इस लेख में आप जानेंगे फूलगोभी के फायदों के बारे में –

फूलगोभी के फायदे – what are the benefits of cauliflower

फूलगोभी को काफी हेल्दी सब्जियों में से एक माना जाता है. इसमें मौजूद प्लांट कंपाउंड कई रोगों के रिस्क को कम करते है जिसमें हार्ट रोग और कैंसर शामिल है.

साथ ही यह वजन कम करने में सहायक होने के अलावा डाइट में आसानी से शामिल किए जा सकते है. (जानें – पत्तागोभी के फायदों के बारे में)

कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर

  • कैलोरी में कम होने के अलावा यह विटामिन में हाई होती है.
  • फूलगोभी में फाइबर, विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीज, विटामिन बी6, फोस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन सी, पेंटोथेनिक एसिड आदि होते है.

वजन कम करने में मददगार

  • फूलगोभी में ऐसे कई गुण होते है जो वजन घटाने में मददगार साबित होते है.
  • साथ ही यह कैलोरी में भी कम होती है प्रति एक कप फूलगोभी में मात्र 25 कैलोरी होती है.
  • वजन को नियंत्रण में रखने के लिए फाइबर और पेट को भरा रखना अहम होता है.
  • इसके अलावा गोभी में पानी की मात्रा अधिक होती है.
  • जिसके सेवन से कम कैलोरी और वजन कम होना शामिल है.

लो कार्ब्स

  • फूलगोभी को आप अपनी डाइट में दाल और अनाज के स्थान पर उपयोग कर सकते है.
  • जो लोग लो कार्ब डाइट का सेवन करना चाहते है उनके लिए गोभी बेस्ट है.
  • एक कप गोभी में 5 ग्राम कार्ब्स होते है जबकि 1 कप चावल में 45 ग्राम कार्ब्स मौजूद होते है.
  • आप फूलगोभी को डाइट में कई प्रकार की रेसिपी के जरिए शामिल कर सकते है.

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स

  • फूलगोभी में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो सेल्स को खतरनाक मुक्त कणों और इंफ्लामेशन से बचाव करने में मदद करते है.
  • साथ ही गोभी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के प्रकार कैंसर सेल्स की ग्रोथ को धीमा करने में मदद करते है.
  • टेस्ट ट्यूब अध्ययनों में देखने को मिला है कि गोभी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलन, फेफड़ों के कैंसर, स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करते है.
  • साथ ही गोभी में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जो इम्यून हेल्थ को अच्छा करने में मदद करती है.

डाइट में आसानी से शामिल करने

  • कई प्रकार की भोजन रेसिपी में शामिल करने के अलावा इसे डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है.
  • शुरुआत करने के लिए आप इसे कच्चा भी सेवन कर सकते है.
  • इसकी सब्जी आदि बनाकर या पराठे में भी इसे खाया जा सकता है.
  • साथ ही आप फूलगोभी को सलाद, सूप आदि में खा सकते है.

सल्फोराफेन

  • यह एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे टेस्ट ट्यूब अध्ययनों में लाभदायक पाया गया है.
  • अध्ययनों में इसे कैंसर के ट्यूमर की ग्रोथ को कम करने के रूप में जाना जाता है.
  • सल्फोराफेन में कैंसर सेल्स की ग्रोथ को खत्म करने में मदद मिलती है.
  • साथ ही सल्फोराफेन ब्रेस्ट कैंसर, ल्यूकेमिया, मेलेनोमा आदि के प्रति प्रभावशाली माना जाता है.
  • रिसर्च के अनुसार सल्फोराफेन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और आर्टरी को हेल्दी रखने में मदद करता है.
  • जानवरों पर हुए अध्ययनों में देखने को मिला है कि सल्फोराफेन डायबिटीज से बचाव और किडनी रोग की जटिलताओं को कम करता है.

फाइबर

  • फूलगोभी फाइबर में हाई होने के साथ ही संपूर्ण हेल्थ के लिए अच्छी होती है.
  • एक कप फूलगोभी में 3 ग्राम फाइबर मौजूद होती है.
  • फाइबर हमारे पाचन तंत्र की हेल्थ को अच्छा करने के साथ ही इंफ्लामेशन को कम करने में सहायक होता है.
  • वहीं फाइबर का सही मात्रा में सेवन करने से कब्ज, इंफ्लामेटरी बाउल रोग आदि पाचन समस्याओं में फाइबर लाभ देती है.
  • अध्ययनों के अनुसार, फाइबर रिच फ़ूड्स के सेवन से कई रोगों जैसे हार्ट रोग, कैंसर, डायबिटीज का रिस्क कम होता है.
  • साथ ही फाइबर मोटापे से बचाव करने में मदद करती है क्योंकि इसके सेवन से पेट भरा हुआ महसूस करना और संपूर्ण कैलोरी सेवन को कम करना शामिल है.

अंत में

फूलगोभी में काफी सारे ताकतवर हेल्थ लाभ देने वाले गुण होते है. यह पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स होने के अलावा विशेष प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से पूर्ण होते है जो इंफ्लामेशन को कम करने के साथ ही कई प्रकार के रोगों जैसे हार्ट रोग और कैंसर के रिस्क को कम करते है.

इसे डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है, स्वादिष्ट होने के अलावा इसे आसानी से बनाने और हाई कार्ब फूड के स्थान पर इसका उपयोग किया जा सकता है.

References –

 

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