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महिलाओं में मूड स्विंग – women mood swings in hindi

महिलाओं में मूड स्विंग – women mood swings in hindi
इस लेख में आप जानेंगे महिलाओं में मूड स्विंग के कारण और इलाज के बारे में – women mood swings in hindi

मूड स्विंग क्या होता है – what is mood swing in hindi

  • यदि आप कभी भी खुश या निराश महसूस करने के क्षणों के भीतर गुस्सा या निराश महसूस करते हैं, तो आपको मनोदशा में बदलाव का अनुभव हो सकता है.
  • भावनाओं में ये अचानक और नाटकीय परिवर्तन ऐसा लग सकता है जैसे वे बिना किसी कारण के आते हैं.
  • हालांकि, कुछ सामान्य कारण हैं जो जिम्मेदार हो सकते हैं. (जानें – समय से पहले पीरियड्स शुरू होने के बारे में)

महिलाओं में मूड स्विंग के क्या कारण हो सकते है – what are the causes of mood swings in women in hindi

तनाव

  • तनाव और चिंता आपके शरीर और स्वास्थ्य को कई तरह के अस्वास्थ्यकर तरीकों से प्रभावित करती है.
  • निराशा, चिंता और तनाव की एक निरंतर स्थिति अन्य मनोवैज्ञानिक मुद्दों के साथ, मनोदशा में गंभीर बदलाव ला सकती है.

हार्मोन असंतुलन

  • एस्ट्रोजेन मूड में पीएमएस से संबंधित बदलाव में भूमिका निभा सकता है.
  • लेकिन अन्य हार्मोन भी मूड को प्रभावित कर सकते हैं.
  • हाइपोथायरायडिज्म, एक ऐसी स्थिति जिसमें थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है, एक सामान्य हार्मोन विकार है.
  • इसके प्रभावित होने मूड समेत अन्य लक्षणों का कारण बन सकता है.

पीएमएस

  • यह लक्षणों का समूह होता है जो पीरियड्स आने से 1 या 2 हफ्ते पहले हो सकता है.
  • मनोदशा में बदलाव के अलावा पीएमएस के कारण थकान, भूख में बदलाव, अवसाद, पेट फूलना आदि बहुत कुछ हो सकता है.
  • करीब 90 फीसदी से अधिक महिलाओं को पीएमएस जैसे लक्षणों का अनुभव होता है.
  • इन लक्षणों की गंभीरता हर महीने बदल सकती है.
  • आयु बढ़ने के साथ यह खराब या बेहतर भी हो सकते है.
  • यह स्पष्ट नहीं है कि यह पूर्व-मासिक अवधि इन लक्षणों का कारण क्यों बनती है.
  • शोधकर्ताओं को संदेह है कि हार्मोन एस्ट्रोजन में बदलाव से सबसे अधिक दोष होता है.
  • पीरियड्स से पहले के दिनों और हफ्तों में, एक महिला के एस्ट्रोजन का स्तर नाटकीय रूप से बढ़ता और गिरता है.
  • मासिक धर्म शुरू होने के 1 से 2 दिन बाद उनका स्तर समाप्त हो जाता है.
  • ये बदलाव मूड और व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं.

मेनोपॉज

  • जीवन में एक और प्रमुख संक्रमण, रजोनिवृत्ति, मूड की शिफ्ट की अवधि के साथ जुड़ा हुआ है.
  • एस्ट्रोजन गिरने के स्तर के रूप में, कई महिलाएं कई प्रकार के लक्षणों का अनुभव करती हैं. 
  • जिनमें मूड में बदलाव, हॉट फ्लश, अनिद्रा और सेक्स ड्राइव में कमी शामिल है.
  • कुछ डॉक्टर जीवन के कम-एस्ट्रोजन चरण में आसानी में मदद करने के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट दवाओं के साथ पेरिमेनोपॉज़ल महिलाओं को प्रदान करेंगे.

पीएमडीडी

  • यह पीएमएस का गंभीर और रेयर प्रकार है.
  • यह समस्या करीब 5 फीसदी महिलाओं को ही प्रभावित करती है.
  • इसके लक्षणों में तीव्र मूड में बदलाव, गंभीर डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन होता है.
  • इसके इलाज के लिए सिर्फ लाइफस्टाइल बदलाव ही काफी नही होते है.
  • साथ ही आपको तनाव मैनेज करना, डाइटरी बदलाव, दवाएं आदि की मदद से लक्षणों से राहत मिल सकती है.

प्यूबर्टी

  • यौवन एक बच्चे के जीवन में भावनात्मक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिवर्तनों का समय है.
  • जीवन के इस चरण के दौरान मूड में बदलाव और अस्पष्टीकृत भावनात्मक प्रतिक्रियाएं आम हो सकती हैं.

मनोरोग

  • मनोवैज्ञानिक विकार और व्यवहार की स्थिति स्वभाव को प्रभावित कर सकती है और मूड में बदलाव जैसे लक्षण पैदा कर सकती है.
  • इन विकारों में ध्यान घाटे की सक्रियता विकार (एडीएचडी), अवसाद, बाइपोलर विकार और बहुत कुछ शामिल हैं
  • इन स्थितियों का इलाज करना सबसे अधिक संभावना है कि आप अत्यधिक मनोदशा बदलाव के लक्षण और आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे किसी भी अन्य लक्षणों को कम कर सकते हैं.

प्रेगनेंसी

  • गर्भावस्था के दौरान हार्मोन के स्तर में परिवर्तन से भावनाओं और मनोदशा में परिवर्तन हो सकते हैं.
  • इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को अक्सर शारीरिक बदलाव और भावनात्मक तनाव का अनुभव होता है. 
  • जो मूड की शिफ्ट और भावनात्मक आउटपैरिंग जैसे मुद्दों को और अधिक गंभीर बना सकता है.

मूड स्विंग का इलाज

  • मनोदशा और भावनाओं में भविष्य की बदलाव से बचने के लिए अपने मनोदशा को स्थिर करना और अपने स्वास्थ्य में सुधार करना संभव है.
  • जीवनशैली या वैकल्पिक उपचारों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए निम्नलिखित उपचार आप घर पर आजमा सकते हैं.
  • प्रिस्क्रिप्शन दवाओं सहित अन्य उपचार, कभी-कभी उपयोग किए जाते हैं.

कैल्शियम सप्लीमेंट आज़माएं

  • अध्ययनों के अनुसार कैल्शियम के सेवन से पीएमएस के कारण डिप्रेशन, घबराहट और भावनात्मक उतार चढ़ाव को बेहतर किया जा सकता है.
  • साथ ही इससे हड्डियों को मजबूत देने में मदद मिलती है.

रेगुलर एक्सरसाइज

  • हिलना और व्यायाम करना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.
  • वे आपको इलाज करने या मूड में बदलाव से बचने में भी मदद कर सकते हैं.
  • जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर फील-गुड हार्मोन और एंडोर्फिन का उत्पादन करता है जो तनाव को कम करने और मूड को बढ़ाने में मदद कर सकता है.
  • प्रति सप्ताह 5 दिनों के मध्यम एक्सरसाइज के 30 मिनट के लिए कोशिश करें.

डाइट में बदलाव

  • प्रति दिन तीन बार बड़ा भोजन करना पारंपरिक हो सकता है, लेकिन छोटे भोजन खाने से मूड स्थिरता के लिए बेहतर हो सकता है.
  • क्योंकि बड़े भोजन के बाद ब्लड शुगर में बदलाव के कारण भावनात्मक बदलाव हो सकता है.
  • छोटे भोजन, दिन भर में विभाजित कर खाने से इन चरम बदलावों को रखने के लिए आपके ब्लड शुगर को स्थिर करने में मदद कर सकता है.

शराब आदि नशे से दूर रहें

  • ये उत्तेजक और अवसाद आपकी प्राकृतिक स्थिति को बदल सकते हैं, जिससे मूड में बदलाव हो सकता है या पहले स्थान पर हो सकता है.
  • निश्चित रूप से, कैफीन आपको कम थकान महसूस करा सकता है. 
  • लेकिन यह चिंता और घबराहट को भी बढ़ा सकता है.
  • शराब एक अवसाद है जो खराब मूड को खराब कर सकता है या आपको तर्कहीन व्यवहार करा सकती है.
  • जबकि स्वादिष्ट, शुगरी फ़ूड्स आपके ब्लड शुगर के स्तर में बदलाव का कारण बन सकते हैं.
  • ये उतार-चढ़ाव मूड और अन्य लक्षणों में बदलाव का कारण हो सकते हैं.

तनाव को मैनज करें

अच्छी नींद लें

  • रात को पूरे और अच्छी नींद लेने से काफी सारी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है.
  • कोशिश करें कि रात को 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेें.
  • ज्यादा थकान होने पर 30 मिनट अधिक भी सोया जा सकता है.

अंत में

मूड में गंभीर बदलाव समय-समय पर होते रहते हैं. चाहे वह किसी पीरियड्स के कारण हो या काम से बढ़ते तनाव के कारण, कई कारक इन बदलावों को मनोदशा और दृष्टिकोण में योगदान दे सकते हैं.

हालांकि, उनके साथ सामना करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजने से भविष्य के मूड में बदलाव के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. (जानें – पीरियड्स के दौरान सेक्स के बारे में)

इसके अलावा किसी अन्य समस्या या सवाल के लिए अपने डॉक्टर से बात कर सलाह लें.

References –

  • 10.1016/S1028-4559(09)60271-0
  • womenshealth.gov/menstrual-cycle/premenstrual-syndrome
  • 10.5468/ogs.2017.60.1.100
  • womenshealth.gov/menstrual-cycle/premenstrual-syndrome/premenstrual-dysphoric-disorder-pmdd
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Ankita Singh

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