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vitamin b12 injection good or bad in hindi

vitamin b12 injection good or bad in hindi

विटामिन बी 12 इंजेक्शन: अच्छा या बुरा?

विटामिन की खुराक बहुत लोकप्रिय हैं. लोग अक्सर मानते हैं कि वे सुरक्षा जाल के रूप में काम करेंगे और पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने में मदद करेंगे. विटामिन बी 12 के साथ पूरक विशेष रूप से आम है क्योंकि कमी व्यापक है.

इनका उपयोग ऊर्जा स्तर, मस्तिष्क के कार्य और वजन घटाने में मदद करने के लिए किया जाता है. यह आलेख B12 इंजेक्शनों की समीक्षा करता है और क्या वे कुछ हैं जो आपको विचार करना चाहिए.

विटामिन बी 12 क्या है और यह क्या करता है? – vitamin b12 in hindi

विटामिन बी 12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जिसे कोबालिन भी कहा जाता है. यह मस्तिष्क के कार्य और डीएनए और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. रासायनिक रूप से, विटामिन बी 12 कई अलग-अलग रूपों में मौजूद हो सकता है, लेकिन उनमें से सभी में खनिज कोबाल्ट होता है. विटामिन लंबे समय तक यकृत में संग्रहीत किया जा सकता है, इसलिए इसे विकसित होने में कुछ साल लग सकते हैं.

विटामिन बी 12 शॉट्स बहुत प्रभावी हैं

अनुपचारित(बिना इलाज) विटामिन बी 12 की कमी से न्यूरोलॉजिकल समस्याएं या घातक एनीमिया हो सकता है, जो तब होता है जब आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की जरूरत का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त बी 12 नहीं होता है. 

विटामिन बी 12 शॉट्स की कमी को रोकने या उसका इलाज करने का सबसे आम तरीका है. इंजेक्शन एक डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है और इंट्रामस्क्युलर रूप से, या मांसपेशियों में दिया जाता है. इंजेक्शन आमतौर पर हाइड्रॉक्सोकोबालामिन या सायनोकोबलामिन के रूप में दिए जाते हैं. ये बी 12 के रक्त स्तर को बढ़ाने और कमी को रोकने / उलटने पर बहुत प्रभावी हैं.

बहुत से लोग विटामिन की कमी वाले होते हैं

विटामिन बी 12 की अनुशंसित दैनिक सेवन (आरडीआई) प्रति दिन 6 माइक्रोग्राम है. कमी आम है, खासकर उन लोगों में जो शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करते हैं. वास्तव में, यह सोचा गया है कि इन आहारों का पालन करने वाले 90% तक लोगों में कमी है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि बी 12 केवल प्राकृतिक रूप से पशु खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. हालांकि, शाकाहारी और शाकाहारी केवल वही नहीं हैं जो कमी वाले हैं. यहां तक कि कुछ मांस खाने वाले इसे बहुत अच्छी तरह से अवशोषित नहीं करते हैं.

अन्य विटामिनों के विपरीत, विटामिन बी 12 का अवशोषण आपके पेट में उत्पादित प्रोटीन पर निर्भर करता है, जिसे आंतरिक कारक कहा जाता है. आंतरिक कारक विटामिन बी 12 को बांधता है, ताकि आप इसे रक्त में अवशोषित कर सकें. जो लोग पर्याप्त आंतरिक कारक का उत्पादन नहीं करते हैं वे अभावग्रस्त हो सकते हैं.

बुजुर्ग लोगों में कमी विशेष रूप से आम है, क्योंकि विटामिन बी 12 को अवशोषित करने की क्षमता उम्र के साथ घट सकती है. कमी के जोखिम वाले अन्य लोगों में वे लोग शामिल हैं जिनकी आंतों की सर्जरी हुई है, जिसमें वजन घटाने की सर्जरी भी शामिल है. उन बीमारियों के साथ जो पेट को प्रभावित करते हैं, जैसे कि क्रोहन रोग या सीलिएक रोग, जोखिम में भी हैं.

संभावित स्वास्थ्य लाभ

आपके शरीर में विटामिन बी 12 महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, एक कमी के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं. वास्तव में, विटामिन के निम्न रक्त स्तर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है.

मस्तिष्क का कार्य

विटामिन बी 12 के निम्न स्तर को मस्तिष्क फंक्शन में गिरावट से जोड़ा गया है. हाल की दो समीक्षाओं में पाया गया कि निम्न रक्त स्तर और मनोभ्रंश के विकास के बीच एक कड़ी हो सकती है. हालांकि, परिणाम मिश्रित हैं और विटामिन बी 12 के साथ उपचार सामान्य मस्तिष्क फंक्शन वाले लोगों में मस्तिष्क फंक्शन में सुधार करने में प्रभावी नहीं है.

डिप्रेशन

यह सुझाव दिया गया है कि कम विटामिन बी 12 के स्तर और अवसाद के बीच एक कड़ी हो सकती है. हालांकि, एक समीक्षा में पाया गया कि विटामिन बी 12 के साथ अवसाद का इलाज लक्षणों की गंभीरता को कम नहीं करता है. फिर भी, यह सुझाव दिया गया था कि विटामिन को दीर्घकालिक आधार पर लेने से अवसाद से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. 

वर्तमान में, इस क्षेत्र में गुणवत्ता अनुसंधान की कमी है. विटामिन बी 12 और अवसाद के बीच एक संबंध है या नहीं, यह जानने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले अध्ययन की आवश्यकता है.

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस एक बीमारी है जिसमें हड्डी के बड़े पैमाने पर नुकसान के परिणामस्वरूप कमजोर हड्डियों और हड्डियों के फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. दिलचस्प है, विटामिन बी 12 के निम्न रक्त स्तर को कम हड्डी द्रव्यमान के साथ जोड़ा गया है. 

इसलिए, यह सुझाव दिया गया है कि विटामिन बी 12 लेने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो सकता है. हालांकि, अध्ययन ने मिश्रित परिणाम प्रदान किए हैं.

उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन(मैकुलर डिजनरेशन)

उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन एक ऐसी स्थिति है जो आपको धीरे-धीरे केंद्रीय दृष्टि खो देती है, आमतौर पर दोनों आंखों में होती है. 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में, विटामिन बी 12 की पर्याप्त सेवन को अच्छी दृष्टि बनाए रखने और धब्बेदार अध: पतन से बचाने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. 

एक बड़े अध्ययन में, 5,200 महिलाओं को प्रतिदिन 1,000 एमसीजी विटामिन बी 12, साथ ही अन्य बी विटामिन और फोलिक एसिड प्राप्त हुए. 7 साल बाद, अध्ययन में पूरक लेने वाली महिलाओं में उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन का 35% कम जोखिम पाया गया है. 

हालांकि, जोखिम में कमी को केवल विटामिन बी 12 के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है, लेकिन यह सुझाव देता है कि पर्याप्त होना महत्वपूर्ण हो सकता है.

सुरक्षा और साइड इफेक्ट्स

विटामिन बी 12 इंजेक्शन आमतौर पर बहुत सुरक्षित माना जाता है. उनका कोई बड़ा दुष्प्रभाव नहीं है. हालांकि, बहुत दुर्लभ मामलों में कुछ लोग एलर्जी प्रतिक्रियाओं या संवेदनशीलता के कारण होने वाले दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं. यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें.

विटामिन बी 12 प्राप्त करने के अन्य तरीके

विटामिन बी 12 पशु खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, साथ ही कुछ फोर्टीफाइड खाद्य पदार्थ भी हैं जो बी 12 मिलाते हैं. यह खाद्य पदार्थ देश से दूसरे देश में भिन्न होते हैं, लेकिन अक्सर दूध के विकल्प या नाश्ते के अनाज शामिल होते हैं. विटामिन बी 12 के कुछ विशेष रूप से अच्छे स्रोतों में शामिल हैं:

  • लिवर: 1/3 कप (75 ग्राम) आरडीआई का 881% प्रदान करता है.
  • बीफ़ किडनी: 1/3 कप (75 ग्राम) आरडीआई का 311% प्रदान करता है.
  • ट्राउट: 1/3 कप (75 ग्राम) आरडीआई का 61% प्रदान करता है.
  • डिब्बाबंद सामन: 1/3 कप (75 ग्राम) आरडीआई का 61% प्रदान करता है.
  • ग्राउंड बीफ: 1/3 कप (75 ग्राम) आरडीआई का 40% प्रदान करता है.
  • अंडे: 2 बड़े अंडे 25% आरडीआई प्रदान करते हैं.
  • दूध: 1 कप (250 मिली) आरडीआई का 20% प्रदान करता है.
  • चिकन: 1/3 कप (75 ग्राम) आरडीआई का 3% प्रदान करता है.

कुछ लोगों के लिए अपनी विटामिन बी 12 आवश्यकताओं को पूरा करना मुश्किल हो सकता है. यह शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करने वालों के लिए विशेष रूप से सच है. इन स्थितियों में, यह आमतौर पर सिफारिश की जाती है कि आप अपने आहार को बी 12 शॉट या मौखिक पूरक के साथ पूरक करें. 

इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि ज्यादातर लोगों में रक्त के स्तर को बढ़ाने के लिए मौखिक बी 12 की खुराक उतनी ही अच्छी है जितना कि इंजेक्शन. शाकाहारी और शाकाहारी लोगों को आमतौर पर प्रति दिन कम से कम 10 एमसीजी या सप्ताह में एक बार कम से कम 2,000 एमसीजी लेने की सलाह दी जाती है. हालांकि, कुछ डॉक्टर अभी भी इंजेक्शन के उपयोग को प्राथमिकता देते हैं.

क्या आपको विटामिन बी 12 इंजेक्शन की आवश्यकता है?

यदि आप एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाते हैं जिसमें विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हैं, तो यह संभावना नहीं है कि आपको अतिरिक्त बी 12 लेने की आवश्यकता होगी. अधिकांश लोगों के लिए, आहार स्रोत वे सब कुछ प्रदान करते हैं जिनकी आवश्यकता होती है. 

हालांकि, जिन लोगों में कमी होने का खतरा है, उन्हें संभवतः पूरक आहार लेने की आवश्यकता होगी. इन मामलों में, मौखिक पूरक कई लोगों के लिए इंजेक्शन के रूप में प्रभावी हो सकते हैं. 

कुछ विशेषज्ञ बताते हैं कि नियमित इंजेक्शन का उपयोग केवल अंतिम उपाय के रूप में किया जाना चाहिए यदि पूरक काम नहीं करता है या यदि कमी के लक्षण गंभीर हैं.

यदि आप चिंतित हैं कि क्या आपके विटामिन बी 12 का सेवन पर्याप्त है, तो अपने विकल्पों के बारे में डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से बात करें.

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