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एक दिन में कितने लीटर पानी पीना चाहिए – how much water to drink in a day in hindi

एक दिन में कितने लीटर पानी पीना चाहिए – how much water to drink in a day in hindi

हमारा शरीर करीब 60 फीसदी पानी होता है. हम अपने शरीर से पानी को कई तरह से छोड़ते रहते है जैसे यूरिन और पसीना आना आदि. खुद को पानी की कमी से बचाने के लिए जरूरी है की सही मात्रा में पानी पीया जाए.

पानी पीने के बहुत सारे लाभ होते है जैसे इससे न केवल जल्दी से वजन कम करने बल्कि हमारे पूरे शरीर के स्वास्थ के लिए जरूरी होता है.

स्वास्थ विभाग के अनुसार, किसी भी इंसान को दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए. जबकि कुछ स्वास्थ विशेषज्ञों के अनुसार, आपको प्यास हो या नही लेकिन रोज़ाना दिन के दौरान थोड़ा – थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए.

अधिकतर चीज़ों की तरह आपके शरीर की पानी की जरूरत हर किसी व्यक्ति विशेष के इंटरनल और एक्सटरनल जैसे कई फैक्टर पर निर्भर करती है.

आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है प्रति दिन आपको कितना पानी पीना चाहिए –

प्रति दिन आपको कितना पानी पीना चाहिए -how much water to drink in a day in hindi

  • जिंदा रहने के लिए शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी होता है.
  • इसलिए हमारे शरीर का सिस्टम ही ऐसा होता है जो हमें बताता है कि हमें कब और कितना पानी पीना है.
  • जब हमारे शरीर में पानी का लेवल कम हो जाता है तो हमें प्यास लगने लगते है.
  • प्यास लगने के लिए आपको सोचने की जरूरत नही पड़ती है यह सांसों के जैसे मैकेनिजम द्वारा कंट्रोल किया जाता है.
  • स्पोर्ट्स से जुड़े लोगों को पानी के साथ इलैक्ट्रोलाइट की जरूरत पड़ती है जिससे कठिन एक्सरसाइज के बाद शरीर में पानी की कमी से बचा जा सके.

इसके अलावा कुछ फैक्टर है जहां पर पानी ज्यादा पीना चाहिए –

  • पसीना ज्यादा आना
  • गर्म मौसम
  • एक्सरसाइज
  • स्तनपान कराने वाली माताएं
  • उल्टी
  • डायरिया
  • अधिक आयु वाले लोग

क्या पानी पीने से एनर्जी लेवल और दिमाग के फंक्शन पर फर्क पड़ता है – does water intake affect energy levels and brain function in hindi

  • काफी सारे लोगों का मानना है कि अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो इसका असर आपके एनर्जी लेवल और दिमाग के फंक्शन पर पड़ता है.
  • अध्ययनों में देखा गया है कि एक्सरसाइज के बाद ध्यान और मूड में बदलाव के साथ सिरदर्द की शिकायत बढ़ जाती है.
  • अन्य अध्ययनों में देखा गया है कि एक्सरसाइज या हीट के कारण दिमाग के फंक्शन को नुकसान के अलावा माइल्ड डिहाइड्रेशन होती है.
  • माइल्ड डिहाइड्रेशन के कारण शारीरिक गतिविधि के साथ ताकत में कमी आती है.

क्या ज्यादा पानी पीने से वजन कम होता है – does drinking lot of water help you to lose weight in hindi

  • ऐसे बहुत सारे तथ्य है जिनका मानना है कि ज्यादा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, भूख कम लगती है और शरीर का वजन कम होता है.
  • अध्ययनों में देखा गया है कि ½ लीटर पानी पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म 24 से 30 फीसदी तक बूस्ट हो जाता है.
  • रिसर्च में यह भी देखने को मिला है कि दिन में 2 लीटर पानी पीने से प्रति दिन 96 कैलोरी ज्यादा बर्न होती है.
  • इसके अलावा ठंडा पानी पीने से भी फायदा हो सकता है क्योंकि आपके शरीर को पानी को शरीर के तापमान तक हीट करने के लिए अधिक कैलोरी की जरूरत पड़ती है.
  • भोजन से पहले पानी पीने से आप खाना कम खाते है जिससे आप दूसरे लोगों की तुलना में कम कैलोरी का सेवन करते है.
  • हेल्दी डाइट खाने से पहले पानी की सही मात्रा नियमित रूप से लेने से आप अच्छा खासा वजन कम कर सकते है.

क्या ज्यादा पानी पीने से हेल्थ समस्याओं की रोकथाम हो सकती है – does more water help prevent health problems in hindi

कई हेल्थ समस्याओं में ज्यादा पानी पीना लाभ देता है –

  • मुँहासे और स्कीन के लिए – स्कीन को हाइड्रेट रखने के साथ ही मुँहासे जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलती है.
  • कैंसर – अध्ययनों के अनुसार ज्यादा पानी पीने से ब्लैडर और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो जाता है. 
  • कब्ज – आम समस्याओं में से एक कब्ज होने पर ज्यादा पानी पीने से कब्ज दूर होती है.
  • किडनी स्टोन – ज्यादा पानी पीने से किडनी स्टोन का रिस्क कम हो जाता है.

क्या अन्य फ्लूइड असर करते है – do other fluids count toward your total in hindi

  • सिर्फ सादा पानी से फ्लूइड को संतुलित नही किया जा सकता है.
  • इसके लिए दूसरे ड्रिंक्स और फ़ूड्स भी प्रभावित करते है.
  • मिथक के अनुसार चा कॉफी आपको हाइड्रेट नही रखते है क्योंकि कैफीन डायरूटिक होती है. 
  • अधिकतर फ़ूड्स व सब्जियों में पानी की मात्रा अच्छी खासी होती है.
  • इसलिए इन सभी का सेवन करते रहने से शरीर में फ्लूइड संतुलन बना रहता है.

एक दिन में कितना पानी पीएं – how much water drink per day in hindi

  • यह हर किसी व्यक्ति पर निर्भर करता है कि उनको कितने पानी की जरूरत है.
  • कुछ लोगों को पानी पीने के बहुत लाभ होते है.
  • हालांकि, बहुत से लोगों को बाथरूम के काफी सारे चक्कर काटने पड़ते है.

इसके अलावा कुछ आसान बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे –

  • प्यासा होने पर पानी पीएं.
  • प्यास न होने पर रूक जाएं.
  • गर्मी औऱ एक्सरसाइज के समय पानी सही मात्रा में पीया जाना चाहिए.
  • इससे फ्लूइड संतुलन में मदद मिलती है.

इसके अलावा गर्म पानी पीने के फायदे बहुत सारे होते है, जिनके नज़रअंदाज नही किया जाना चाहिए.