इस लेख में आप जानेंगे संतरे के जूस के फायदों के बारे में –

संतरे के जूस के फायदे – orange juice benefits

हार्ट हेल्थ को अच्छा करने

  • दुनियाभर में हार्ट समस्याएं मौतों के सर्वाधिक कारणों में से एक है.
  • कुछ अध्ययनों में देखने को मिला है कि संतरे का जूस पीने से हार्ट रोग के कई फैक्टर को कम किया जा सकता है.
  • हार्ट रोग के फैक्टर में हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक होना शामिल है.
  • जबकि संतरे के जूस से हार्ट को हेल्दी और मजबूत रखने में मदद मिलती है.
  • इसके सेवन से अच्छे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है जिससे हार्ट हेल्दी रहता है.

हाई एंटीऑक्सीडेंट

  • मुक्त कणों के कारण होने वाले नुकसान से संतरे का जूस बचाव करता है.
  • रिसर्च के अनुसार, संपूर्ण हेल्थ को बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट बहुत जरूरी है.
  • यह हमारे शरीर को क्रोनिक कंडीशन जैसे हार्ट रोग, कैंसर, डायबिटीज से बचाव करता है.

किडनी स्टोन से बचाव

  • किडनी में जमा होने वाले छोटे मिनरल डिपॉजिट जिसके कारण गंभीर दर्द, मतली या पेशाब में मल आना शामिल है.
  • संतरे का जूस सेवन करने से पेशाब का पीएच लेवल बढ़ सकता है या ज्यादा अल्कलाइन हो सकता है.
  • अध्ययनों के अनुसार, ज्यादा अल्कलाइन या पेशाब का पीएच अधिक होने से किडनी स्टोन का बचाव होता है.

इंफ्लामेशन कम करने

  • शरीर को रोगों और इंफेक्शन से बचाने के लिए एक्यूट इंफ्लामेशन हमारे इम्यून की एक प्रतिक्रिया होती है.
  • लंबे समय तक इंफ्लामेशन के हाई लेवल रहने से क्रोनिक रोगों के विकास में योगदान मिलता है.
  • मेटाबॉलिक सिंड्रोम, हार्ट रोग, कुछ विशेष कैंसर में इंफ्लामेशन के प्रकारों के लेवल अधिक देखने को मिलते है.
  • कुछ अध्ययनों की माने तो संतरे के जूस से इंफ्लामेशन को कम किया जा सकता है.
  • ध्यान रहें कि संतरे का जूस ताजा पीना चाहिए.  

पोषक तत्वों में पूर्ण

  • संतरे के जूस में विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों की मात्रा हाई होती है.
  • 1 कप संतरे के जूस में 110 कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन, 25 ग्राम कार्ब्स, विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट, मैग्नीशियम होता है.
  • इसमें मौजूद विटामिन सी ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी है.
  • साथ ही विटामिन सी की मदद से हड्डियों का बनना, घावों का भरना, मसूड़ों का स्वास्थ बेहतर होता है.
  • संतरे के जूस में फोलेट की मात्रा अधिक होती है.
  • इसके अलावा यह मिनरल जैसे पोटेशियम का अच्छा सोर्स है जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, हड्डियों को होने वाले नुकसान से बचाव, हार्ट रोग और स्ट्रोक से बचाव करता है.

संभावित साइड इफेक्ट

  • संतरे के जूस को कई हेल्थ लाभों के लिए जाना जाता है लेकिन यह कैलोरी और शुगर में भी हाई होता है.
  • पूर्ण फलों की तुलना में इसमें फाइबर नहीं होता है जिस कारण पेट भरा हुआ महसूस नहीं होता और वजन बढ़ने के आसार अधिक हो जाते है.
  • कई अध्ययनों में देखने को मिला है कि नियमित रूप से फलों के जूस पीने से समय के साथ वजन बढ़ जाता है.
  • कई प्रकार के बाजार में मिलने वाले संतरे के जूस में अतिरिक्त शुगर होती है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाती है.
  • वहीं अन्य अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि नियमित रूप से शुगर वाले पेय पदार्थों को पीने से टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क बढ़ जाता है.
  • इसलिए ऐसे में सीमित मात्रा में और ताजा फलों के रस या जूस का सेवन करने से लाभ मिलता है.
  • ध्यान रहें कि ताजा फलों के रस में कोई अतिरिक्त चीनी डालने की जरूरत नहीं है.
  • अगर आप चाहे तो संतरे के जूस को थोड़े पानी के साथ मिलाकर ले सकते है इससे कैलोरी कम होना और वजन बढ़ने के मौके को सीमित किया जा सकता है.

अंत में

संतरे का जूस बहुत से लोगों के लिए फेवरेट पेय पदार्थ हो सकता है. यह हाई एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से पूर्ण होता है.

नियमित रूप से सेवन करने पर कई हेल्थ बेनिफिट्स जैसे हार्ट हेल्थ बेहतर होना, इंफ्लामेशन घटना के साथ किडनी स्टोन का रिस्क कम होना शामिल है. (जानें – वजन बढ़ने के कारणों के बारे में)

हालांकि, संतरे का जूस हाई शुगर और कैलोरी वाला होता है इसलिए बेहतर है कि बाजार में मिलने वाले जूस के स्थान पर ताजा संतरे के जूस को बिना शुगर मिलाए पीएं.

References –

 

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