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इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले फ़ूड्स – immune system booster foods in hindi

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले फ़ूड्स – immune system booster foods in hindi

खुद को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि हमारा शरीर स्वास्थ रहे, जिसके लिए हमें ऐसे फ़ूड्स खाने चाहिए जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहें और रोगों जैसे सर्दी-खांसी, फ्लू या कोई अन्य इंफेक्शन से बचाव हो सकें.

आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले फ़ूड्स जिन्हें अपने रूटीन में जोड़कर लाभ उठाया जा सकता है.

इम्यून सिस्टम मजबूक करने वाले फ़ूड्स – immune system strong food in hindi

रस भरे फल (सिट्रस फ्रूट)

  • काफी सारे लोग सर्दी-खांसी होने पर इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के लिए सीधे विटामिन सी से पूर्ण फ़ूड्स का सेवन करने लगते है.
  • विटामिन सी के उपयोग से वाइट ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन बढ़ जाता है जो इंफेक्शन से लड़ने के लिए जरूरी होता है.
  • लगभग सभी रसीले फलों में विटामिन सी की मात्रा हाई होती है. इन्हें निचोड़कर अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है. 
  • ऐसे रस भरे फलों में अंगूर, संतरे, नींबू आदि लिए जा सकते है.
  • हमारा शरीर खुद से विटामिन सी नही बनाता है और न ही इसे स्टोर करता है. इसलिए रसीले फलों का सेवन कर इसकी मात्रा को लिया जा सकता है.

ब्रोकोली

  • यह विटामिन और मिनरल से पूर्ण होता है.
  • इसमें विटामिन ए, सी और विटामिन ई होने के अलावा फाइबर भी होता है.
  • साथ ही इसमें काफी सारे एंटीऑक्सीडेंट भी होते है.
  • शाकाहारियों के लिए इसे बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • ध्यान रखने वाली बात यह है कि इसे ज्यादा पका कर नही खाना चाहिए, इसे स्टीम करके खाने से इसमें सारे पोषक तत्व रहते है.

लाल मिर्च

  • रसीले फलों की तुलना में लाल मिर्च में विटामिन सी ज्यादा होता है.
  • साथ ही यह हेल्दी स्कीन के लिए भी जरूरी है.
  • इसमें मौजूद तत्व से मिलकर शरीर विटामिन ए में बदलता है जो स्कीन और आँखों के लिए हेल्दी है.

अदरक

  • बीमार हो जाने के बाद बहुत से लोग अदरक का उपयोग करते है.
  • इसके उपयोग से सूजन, जलन के अलावा गले की समस्याओं को कम किया जा सकता है.
  • इसके अलावा यह मतली होने पर भी फायदा देती है.
  • साथ ही अदरक का उपयोग तीव्र दर्द और कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने के लिए भी किया जाता है.

लहसुन

  • दुनियाभर में लहसुन का उपयोग किसी न किसी भोजन सामग्री में होता रहा है.
  • भोजन में मसाले के अलावा यह सेहत के लिए भी जरूरी होता है.
  • पुराने काल में लोग इसका उपयोग इंफेक्शन से लड़ने के लिए करते थे.
  • साथ ही यह ब्लड प्रेशर को कम भी कर देती है.
  • सल्फर कंपाउंड होने के कारण इसमें इम्यून बूस्टिंग गुण होते है.

दही

  • सादा दही खाने से बहुत सारे लाभ मिलती है इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है.
  • ध्यान रहें कि फ्लेवरड या मीठी दही खाने से खासा लाभ नही मिलता है.
  • अगर आप दही को मीठा करना चाहते है तो उसमें हेल्दी फ्रूट्स या शहद आदि मिलाकर सेवन कर सकते है.
  • यह विटामिन डी का अच्छा सोर्स भी होती है जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर हो जाता है.
  • आज के समय में कोरोनावायरस रोगियों पर भी इसका ट्रायल किया जा रहा है.

पालक

  • विटामिन सी के अलावा पालक में अनेक गुण होते है.
  • इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण इंफेक्शन को खत्म करने और इम्यून सिस्टम बेहतर करने के लिए किया जाता है.
  • ब्रोकोली की ही तरह इसे पकाएं जाने से इसमें मौजूद तत्वों की मात्रा कम हो जाती है.
  • इसलिए इसे हल्का पकाने और सलाद आदि में लेने से लाभ होता है.

बादाम

  • सर्दी -खांसी से बचाव के लिए हमारे शरीर में विटामिन की जरूरत होती है जो हमें बादाम से मिलता है.
  • बादाम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी है.
  • इसमें अच्छे फैट और विटामिन होते है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है.
  • रोजाना 15 एमजी तक बादाम का सेवन किया जाना चाहिए.

ग्रीन टी

  • ग्रीन और ब्लैक टी दोनों में फ्लेवानॉइड होते है जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है.
  • हालांकि ग्रीन टी में ज्यादा प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है.
  • अध्ययनों के अनुसार, यह इंम्यून सिस्टम को बेहतर करने में प्रभावी काम करते है.
  • ग्रीन टी में एमिनो एसिड के अच्छे गुण होते है जो इंफेक्शन से लड़ने वाले सेल्स को सहायता देते है.

सूरजमुखी के बीज

  • यह पोषक तत्वों से पूर्ण होते है जैसे फास्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन बी-6 और विटामिन ई होता है.
  • अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर रखने के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी होता है.
  • इसके अलावा एवोकाडो और हरी पत्तेदार सब्जियों में भी विटामिन ई का मात्रा अच्छी होती है.
  • यह सेलेनियम के अच्छे सोर्स होते है.
  • जानवरों पर हुए अध्ययनों से पता चला है कि यह वायरल इंफेक्शन जैसे स्वाइन फ्लू से लड़नें में सहायक है.

हल्दी

  • इसका उपयोग कई प्रकार के भोजन में स्वाद के लिए किया जाता है.
  • हल्दी को इसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जाना जाता है.
  • इसका उपयोग ऑस्टियोअर्थेराइटिस और रूमेटॉइड अर्थेराइटिस के लिए किया जाता है.
  • साथ ही इसके नियमित सेवन से मांसपेशियों की क्षति कम होती है.
  • इसमें मौजूद तत्व इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर करते है.
  • इसके एंटीवायरल गुण बहुत सारे लाभ प्रदान करते है.

पपीता

  • विटामिन सी से पूर्ण एक और फल पपीता होता है.
  • जिसके रोजाना सेवन करने से पेट के अलावा अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर किया जा सकता है.
  • इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट की अच्छी खासी मात्रा होती है जो पूरे स्वास्थ के लिए जरूरी है.

किवी

  • पपीते की ही तरह किवी भी प्राकृतिक पोषक तत्वों से भरपूर होते है.
  • इसमें विटामिन के, विटामिन सी, पोटेशियम और फोलेट होता है.
  • यह वाइट ब्लड सेल्स के इंफेक्शन से लड़ने और शरीर को ठीक से फंक्शन के लिए जरूरी है.

इंफेक्शन से बचाव के अन्य तरीके

पूर्ण पोषक तत्वों का सेवन करने के लिए जरूरी है कि अलग अलग फ़ूड्स का सेवन किया जाए. इससे रोजाना विटामिन और मिनरल की जरूरी मात्रा शरीर को मिलती रहती है जो इंफेक्शन और फ्लू से लड़ने में मदद करते है.

साथ ही ध्यान रखना चाहिए कि रोजाना आप किसी एक ही विटामिन का ज्यादा सेवन न करें. सही भोजन खाना और सही मात्रा में खाना खाने से कई प्रकार के इंफेक्शन या फ्लू आदि से बचाव का तरीका है.