आज के परिपेक्ष को देखे तो मोटापे का कारण कार्ब्स को माना जाता है. हालांकि, सारे कार्बोहाइड्रेट एक जैसे नहीं होते, हेल्दी और अनहेल्दी कार्ब्स में अंतर होता है. इस लेख में जानेंगे ऐसे ही हेल्दी हाई कार्ब फ़ूड्स –

हेल्दी हाई कार्ब फ़ूड्स – Healthy high carb foods in hindi

ओट्स

  • यह साबुत अनाज से बने होने के कारण हेल्दी कार्ब से भरपूर होते है.
  • कच्चे ओट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है.
  • इन्हें हार्ट रोग के रिस्क को कम करने समेत कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाने में कारगर माना जाता है.
  • ओट्स का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज वाले रोगियों में ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है.
  • साथ ही ओट्स को विटामिन, मिनरल समेत एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स माना जाता है.

केला

  • यह दुनियाभर के सबसे पॉपुलर फ़ूड्स में से एक है.
  • पोटेशियम की अच्छी मात्रा के अलावा यह हेल्दी कार्ब्स की मात्रा भी उपलब्ध कराते है.
  • इसके अलावा केला को विटामिन सी, विटामिन बी6 समेत कई प्लांट कंपाउंड में अच्छा माना जाता है.
  • केले में मौजूद पोटेशियम के कारण हार्ट हेल्थ को बेहतर करना समेत ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है.

शकरकंदी

  • यह कई सारे पोषक तत्वों से पूर्ण होती है.
  • शकरकंदी में मौजूद कार्ब्स में स्टार्च, शुगर और फाइबर मौजूद होती है.
  • प्रोविटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम का शकरकंदी को अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • इसके सेवन से ऑक्सीडेटिव नुकसान के अलावा कई सारे रोगों के रिस्क को कम करने में मददगार माना जाता है.
  • शकरकंदी एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा सोर्स होते है.

कूट्टू

  • यह ग्लूटेन फ्री फ़ूड होता है जिसमें कार्ब्स की अच्छी मात्रा होती है.
  • इसमें प्रोटीन, फाइबर, अधिक मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट काफी अच्छी मात्रा में होते है.
  • इसके सेवन से डायबिटीज रोगियों की हार्ट हेल्थ, ब्लड शुगर कंट्रोल करना आदि में सहायता मिलती है.

संतरा

  • फाइबर के अलावा यह हेल्दी कार्ब्स का अच्छा भी होते है.
  • विटामिन सी, पोटेशियम, समेत कई बी विटामिन में यह रिच होते है.
  • संतरा में मौजूद प्लांट कंपाउंड और एंटीऑक्सीडेंट सेहत के लिए काफी बेहतर रहते है.
  • यह शरीर में खून की कमी को दूर करने, हार्ट की हेल्थ को अच्छा करने और किडनी स्टोन बनने से बचाव करते है.

चुकंदर

  • इसे विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट, प्लांट कंपाउंड का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • चुकंदर में मौजूद तत्व ब्लड प्रेशर को लो करने, कई रोगों के रिस्क कम करने में मददगार होते है.
  • साथ ही इसमें कार्ब्स की अच्छी मात्रा भी होती है.
  • इसके जूस को एक्सरसाइज के दौरान ताकत बढ़ाने में कारगर माना जाता है.

सेब

  • अच्छे स्वाद के अलावा यह जरूरी विटामिन और मिनरल से पूर्ण होते है.
  • सेब में हेल्दी प्लांट कंपाउंड समेत विटामिन सी और काफी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है.
  • इसके अलावा यह हाई कार्ब्स से भरपूर होते है.
  • इन्हें रोजाना खाने से हार्ट रोग का रिस्क कम होने, कुछ प्रकार के कैंसर का रिस्क घटाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

चने

  • इनमें प्लांट आधारित प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है.
  • इसके अलावा यह हाई कार्ब्स और फाइबर वाले होते है.
  • चने में कई प्रकार के विटामिन, मिनरल, आयरन, बी-विटामिन, फोस्फोरस मौजूद होते है.
  • हार्ट हेल्थ को अच्छा करने के अलावा यह पाचन तंत्र को बेहतर करते है.
  • साथ ही इन्हें कई प्रकार के कैंसर से बचाव करने के लिए जाना जाता है.

क्विनोआ

  • यह फ़ूड काफी सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • इसमें किसी प्रकार की ग्लूटेन नहीं होता है.
  • साथ ही क्विनोआ में हेल्दी कार्ब्स की मात्रा काफी अधिक होती है.
  • इसे प्रोटीन और फाइबर का अच्छा सोर्स भी माना जाता है.
  • क्विनोआ कई सारे प्लांट और मिनरल कंपाउंड से भरपूर होता है.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना आदि भी इसके लाभों में से एक है.
  • प्रोटीन, फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण यह पेट को भरा महसूस कराने समेत वजन कम करने में भी कारगर रहता है.

अंत में

आजकल के समय में मोटापे या वजन बढ़ने के कारणों में सबसे अहम कार्बोहाइड्रेट को माना जाता है.

सभी प्रकार के कार्ब्स एक जैसे नहीं होते है. जंक फ़ूड में मिलने वाले कार्ब्स अनहेल्दी और सेहत को नुकसान के साथ मोटापा बढ़ाने का काम करते है.

जबकि ऊपर बताए गए हेल्दी कार्ब्स के सेवन से मोटापे और वजन बढ़ने के कारणों से बचा जा सकता है.

FAQS – Healthy high carb foods in hindi

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट क्या है?

  • हाई फाइबर, विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट वाले खाद्य पदार्थ जिसका सेवन करने के बाद ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.
  • साथ ही यह आपके पेट को भरा रखकर वजन कम करने में मदद करते है.

कार्बोहाइड्रेट क्या क्या खाने से मिलता है?

  • चने
  • सेब
  • केला
  • संतरा
  • कूट्टू
  • चकुंदर
  • क्विनोआ
  • शकरकंदी
  • ओट्स

1 दिन में कितना कार्बोहाइड्रेट लेना चाहिए?

  • सामान्यता, संतुलित आहार में 45 से लेकर 60 फीसदी के बीच हेल्दी कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए.

कार्बोहाइड्रेट कौन कौन सी चीजों में होता है?

  • कार्बोहाइड्रेट साबुत अनाज और जंक फ़ूड दोनों में होते है.
  • साबुत अनाज वाले हेल्दी कार्बोहाइड्रेट जैसे गेहूँ, मक्का, ज्वार, चावल, आदि.
  • जंक फ़ूड्स वाले हानिकारक कार्बोहाइड्रेट जैसे बर्गर, पिज्जा, मीठे पदार्थ, आदि.

References –

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