आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है उपवास करने के फायदे –

उपवास करने के फायदे – Fasting benefits in hindi

दिमाग के फंक्शन को बूस्ट करने

  • हालांकि रिसर्च ज्यादातर पशुओं तक ही सीमित है. (जानें – दिमाग से जुड़े मज़ेदार फैक्ट्स)
  • कई अध्ययनों में पाया गया है कि उपवास मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर एक शक्तिशाली प्रभाव डाल सकता है.
  • एक स्टडी में देखने को मिला है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से दिमाग का फंक्शन और संरचना बेहतर होती है.
  • उपवास भी सूजन को दूर करने में मदद कर सकता है.
  • यह न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों को रोकने में भी मदद कर सकता है.
  • विशेष रूप से, जानवरों के अध्ययन से पता चलता है कि उपवास अल्जाइमर रोग और पार्किंसन रोग जैसी स्थितियों के लिए परिणामों की रक्षा और सुधार कर सकता है.
  • हालांकि, मनुष्यों में मस्तिष्क फंक्शन पर उपवास के प्रभावों का मूल्यांकन करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है.

कैलोरी के सेवन को सीमित करने

  • उपवास करने से वजन कम करने, मेटाबॉलिज़्म बूस्ट करने में भी मदद मिलती है.
  • सैद्धांतिक रूप से, सभी या कुछ फ़ूड्स और पेय पदार्थों से परहेज करने से आपके समग्र कैलोरी में कमी आनी चाहिए, जिससे समय के साथ वजन कम हो सकता है.
  • कुछ शोधों में यह भी पाया गया है कि अल्पकालिक उपवास न्यूरोट्रांसमीटर नोरेपेनेफ्रिन के स्तर को बढ़ाकर मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा दे सकता है, जिससे वजन कम हो सकता है.
  • इसके अलावा, रिसर्च में उपवास को मांसपेशियों के टिश्यू को संरक्षित करते हुए फैट हानि बढ़ाने में कैलोरी प्रतिबंध से अधिक प्रभावी पाया गया है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने

  • कई अध्ययनों में पाया गया है कि उपवास ब्लड शुगर कंट्रोल में सुधार कर सकता है, जो मधुमेह के जोखिम वाले लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है.
  • वास्तव में, टाइप 2 डायबिटीज वाले 10 लोगों में एक अध्ययन से पता चला है कि अल्पकालिक आंतरायिक उपवास में ब्लड शुगर के स्तर में काफी कमी आई है.
  • इस बीच, एक अन्य समीक्षा में पाया गया कि इंटरमिटेंट फास्टिंग और वैकल्पिक दिन उपवास दोनों इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में कैलोरी सेवन को सीमित करने के रूप में प्रभावी थे.
  • इंसुलिन प्रतिरोध घटने से आपके शरीर की इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ सकती है. 
  • जिससे यह आपके रक्तप्रवाह से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं तक अधिक कुशलता से पहुंचा सकता है.
  • उपवास के संभावित ब्लड शुगर को कम करने वाले प्रभावों के साथ युग्मित, यह आपके ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद कर सकता है.
  • जिससे आपके ब्लड शुगर के स्तर में स्पाइक्स और दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है.
  • हालांकि ध्यान रखें कि कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि उपवास पुरुषों और महिलाओं के लिए ब्लड शुगर के स्तर को अलग तरह से प्रभावित कर सकता है.

ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने

  • मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) एक प्रकार का प्रोटीन हार्मोन है जो आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं के लिए केंद्रीय है.
  • वास्तव में, रिसर्च से पता चलता है कि यह प्रमुख हार्मोन वृद्धि, मेटाबॉलिज़्म, वजन घटाने और मांसपेशियों की ताकत में शामिल है.
  • कई अध्ययनों में पाया गया है कि उपवास स्वाभाविक रूप से मानव विकास हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकता है.
  • उपवास पूरे दिन स्थिर ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जो आगे मानव विकास हार्मोन के स्तर को अनुकूलित कर सकता है.
  • कुछ शोधों में पाया गया है कि इंसुलिन के बढ़े हुए स्तर को बनाए रखने से मानव विकास हार्मोन का स्तर कम हो सकता है.

कैंसर से बचाव

  • कैंसर से बचाव के अलावा कीमोथेरेपी के प्रभाव को बेहतर करने में मदद मिलती है.
  • कई जानवरों और टेस्ट ट्यूब स्टडी से पता चला है कि उपवास करने से कैंसर के इलाज और बचाव में मदद मिलती है.
  • इन आशाजनक निष्कर्षों के बावजूद, मनुष्यों में कैंसर के विकास और उपचार को उपवास कैसे प्रभावित कर सकता है, यह देखने के लिए अतिरिक्त अध्ययन की आवश्यकता है.

बेहतर हेल्थ के लिए

  • जबकि तीव्र सूजन एक सामान्य प्रतिरक्षा प्रक्रिया है. 
  • जिसका उपयोग संक्रमणों से लड़ने में मदद के लिए किया जाता है, पुरानी सूजन आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम हो सकती है.
  • रिसर्च से पता चलता है कि सूजन पुरानी स्थितियों जैसे हृदय रोग, कैंसर और गठिया के विकास में शामिल हो सकती है.
  • कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि उपवास सूजन के स्तर को कम करने और बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

एजिंग को कम करने

  • कई जानवरों के अध्ययन में उपवास के संभावित जीवन-विस्तार प्रभावों पर आशाजनक परिणाम मिले हैं.
  • कई अध्ययनों में देखने को मिला है कि फास्टिंग से एजिंग को कम करने में मदद मिलती है.

हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा

  • दुनियाभर में होने वाली मौतों के मुख्य कारणों में से एक हार्ट रोग है.
  • हार्ट संबंधी रोगों के कारणों में ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रोल लेवल का खतरनाक स्तर पर आना शामिल है.
  • अपने आहार और जीवनशैली को बदलना हृदय रोग के जोखिम को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है.
  • कुछ शोधों में पाया गया है कि दिल के स्वास्थ्य की बात करें तो उपवास को अपनी दिनचर्या में शामिल करना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.
  • अध्ययनों में देखा गया है कि फास्टिंग से हार्ट रोग के प्रमुख कारणों जैसे खराब कोलेस्ट्रोल लेवल, ब्लड ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल में कमी करते है.

उपवास कैसे रख सकते है

  • पानी की फास्टिंग – उपवास के दौरान सिर्फ पानी पिया जा सकता है.
  • इंटरमिटेंट फास्टिंग – इसके दौरान दिन में सिर्फ कुछ घंटे ही होते है जिसके दौरान खाना खाया जाता है. जबकि अन्य घंटों के दौरान सिर्फ पानी आदि पिया जा सकता है.
  • जूस फास्टिंग – उपवास के दौरान जूस आदि लिया जा सकता है.
  • कैलोरी सीमित करना – हर हफ्ते के दौरान कैलोरी सीमित करनी होती है.

सुरक्षा और साइड इफेक्ट

  • उपवास से जुड़े संभावित स्वास्थ्य लाभों की लंबी सूची के बावजूद, यह हर किसी के लिए सही नहीं हो सकता है.
  • यदि आपको डायबिटीज या लो ब्लड शुगर से पीड़ित हैं, तो उपवास से आपके ब्लड शुगर के स्तर में बढ़ोतरी और कमी हो सकते हैं, जो खतरनाक हो सकता है.
  • यदि आपके पास कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है या पहले 24 घंटे से अधिक उपवास करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है.
  • इसके अतिरिक्त, वृद्ध वयस्कों, किशोरों या कम वजन वाले लोगों के लिए चिकित्सा पर्यवेक्षण के बिना आम तौर पर उपवास की सिफारिश नहीं की जाती है.
  • यदि आप उपवास का प्रयास करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने खाने की अवधि के दौरान पोषक तत्वों से भरपूर फ़ूड्स के साथ अपने आहार को भर दें.
  • अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें, ताकि अधिकतम स्वास्थ्य लाभ हो सकें.
  • इसके अतिरिक्त, यदि अधिक समय तक उपवास किया जाए, तो तीव्र शारीरिक गतिविधि को कम करने और भरपूर आराम करने का प्रयास करें.

अंत में

इसकी लोकप्रियता में हालिया उछाल के बावजूद, उपवास एक ऐसी प्रथा है जो सदियों से चली आ रही है और कई संस्कृतियों और धर्मों में एक केंद्रीय भूमिका निभाती है.

समय की एक निर्धारित अवधि के लिए सभी या कुछ फ़ूड्स या पेय से संयम के रूप में परिभाषित, उपवास के कई अलग-अलग तरीके हैं. आमतौर पर अधिकतर उपवास 24 से 72 घंटों के होते है. 

इंटरमिटेंट फास्टिंग, दूसरी ओर, खाने और उपवास की अवधि के बीच साइकिल चलाना शामिल है. इस दौरान एक समय में कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक भूखा रहना होता है. (जानें – वजन घटाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज)

उपवास से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें वजन घटाने से लेकर बेहतर दिमाग फंक्शन तक शामिल हैं. उपवास एक अभ्यास है जो संभावित स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें वजन कम करना शामिल है. 

साथ ही साथ ब्लड शुगर कंट्रोल, हृदय स्वास्थ्य, मस्तिष्क कार्य और कैंसर की रोकथाम में सुधार शामिल है.

पानी के उपवास से इंटरमिटेंट फास्टिंग और कैलोरी प्रतिबंध तक, कई अलग-अलग प्रकार के उपवास हैं जो हर जीवनशैली के साथ फिट होते हैं. (जानें – वजन कम करने के लिए कीटो डाइट प्लान)

जब एक पौष्टिक आहार और स्वस्थ जीवनशैली के साथ जोड़ा जाता है, तो उपवास को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है.

References –

 

Share: