग्राम चिया के बीज खाएं जाने चाहिए.

ओमेगा-3 फैटी एसिड

  • इसके शाकाहारी सोर्स की बात करें तो अलसी के बीज (फ्लैक्ससीड) की ही तरह चिया के बीज भी ओमेगा-3 फैटी एसिड में भरपूर होते है.
  • चिया सीड्स में मांसाहारी सोर्स साल्मन (एक प्रकार की मछली) से ज्यादा ओमेगा-3 एसिड की मात्रा होती है.
  • हालांकि, अधिकतर शाकाहारी ओमेगा-3 सोर्स में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड(ALA) होता है जो हमारी उम्मीद के अनुसार फ़ायदेमंद नही होता है.
  • मानव शरीर एएलए को दूसरे फॉर्म में बदलने में सक्षम नही होता है. 
  • इसलिए फिश ऑयल जैसे ओमेगा-3 सोर्स को अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है.
  • शाकाहारी लोगों को इसके प्लांट आधारित सप्लीमेंट दिए जाते है.

अंत में

चिया के बीज न केवल पोषक तत्वों में पूर्ण होते है बल्कि यह ओमेगा-3 फैट, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर में पूर्ण होने के साथ इन्हें पकाना भी बहुत आसान होता है. अध्ययनों के अनुसार चिया सीड्स के कई हेल्थ बेनेफिट्स होते है जैसे वजन घटाने में मदद करने के साथ साथ इंफ्लामेशन कम करने में सहायक होते है.

इसके अलावा अन्य किसी सवाल या समस्या के लिए डॉक्टर से संपर्क कर सवाल किए जाने चाहिए.