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हैंगओवर उतारने के तरीके – ways to prevent hangover

हैंगओवर उतारने के तरीके – ways to prevent hangover

शराब के सेवन के बाद अगली सुबह होने वाले सिरदर्द, थकान, प्यास, मतली और भूख न लगना हैंगओवर कहलाता है.

हैंगओवर से बचने के लिए उपाय किए जा सकते है. आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है हैंगओवर उतारने के उपाय –

हैंगओवर उतारने के तरीके – ways to prevent hangover

पूरी नींद लें

  • शराब के सेवन के बाद नींद में परेशानी हो सकती है.
  • इससे नींद की गुणवत्ता और समय कम हो जाता है और बार बार नींद टूटती रहती है जिससे आप देर से उठते है.
  • हालांकि, खराब नींद हैंगओवर के लक्षण का कारण नहीं बनते है, परंतु थकान, चिड़चिड़ापन जैसे फैक्टर में योगदान हो जाता है.
  • ज्यादा शराब पीने के बाद पूरी नींद लेने से शरीर के रिकवर करने में मदद मिलती है.
  • अगर शराब पीने के बाद आपके ठीक से नींद नहीं आती है तो शराब के सेवन से बचना चाहिए.

सप्लीमेंट

  • इंफ्लामेशन हमारे शरीर को टिश्यू को हुए नुकसान को कम करने और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते है.
  • कुछ तथ्यों के अनुसार, कई हैंगओवर के लक्षणों का कारण लो ग्रेड इंफ्लामेशन होते है.
  • जबकि कुछ एंटी इंफ्लामेटरी ड्रग हैंगओवर उतारने में मदद करते है.
  • कई सारे घरेलू नुस्खे और हर्ब हैंगओवर से बचाव और इंफ्लामेशन को कम करते है.
  • लाल जिनसेंग, अदरक आदि सप्लीमेंट हैंगओवर को प्रभावित करते है.

हाई कॉन्गेनर ड्रिंक्स से बचें

  • शराब वाले ड्रिंक्स में मुख्य सामग्री इथेनॉल होती है, लेकिन इसमें कई अलग मात्रा में कॉन्गेनर होते है.
  • कॉन्गेनर टॉक्सिक केमिकल होते है जिसमें मिथेनॉल, इसोपेंटानॉल और ऐसटन होते है.
  • अल्कोहॉलिक ड्रिंक्स जिसमें हाई कॉन्गेनर लेवल होते है हैंगओवर की तीव्रता को बढ़ाते है.
  • दो अलग अध्ययनों में देखने को मिला है कि सबसे आम कॉन्गेनर मेंथॉल को मजबूत हैंगओवर लक्षणों से जोड़ा जा सकता है.
  • विस्की, टकीला आदि ड्रिंक्स कॉन्गेनर में हाई होते है.
  • जबकि वोदका, रम आदि बिना रंग वाली ड्रिंक्स में कॉन्गेनर की मात्रा कम होती है.

ब्रेकफ़ास्ट करना

  • लो ब्लड शुगर लेवल के कारण कुछ हैंगओवर इससे जुड़े होते है.
  • इसके अलावा लो ब्लड शुगर वाले लोगों में यह ज्यादा गंभीर हो सकता है.
  • हालांकि यह हैंगओवर का कारण नहीं होता है लेकिन कमजोरी और सिरदर्द जैसे लक्षण पैदा कर सकता है.
  • शराब सेवन की अलग सुबह पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करें या देर रात भोजन करने से ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखा जा सकता है.

खूब सारा पानी पिएं

  • शराब एक डायरूटिक होती है जिसके सेवन के बाद पेशाब अधिक आता है.
  • जिस कारण शराब के सेवन के बाद शरीर में पानी की कमी हो जाती है.
  • हालांकि, डिहाइड्रेशन को हैंगओवर का मुख्य कारण नहीं माना जाता है.
  • लेकिन इसके कारण प्यास बढ़ना, सिरदर्द, थकान और मुंह सूखना शामिल होता है.
  • जबकि शरीर में पानी की कमी को उपयुक्त पानी पीकर ठीक किया जा सकता है.
  • इसलिए रात को सोने से पहले एक गिलास पानी पिया जाना चाहिए.

सीमित मात्रा में सेवन करें या न करें

  • हैंगओवर की गंभीरता शराब सेवन की मात्रा पर निर्भर करती है.
  • इस कारण हैंगओवर से बचाव करने के लिए बेहतर है कि शराब को सीमित मात्रा में सेवन करे या इससे बचें.

अंत में

शराब के हैंगओवर के साथ आपको चक्कर आना, सिरदर्द, थकान, मतली के साथ आते है जो अधिक शराब के सेवन के साथ होते है.

कई तरीके है जो हैंगओवर की गंभीरता को कम कर सकते है. जिसमें सही नींद न लेना, अच्छे से ब्रेकफ़ास्ट करना, खूब सारा पानी पीना और हाई कॉन्गेनर ड्रिंक्स के सेवन से बचना शामिल है.

References –

 

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Ankita Singh

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