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ठंडे पानी से नहाने के फायदे – cold shower benefits in hindi

ठंडे पानी से नहाने के फायदे – cold shower benefits in hindi

70 ° फेरानाइट से कम तापमान वाले पानी से नहाने को कोल्ड शॉवर कहा जाता है. इसके कई हेल्थ बेनेफिट्स होते है. वाटर थेरेपी को हाइड्रोथेरेपी भी कहा जाता है, इसका इस्तेमाल कई सालों से शरीर को खराब कंडीशन में ढ़ालने के लिए किया जाता रहा है.

इसके परिणामस्वरूप हमारा शरीर तनाव के प्रति रसिस्टेंट हो जाते है. हालांकि ठंडे पानी से नहाना किसी भी कंडीशन का इलाज नहीं होता है. 

लेकिन इससे लक्षणों में राहत मिलने के साथ साथ पूर्ण स्वास्थ को बेहतर करने में मदद मिलती है. आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है ठंडे पानी से नहाने के फायदे –

ठंडे पानी से नहाने के फायदे – cold shower benefits in hindi

सर्कुलेशन बेहतर करने

  • ठंडे पानी से नहाना हमारे शरीर के लिए थोड़ा असहज महसूस करा सकता है. 
  • लेकिन यह स्फूर्तिदायक भी हो सकता है.
  • ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे प्राकृतिक शरीर के तापमान से अधिक ठंडा पानी शरीर को उसके मुख्य तापमान को बनाए रखने के लिए थोड़ा कठिन काम करने का कारण बनता है.
  • जब नियमित रूप से लिया जाता है, तो कोल्ड शॉवर हमारे संचार प्रणाली को अधिक कुशल बना सकती है.
  • कुछ लोगों का मानना है कि कोल्ड शॉवर की मदद से सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे स्किन बेहतर दिखने लगती है.
  • एथलीटों ने इस लाभ को वर्षों से जाना है, भले ही हमने हाल ही में डेटा देखा हो जो एक खेल की चोट के बाद चिकित्सा के लिए ठंडे पानी का समर्थन करता है.
  • यह एक ही कारण है कि जब कोई मांसपेशी कटती या फटती हैं तो बर्फ सूजन को कम करती है.
  • शरीर के एक क्षेत्र के तापमान को नीचे लाकर, हम उस क्षेत्र में ताजे ऑक्सीजन युक्त रक्त की डिलीवरी में तेजी लाते हैं.
  • साथ ही इससे रिकवरी टाइम का समय बढ़ जाता है.
  • कुछ लोगों को कोल्ड शॉवर से लाभ हो सकता है, जिससे उनके शरीर से रक्त को तेज़ी से बाहर निकलने में मदद मिलती है.
  • इनमें खराब परिसंचरण, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज वाले लोग शामिल हैं.

एंडोर्फिन बढ़ाने

  • लक्षणों की गंभीरता या अवधि के आधार पर कई दवाएं डिप्रेशन का इलाज करती हैं.
  • इसके उपचारोंं में से एक हाइड्रोथेरेपी है.
  • हफ्ते में 2 से 3 बार रोजाना 5 मिनट ठंडे पानी से शॉवर लेने से डिप्रेशन के लक्षणों में राहत मिलती है.
  • डिप्रेशन वाले लोगों के लिए, कोल्ड शॉवर एक इलेक्ट्रोशॉक थेरेपी के रूप में काम करती है.
  • ठंडा पानी आपके मस्तिष्क में कई इलेक्ट्रिक सिग्नल को भेजता है.
  • उन्होंने सतर्कता, स्पष्टता और एनर्जी के लेवल को बढ़ाने के लिए आपके सिस्टम को उत्तेजित करते है.
  • एंडोर्फिन, जिसे कभी-कभी खुशी हार्मोन कहा जाता है, जो रिलीज होते है. 
  • इस प्रभाव से भलाई और आशावाद की भावनाएं पैदा होती हैं.

सामान्य रोगों से लड़ने

  • हमारे शरीर उन तत्वों के लिए प्रतिरोधी बनने के लिए नैचुरली डिज़ाइन होते है जिन्हें हम उजागर कर रहे हैं.
  • उदाहरण के लिए, ल्यूकोसाइट्स शरीर में संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं.
  • रक्तप्रवाह में ठंडे पानी का शॉक ल्यूकोसाइट्स को उत्तेजित करता है.
  • इसका मतलब यह है कि कोल्ड शॉवर लेने से सर्दी और फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों के लिए आपके प्रतिरोध में मदद मिल सकती है.
  • एक अध्ययन की माने तो कोल्ड शॉवर से शरीर कुछ प्रकार के कैंसर के प्रति प्रतिरोधी हो जाता है.
  • जो लोग सर्जरी या अन्य रोग उपचार की तैयारी कर रहे हैं, जो कम प्रतिरक्षा को जन्म दे सकते हैं वे तैयारी में कोल्ड शॉवर लेना शुरू कर सकते हैं.

मेटाबॉलिज़म को बेहतर करता है

  • वाइट फैट वह फैट है जिसे हम मोटापा और हार्ट रोग जैसी स्थितियों से जोड़ते हैं, लेकिन हम सभी ब्राउन फैट के साथ पैदा होते हैं.
  • रिसर्च के अनुसार, व्यस्कों की हेल्थ में ब्राउन फैट का रोल अहम होता है.
  • ब्राउन फैट के हेल्दी लेवल भी संकेत देते हैं कि वाइट फैट हेल्दी लेवल पर है. 
  • ठंडे तापमान के संपर्क में आने से ब्राउन फैट सक्रिय होती है.
  • वे लोग जो मोटे नहीं हैं, वे अन्य जीवनशैली की आदतों को बदले बिना अपना वजन कम करने के लिए कोल्ड शॉवर शुरू कर सकते हैं.
  • लेकिन प्रति सप्ताह 2 या 3 बार ठंडे पानी से नहाने से मेटाबॉलिज़म बूस्ट हो सकता है.
  • यह समय के साथ मोटापा से लड़ने में मदद कर सकता है.
  • रिसर्च का कहना है कि कोल्ड शॉवर लेने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिलती है.
  • फिर भी, यह दिखाता है कि ठंडा पानी कुछ हार्मोन के स्तर को भी कम कर सकता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को उभरने में मदद कर सकता है. 
  • यह प्रभाव वजन कम करने के लिए ठंडे पानी से स्नान की क्षमता को जोड़ सकते हैं.

सीमाएं और जोखिम

  • कोल्ड शावर किसी भी स्थिति के लिए जादुई इलाज नहीं है. 
  • रिपलेंसमेंट के रूप में प्रयोग न करके इन्हें पारंपरिक उपचारों के सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए.
  • कृपया याद रखें कि अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए दवा लेने वाले लोगों को किसी वैकल्पिक उपचार के पक्ष में अपनी दवाओं को अचानक नहीं रोकना चाहिए.
  • लंबे समय तक क्लिनिकल डिप्रेशन या बाइपोलर डिसऑर्डर कंडीशन के निदान वाले लोगों को कोल्ड शावर का उपयोग किसी भी परिस्थिति में उनके चिकित्सक द्वारा निर्धारित किए गए रिपलेसमेंट के रूप में नहीं करना चाहिए.
  • यदि आप बीमार महसूस कर रहे हैं या हाल ही में अस्पताल से से आए है या अन्यथा प्रतिरक्षा-समझौता किया गया है, तो ऐसे में कोल्ड शॉवर लेने से बचना चाहिए.
  • जबकि ठंडे पानी से नहाने की आदत अधिकांश लोगों के लिए फायदेमंद होती है.
  • आदत कुछ करने के लिए इस्तेमाल हो रही है. इसका उपयोग करने की प्रक्रिया द्वारा शरीर पर कर लगाया जा सकता है.

अंत में

ठंडे पानी से नहाना शुरू करने का आदर्श तरीका आदत में आसानी से लाना है. शुरू करने के लिए धीरे धीरे पानी का तापमान कम करना शुरू करें. पानी को इतना ठंडा कर लें कि आप असहज महसूस करने लगें. फिर 2 या 3 मिनट के लिए पानी के नीचे रहें. गहरी सांस लेने से आपके मन में बेचैनी कम होने में मदद मिलेगी. अगली बार जब आप इस अभ्यास का प्रयास करें, तो पानी को थोड़ा ठंडा कर लें.

ठंडे पानी में एक या दो मिनट तक रहने की कोशिश करें. इस एक्सरसाइज को 7 से 10 बार करने के बाद, आप पाएंगे कि आप गर्म पानी को कम करने के लिए भी तत्पर हैं.