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कद्दू के बीज के फायदे – pumpkin seeds benefits in hindi

कद्दू के बीज के फायदे – pumpkin seeds benefits in hindi

पोषक तत्वों से पूर्ण कद्दू के बीज बहुत छोटे होते है. लेकिन थोड़ी मात्रा में खाएं जाने पर यह आपको हेल्दी फैट, मैग्नीशियम और ज़िंक उपलब्ध कराते है.

कद्दू के बीजों का सेवन करने के कई हेल्थ बेनेफिट्स होते है जैसे यह आपकी हार्ट की हेल्थ, प्रोस्टेट हेल्थ और विशेष प्रकार के कैंसरों से बचाव करती है.

इन्हें पर आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर लाभ उठा सकते है. आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है कद्दू के बीज के फायदे –

कद्दू के बीज के हेल्थ बेनेफिट्स – pumpkin seeds health benefits in hindi

हार्ट के लिए

  • कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशिमय, जिंक और फैटी एसिड के अच्छे सोर्स होते है जो हार्ट को हेल्थी रखते है.
  • यह हार्ट रोग के रिस्क फैक्टर – हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करते है.
  • साथ ही कद्दू के बीज का सेवन करने से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का बनना ज्यादा होता है जो हमारे हार्ट पर सकारात्मक प्रभाव डालते है. 

जरूरी पोषक तत्वों से पूर्ण

  • फाइबर – 1.7 ग्राम
  • कार्ब्स – 5 ग्राम
  • प्रोटीन – 7 ग्राम
  • फैट – 13 ग्राम 

अन्य पोषक तत्व

  • विटामिन के 
  • फोस्फोरस 
  • मैग्नीज़ 
  • मैग्नीशियम 
  • आयरन 
  • जिंक 
  • कॉपर

इनमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीअनसैचुरेटिड फैटी एसिड, पोटेशियम, विटामिन बी2 और फोलेट होते है. कद्दू के बीज और सीड ऑयल में कई पोषक तत्व और प्लांट कंपाउंड में कई हेल्थ बेनेफिट्स होते है.

ब्लड शुगर लेवल कम करने

  • कद्दू के बीज, कद्दू या इसका पाइडर या कद्दू के जूस को ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए जाना जाता है.
  • यह डायबीटिज़ के कारण ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में परेशानी होने वाले लोगों के लिए काफी लाभ देता है.
  • कई अध्ययनों में देखा गया है कि कद्दू के बीज या जूस आदि के सेवन से टाइप 2 डायबीटिज़ वाले लोगों को लाभ मिलता है.

एंटीऑक्सीडेंट

  • कद्दू के बीज में केरोटेनॉइड और विटामिन ई होते है.
  • एंटीऑक्सीडेंट को इंफ्लामेशन कम करने और हानिकारक रेडिकल्स से सेल्स का बचाव करने के लिए जाना जाता है.
  • इसलिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फ़ूड्स का सेवन करने से रोगों से बचाव होता है.

हाई फाइबर

  • कद्दू के बीज डाइटरी फाइबर के अच्छे सोर्स होते है.
  • हाई फाइबर की डाइट हमारे पाचन के लिए बहुत अच्छी होती है.
  • हाई फाइबर की डाइट लेने से हार्ट रोग, टाइप 2 डायबीटिज़ का खतरा और मोटापा जैसा खतरा कम होता है.

कुछ कैंसर के खतरे को कम करने

  • कद्दू के बीज से भरपूर डाइट के सेवन से पेट, ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, कोलन और फेफड़ो के कैंसर आदि का रिस्क कम होता है.
  • रजनोवृत्ति के बाद महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक होते है, कद्दू के बीज का सेवन करने से इसका रिस्क कम होता है.
  • टेस्ट ट्यूब अध्ययनों में देखा गया है कि कद्दू के बीज का सेवन करने से प्रोस्टेट सेल्स की ग्रोथ धीमा होती है.

स्पर्म की गुणवत्ता बेहतर करने

  • जिंक के कम लेवल स्पर्म की गुणवत्ता होने और पुरूषों में बांझपन के रिस्क को बढ़ाते है.
  • कद्दू के बीज जिंक के अच्छे सोर्स होते है इसलिए यह स्पर्म की गुणवत्ता बेहतर करते है.
  • इसके अलावा यह ऑटोइम्यून रोग के कारण होने वाले स्पर्म के नुकसान को भी कम करता है.
  • कद्दू के बीज को टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने और पूरे शरीर के स्वास्थ को बेहतर करने के लिए जाना जाता है.
  • पुरूषों में यह प्रजनन और फर्टिलिटी लेवल बेहतर करने की दिशा में काम करते है.

प्रोस्टेट और ब्लैडर के लिए लाभदायक

  • प्रोस्टेट ग्लैंड बढ़ने के लक्षणों में राहत देने में कद्दू के बीज बहुत लाभदायक होते है.
  • रिसर्च में पाया गया है कि कद्दू के बीज या इसके सप्लीमेंट लेने से ओवरएक्टिव ब्लैडर के लक्षणों का इलाज करने में मदद मिलती है.
  • इसके अलावा इसके सेवन से रोगों के लक्षण कम होते है और जीवन की गुणवत्ता बेहतर होती है.

नींद को बेहतर करने

  • अनिद्रा जैसी समस्या या नींद न आना आदि होने पर सोने से पहले कद्दू के बीज खाने चाहिए.
  • इसमें मोजूद एमिनो एसिड तत्व बेहतर नींद में मदद करते है.
  • कम नींद लेने वाले लोगों में मैग्नीशियम के लेवल कम होते है, कद्दू के बीज का सेवन करने से नींद बेहतर आती है.

हाई मैग्नीशियम

  • कद्दू के बीज को गैग्नीशियम को बेस्च नैचुरल सोर्स माना जाता है.
  • मैग्नीशियम के लेवल ठीक होना कई तरह की समस्याओं में लाभ देते है.
  • यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते है.
  • हार्ट रोग के रिस्क को कम करते है.
  • हड्डियों के लिए जरूरी होते है.
  • ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करते है.

आसानी से डाइट में लें

  • कद्दू के बीज के बेनेफिट्स का लाभ उठाने का सबसे बेहतर तरीका, इसे अपनी डाइट में शामिल करना है.
  • काफी सारे देशों में इसे कच्चा, रोस्ट करके, नमकीन आदि तरीकों से खाया जाता है.
  • इसे दही या फलों के साथ लिया जा सकता है.
  • इसे भोजन के साथ सलाद, सूप आदि में खा सकते है.
  • इसे स्प्राउट में मिलाकर खाया जा सकता है.

अंत में

कद्दू के बीज पोषक तत्वों से पूर्ण ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट होते है. इन्हें खाने से भोजन में मौजूद तत्वों की कमी को दूर कर कई तरह के रोगों के रिस्क को कम किया जा सकता है.

इसके अलावा कद्दू के बीजों को हार्ट की हेल्थ को बेहतर करने, ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने, फर्टिलिटी और नींद की गुणवत्ता को बेहतर करने में मदद करते है.

साथ ही यह कुछ विशेष प्रकार के कैंसर से बचाव करने में मदद करते है. इनमें मौजूद पोषक तत्व कई हेल्थ बेनेफिट्स जैसे एनर्जी बेहतर करने, मूड अच्छा करने और इम्यून फंक्शन को लाभ करता है.