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वजन घटाने वाले फ्रूट्स – best weight loss fruits in hindi

वजन घटाने वाले फ्रूट्स – best weight loss fruits in hindi

फलों को प्रकृति द्वारा तैयार किए गए स्नैक्स भी कहा जा सकता है जिसमें विटामिन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो हेल्दी डाइट के लिए जरूरी होते है.

आमतौर पर फ्रूट्स कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते है, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते है. जबकि फलों के सेवन को शरीर का वजन घटाने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने के रूप में जाना जाता है.

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आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे ही फलों के नाम जो वजन कम करने में मदद करते है –

वजन घटाने वाले फ्रूट्स – best weight loss fruits in hindi

किवी

  • किवीफ्रूट्स छोटे, ब्राउन रंग के फल होते हैं जिनमें चमकीले हरे या पीले फ्लैश और छोटे काले बीज होते हैं.
  • यह पोषक तत्वों में बहुत घने, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट और फाइबर का एक ओच्छा सोर्स होते हैं.
  • इसके सेवन करने से हेल्थ को कई बेनेफिट्स मिलते हैं.
  • अध्ययनों की माने तो यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, इंटेस्टाइन हेल्थ के लिए लाभदायक होते है.
  • किवी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल एकदम तेजी से नहीं बढ़ते है.
  • यह फाइबर में अच्छे होते है जिस कारण यह वजन घटाने, पेट भरा हुआ महसूस करने आदि में मदद करता है.
  • इसे खाने के लिए आप बिना छीले हुए कच्चा खा सकते है.
  • यह स्वाद में मीठा, सॉफ्ट होता है जिसे सलाद या जूस बनाकर पिया जा सकता है.
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चकोतरा (ग्रेपफ्रूट)

  • ग्रेपफ्रूट एक पोमेलो और एक नारंगी के बीच एक फल है और आमतौर पर यह डाइटिंग और वजन घटाने के साथ जुड़ा हुआ है.
  • आधा ग्रेपफ्रूट में सिर्फ 39 कैलोरी होती है लेकिन इसमें विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है.
  • लाल ग्रेपफ्रूट में विटामिन ए की भी मात्रा होती है.
  • ग्रेपफ्रूट में लो ग्लाइसेमिक लेवल होते है जिससे यह ब्लडस्ट्रीम में धीरे धीरे रिलीज होता है.
  • लो ग्लाइसेमिक डाइट के सेवन से वजन कम करने और वजन बनाए रखने में मदद मिलती है.
  • चकोतरा के नियमित सेवन से शरीर का फैट, मोटापा, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
  • हालांकि इसे सीधे खाया जा सकता है लेकिन आप इसे सलाद या अन्य डिश में शामिल कर सकते है.

ख़रबूज़े

  • खरबूजे में कैलोरी कम होती है और पानी की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें वजन घटाने के अनुकूल बनाता है.
  • खरबूज का सिर्फ 1 कप (150-160 ग्राम) 46-62 कैलोरी प्रदान करता है.
  • हालांकि, कैलोरी में कम, खरबूज फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन में समृद्ध होते हैं.
  • इसके अलावा, उच्च पानी की मात्रा वाले फलों का सेवन आपको अतिरिक्त वजन कम करने में मदद कर सकता है.
  • खरबूजे को फलों के सलाद के लिए ताजा, कद्दूकस या बेलन के साथ लिया जा सकता है. 
  • वे आसानी से फलों के चूरे में मिश्रित हो जाते हैं.

सेब

  • हाई फाइबर और कम कैलोरी वाले सेब के 223 ग्राम में 5.4 ग्राम फाइबर और 116 कैलोरी होती है.
  • इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है.
  • कम कैलोरी का होने के कारण सेब खाने से पेट का भरा रहना महसूस होता है.
  • चॉकलेट की तुलना में सेब तीन गुना पेट भरा हुआ महसूस करवाने में मदद करता है.
  • रिसर्च के अनुसार, सेब खाने से भूख कम लगने और कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
  • सेब के मौजूद नैचुरल कंपाउंड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करते है.
  • सेब को दही, सलाद आदि तरीकों से खा सकते है.
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जामुन

  • जामुन कम कैलोरी होने के अलावा पोषक मूल्यों में पूर्ण होता है.
  • उदाहरण के लिए, एक 1/2 कप (74 ग्राम) जामुन में सिर्फ 42 कैलोरी होती हैं. 
  • इसके अलावा यह विटामिन सी, मैंगनीज के साथ ही विटामिन-के भी उपलब्ध कराता है.
  • एक कप (152 ग्राम) स्ट्रॉबेरी में 50 कैलोरी होती है और यह 3 ग्राम डाइटरी फाइबर प्रदान करता है. 
  • साथ ही यह विटामिन सी और मैंगनीज भी उपलब्ध कराता है.
  • इनके सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है.
  • अधिक वजन वाले लोगों में जामुन के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कम करने, कोलेस्ट्रोल लेवल घटाने, इंफ्लामेशन कम करने में मदद मिलती है.
  • इनको दही या सीरियल्स के साथ ब्रेकफ़ास्ट, स्मूदी आदि में सलाद के साथ लिया जा सकता है.

संतरा

  • सभी खट्टे फलों की तरह, संतरे में कैलोरी कम होती है जबकि विटामिन सी और फाइबर अधिक होता है.
  • वास्तव में, संतरे एक क्रोइसैन की तुलना में चार गुना अधिक और मूसली बार के रूप में दो बार भरा हुआ महसूस करवाने वाले होते हैं.
  • जबकि कई लोग नारंगी के स्लाइस के बजाय संतरे के रस का सेवन करते हैं. 
  • अध्ययन में पाया गया है कि फल खाने के बजाय – फलों के रस पीने से – न केवल कम भूख और कैलोरी का सेवन होता है बल्कि परिपूर्णता की भावना भी बढ़ जाती है.
  • इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो संतरे का रस पीने के बजाय संतरे का सेवन करना बेहतर हो सकता है. 
  • फल अकेले खाया जा सकता है या अपने पसंदीदा सलाद या मिठाई में जोड़ा जा सकता है.
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एवोकाडो

  • यह फैटी, कैलोरी में घनत्व वाले फल गर्म मौसम में विकसित होते है.
  • 100 ग्राम एवोकाडो में 160 कैलोरी, विटामिन-के और फोलेट समेत कई जरूरी तत्व होते है.
  • हाई फैट और कैलोरी कंटेट होने के कारण एवोकाडो वजन घटाने में मददगार होते है.
  • इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल लेवल कम होने, भूख कम लगने समेत कई लाभ होते है.
  • एवोकाडो को ब्रेड पर मक्खन आदि के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • साथ ही इन्हें सलाद, स्मूदी आदि के साथ खाया जा सकता है.

गुठलीदार फल

  • इसमें काफी सारे फल आते है जिनमें गुठलियां होती है जैसे आड़ू, अमृत, प्लम, चेरी और खुबानी आदि.
  • गुठलीदार फल लो ग्लाइसैमिक इंडैक्स, कम कैलोरी वाले और विटामिन सी और विटामिन ए जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.
  • इन्हें वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं.
  • उदाहरण के लिए, एक मध्यम आड़ू (150 ग्राम) में 58 कैलोरी होती है. 
  • जबकि 1 कप (130 ग्राम) चेरी में 87 कैलोरी और दो छोटे प्लम (120 ग्राम) या चार खुबानी (140 ग्राम) में सिर्फ 60 कैलोरी होती हैं.
  • चिप्स या कुकीज़ जैसे अनहेल्दी स्नैक फ़ूड्स की तुलना में, गुठली वाले फल अधिक पोषक तत्व वाले, पेट भरने वाले विकल्प हैं.
  • गुठली वाले फलों को ताजा खाया जा सकता है. 
  • फलों के सलाद में काट कर, दलिया में मिलाया जा सकता है या यहां तक कि ग्रील्ड या स्टोव जैसे दिलकश व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है.
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केला

  • जब वजन कम करने की कोशिश की जाती है, तो कुछ लोग केला को हाई शुगर और कैलोरी सामग्री के कारण खाने से बचते हैं.
  • जबकि केले कई अन्य फलों की तुलना में अधिक कैलोरी-घने होते हैं. 
  • वे पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फाइबर, कई एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, विटामिन बी6 और विटामिन सी की आपूर्ति करते हुए अधिक पोषक तत्व-घने भी होते हैं.
  • उनके लो से मीडियम ग्लाइसेमिक इंडैक्स से इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल करने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है – विशेषकर उन लोगों के लिए जिन्हें मधुमेह है.
  • उच्च गुणवत्ता वाले, पोषक तत्व में अच्छा होने और कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ जैसे केले किसी भी हेल्दी वेट लॉस प्लान के लिए महत्वपूर्ण हैं.

कृष्णा फल (पैशन फ्रूट)

  • कृष्णा फल दक्षिण अमेरिका में उत्पन्न होता है, यह एक सुंदर, फूलों की बेल पर बढ़ता है.
  • इसमें एक कठोर बाहरी छिलका होता है – बैंगनी या पीले रंग का – एक खाद्य, गूदेदार बीज द्रव्यमान होता है.
  • एक फल (18 ग्राम) में सिर्फ 17 कैलोरी होती है और यह फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है.
  • फाइबर आपके पाचन को धीमा कर देता है, जिससे आप अधिक देर तक भरा हुआ महसूस करते हैं और आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं.
  • इसके अतिरिक्त, पैशन फ्रूट सीड्स, पीटेरानोल प्रदान करता है. 
  • यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और अधिक वजन वाले पुरुषों में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है.
  • वजन घटाने के लिए, पैशन फल का सबसे अच्छा सेवन किया जाता है. 
  • इसे अकेले खाया जा सकता है, एक टॉपिंग या डेसर्ट के लिए भरने के रूप में उपयोग किया जाता है या पेय में जोड़ा जाता है.
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अंत में

हेल्दी डाइट के लिए फ्रूट काफी जरूरी होते है और यह वजन कम करने में मददगार होते है. अधिकतर फल, कम कैलोरी, पोषक मूल्यों में अधिक, अच्छे फाइबर के सोर्स होते है.हमेशा ध्यान रहें कि जूस के स्थान पर फलों को खाना काफी लाभ देता है. फल खाना वजन घटाने की कुंजी नहीं है. आपको शारीरिक एक्सरसाइज के साथ-साथ एक स्वस्थ, संपूर्ण फ़ूड्स पर आधारित डाइट के लिए भी प्रयास करना चाहिए.

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