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बच्चों के लिए हेल्दी आदतें – healthy habits for kids

बच्चों के लिए हेल्दी आदतें – healthy habits for kids
माता-पिता के रूप में, आप अपने बच्चों को जीन्स से अधिक पास करते हैं. बच्चे आपकी अच्छा और बुरा दोनों आदतों को भी आगे बढ़ाते हैं.

आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है बच्चों के लिए हेल्दी आदतों के बारे में –

बच्चों के लिए हेल्दी आदतें – healthy habits for kids

ब्रेकफास्ट स्किप न करें

  • बचपन में नियमित रूप से भोजन करने की दिनचर्या शुरू करने से यह अधिक संभावना हो सकती है कि आपके बच्चे जब यह बड़े हो जाएंगे तो यह अच्छी आदत जारी रखेंगे.
  • हेल्दी नाश्ता करने से दिमाग और एनर्जी को बेहतर रखने में मदद मिलती है.
  • साथ ही इससे बच्चों के मजबूत रहने और बीमारियों को दूर रखने के रूप में देखा जाना चाहिए.
  • हाई फाइबर ब्रेकफास्ट करने से डायबिटीज आदि रोगों का रिस्क भी कम हो जाता है.

हेल्दी फ़ूड्स

  • हेल्दी फ़ूड्स जैसे हरी सब्जियां और फल आदि खाना हमारी अच्छी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है.
  • अपने बच्चों को भोजन के पोषण मूल्यों समेत उस भोजन को रेगुलर डाइट में शामिल कराना न भूलें.
  • इसका मतलब यह नहीं कि दिन के दौरान हमेशा एक जैसा या बिल्कुल अलग अलग भोजन दिया जाए.
  • लेकिन आपको विभिन्न फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करना चाहिए.
  • इसके लिए आप अलग अलग रंगों के फल और सब्जियों को ले सकते है.

शारीरिक एक्टिविटी

  • जरूरी नहीं कि हर बच्चे को खेलना कूदना पसंद ही हो.
  • लेकिन अगर वह आपको खेल कूद इंजॉय करते हुए देखेंगे तो उनके लिए हेल्दी और सक्रिय होना आसान हो जाएगा.
  • जिसके चलते बड़े होकर उनके अंदर यह आदत होने के आसार बढ़ जाएंगे.
  • यदि आपके बच्चे को अभी तक उनका खेल नहीं मिला है, तो उन्हें प्रयास करते रहने के लिए प्रोत्साहित करें और उनके साथ सक्रिय रहें. (जानें – वाल्क करने के फायदे)
  • आप अपने बच्चों को शारीरिक एक्टिविटी जैसे तैराकी आदि खेलों से अवगत करा सकते है.

पानी पिएं, सोडा नहीं

  • आप चीज़ों को आसान रखते हुए बच्चों को बता सकते है कि पानी अच्छा होता है और सॉफ्ट ड्रिंक्स अनहेल्दी होती है.
  • यहां तक कि अगर आपके बच्चे उन सभी कारणों को नहीं समझते हैं जिनके लिए बहुत अधिक चीनी खराब है, तो आप उन्हें मूल बातें समझाने में मदद कर सकते हैं.

चीज़ो के लेबल पढ़ें

  • आपके बच्चे, विशेष रूप से प्रीटिन्स और किशोर, अपने कपड़ों पर लेबल की देखभाल कर सकते हैं.
  • उन्हें एक और प्रकार का लेबल दिखाएं जो उनके स्वास्थ्य के लिए अधिक महत्वपूर्ण है: फ़ूड न्यूट्रिशन लेबल.
  • बच्चों को दिखाएं कि उनके पसंदीदा पैक किए गए फ़ूड्स में पोषण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी के साथ लेबल कैसे होते हैं.
  • लेबल के मुख्य पार्ट जैसे कैलोरी, सैचुरेटिड फैट, शुगर की मात्रा और ट्रांस फैट की जानकारी पढ़ने के बारे में बताए.

एक जगह बैठे रहने से बचें

  • बच्चों के हाथों में फोन देकर या टीवी दिखाकर एक जगह बैठाए रखना ठीक नहीं होता है.
  • ऐसा करने से उन्हें रोग होने के रिस्क बढ़ जाते है.
  • साथ ही स्कूल में प्रदर्शन खराब होने, व्यवहार समस्याएं, मोटापा, अधिक वजन होना, नींद के पैटर्न में परेशानी, ताकत न होना आदि हो सकता है. (जानें – वजन बढ़ने के कारण)

दोस्तों के साथ समय बिताना

  • स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की स्वस्थ विकास के लिए दोस्ती बहुत जरूरी होती है.
  • दोस्तों के साथ खेलना बच्चों को मूल्यवान सामाजिक कौशल जैसे संचार, सहयोग और समस्या को हल करना सिखाता है.
  • दोस्त होने से स्कूल में उनके प्रदर्शन पर भी असर पड़ सकता है.
  • अपने बच्चों को कई तरह की दोस्ती विकसित करने और दोस्तों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें.
  • यह उन्हें जीवन कौशल के साथ स्थापित करेगा जिसे वे आने वाले वर्षों के लिए आकर्षित कर सकते हैं.

रोजाना कुछ न कुछ पढ़ना

  • मजबूत पठन कौशल विकसित करना अब स्कूल में आपके बच्चे की सफलता का एक अनिवार्य घटक है और जीवन में बाद में काम करना है.
  • पढ़ने से बच्चे के आत्म-सम्मान, माता-पिता और अन्य लोगों के साथ संबंध और बाद के जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद मिलती है.
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने बच्चे के खेलने के समय और सोने के दिनचर्या का एक हिस्सा पढ़ें. (जानें – याददाश्त के प्रभावशाली तरीके)
  • अपने बच्चों को ऐसी किताबें चुनें, जो उन्हें पढ़ने के बजाय एक काम के रूप में देखें.

फैमिली डिनर इंजॉय करें

  • व्यस्त पारिवारिक कार्यक्रम के साथ, एक साथ बैठकर भोजन का आनंद लेने के लिए समय निकालना कठिन है. लेकिन यह कोशिश करने के लिए लायक है.
  • साथ में बैठकर भोजन करने से परिवार में रिश्ते मजबूत होते है.
  • बच्चे बेहतर एडजस्ट हो जाते है.
  • सभी लोग बेहत पोषक भोजन करते है.
  • सबसे जरूरी बच्चों का शराब या नशे की लत की संभावन का कम हो जाना होता है.

सकारात्मक रहें

  • जब चीजें अपने तरीके से नहीं चलेंगी तो बच्चों के लिए हतोत्साहित होना आसान है.
  • जब वे सकारात्मक रहने के महत्व को दिखाकर असफलताओं का अनुभव करते हैं, तो उन्हें लचीलापन सीखने में मदद करें.
  • अपने बच्चों को स्वस्थ आत्म-सम्मान और एक सकारात्मक मानसिकता विकसित करने में मदद करें. 
  • उन्हें सिखाएं कि वे प्यारे, सक्षम और अद्वितीय हैं, चाहे वे किसी भी चुनौती का सामना क्यों न करें.

(जानें – मेडिटेशन करने के फायदे)

 

References –

  • ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3288255/
  • edis.ifas.ufl.edu/fy1061
  • health.harvard.edu/press_releases/weight_loss_healthy_breakfast
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About The Author

Ankita Singh

Professional healthcare writer, House wife, Freelancer, Hate so called feminist & Travel bud. Queries, Questions, Suggestions regarding my work are most welcome.