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jaldi se vajan badhane ke upay – जल्दी से वजन बढ़ाने के उपाय

यह बात तो सच है कि ज्यादातर लोग अपना बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं पर यह बात भी सच है की कुछ लोग वजन कम होने के कारण भी तनाव में रहते है. एक चिंता का विषय है, क्योंकि वजन का कम होना आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा हो सकता है जितना कि मोटापा होता है. 

आपका वजन कम या ज्यादा होने से सीधा प्रभाव आपकी शारीरिक सुंदरता और पर्सनालिटी पर पड़ता है. आजकल लगभग सभी युवा वजन बढाकर स्मार्ट दिखना चाहते है और इसके लिए दवाओं का सेवन करके शरीर से खिलवाड़ करते है. इस लेख में बताया गया है कि कैसे आप आसानी से घरेलू आहार और नुस्खे द्वारा तेजी से अपना वजन बढ़ा सकते है. 

सबसे पहले आपको बता दें कि कम वजन यानी अंडरवेट होने का मतलब क्या है. अंडरवेट को बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) बीएमआई पैमाने के माध्यम से 18.5 से नीचे के लोगों को कहा जाता है, जब कि इसके विपरीत, 25 से अधिक वाले लोगों को ओवरवेट यानी अधिक वजन माना जाता है और 30 से अधिक वाले लोग मोटे माने जाते हैं. 

हालांकि, यह ध्यान रखें कि बीएमआई पैमाने के साथ कई समस्याएं हैं, जो केवल वजन और ऊंचाई को देखता है. यह मांसपेशियों को ध्यान में नहीं रखता है. कुछ लोग स्वाभाविक रूप से पतले होते हैं और स्वस्थ भी होते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि अंडरवेट होने से आपका इम्युन फंक्शन भी खराब हो सकता है, इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है और फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है.

पतले होने के कारण या वजन कम होने के कारण: – wajan kam hone ke karan

  • खाने में पौष्टिक आहार की कमी
  • पाचन तंत्र विकृत होना
  • कभी-कभी शरीर का वजन कम होना अनुवांशिक भी हो सकता है . किन्तु ऐसा प्रमाणिक रूप से नहीं कहा जा सकता है
  • कुछ बीमारियाँ भी शरीर का वजन कम होने का कारण बन सकती है 

सही तरीके से वजन कैसे बढ़ाएं – jaldi se jaldi wajan badhane ke tarike

सही व सुरक्षित  तरिके से वजन बढ़ाने के उपाय निम्नलीखित है, जो इस प्रकार है.

ज्यादा कैलोरी युक्त खाना खाएं

यदि आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने रखरखाव स्तर से लगभग 700-1,000 कैलोरी का लक्ष्य रखें.

प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं

स्वस्थ तरीके से वज़न बढाने में प्रोटीन युक्त खाना का बहुत बड़ा रोल होता है. स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रोटीन ही होता है.  मनुष्य का मांसपेशी प्रोटीन से बना होता है इसके लिए ज्याद प्रोटीन युक्त खाना खाने से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और वज़न भी बढ़ता है.

हाई प्रोटीन युक्त भोजन हैं – मांस, मच्छी, अंडा, दूध से बने सामग्री, दाल, बादाम और अन्य.

ज्यादा कार्बोहायड्रेट और फैट युक्त भोजन खाएं

अगर आप के लिए वजन बढ़ाना प्राथमिकता है, तो उच्च कार्ब और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाएं. प्रत्येक भोजन में प्रोटीन, वसा और कार्ब्स से भरपूर भोजन करना सबसे अच्छा आहार होता है.

एनर्जी फूड खाएं और सॉस, मसालों और मसालों का उपयोग करें

शरीर को ताकत देने वाले भोजन प्राप्त करें, अपने प्रतिदिन के भोजन में सॉस और मसलों का उपयोग करें. जंक फूड ना खाएं और घर में बनाया हुआ हाई एनर्जी खाना खाएं. अधिक और स्वादिष्ट बना कर खाना खाएं. आप जितना खायेंगे उतना ही आपके शारीर को ताकत मिलेगा और वज़न भी बढेगा.

शरीर को ताकत प्रदान करने वाले आहार जिससे आपको अपना वज़न बढाने में बहुत मदद मिल सकती है:

  • फैट तथा तेल: जैतून और एवोकाडो का तेल, आदि
  • बादाम: बादाम, अखरोट, मकाडामिया नट्स, मूंगफली, आदि
  • ड्राई फ्रूट्स: किशमिश, खजूर, आदि
  • ज्यादा फैट युक्त दूध से बने उत्पाद: दूध, दही, पनीर, क्रीम, मक्खन, आदि
  • मांस: मुर्गा, बकरा, आदि
  • कंद: आलू, मीठा आलू, आदि
  • ड्राई फूट्स: किशमिश, खजूर और अन्य
  • मीट: चिकन, बीफ, पोर्क, भेड़ का बच्चा आदि, फेटियर कट चुनें

भारी वजन उठाकर आप अपनी ताकत में सुधार कर सकते हैं.

कार्डियो करना फिटनेस और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अच्छा है, लेकिन इतना भी नहीं करें कि आप सभी अतिरिक्त कैलोरी जला दें.

जल्दी से वजन बढ़ाने के नुस्खे – jaldi se vajan badhane ka nuskha

वजन बढ़ाने के लिए यहां कुछ और टिप्स दिए गए हैं जिसकी मदद से आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं. जो इस प्रकार है:

  • खाना खाने से पहले ज्यादा पानी ना पिए इससे भूख मिट सकती है
  • एक दिन में 3-4 बार खाना खाएं.
  • दूध पीएं क्योंकि इसमें बहुत प्रोटीन की मात्र होती है
  • वेट गेन शेक का सेवन करें
  • अपने कॉफी में क्रिम मिलाएं या दूध वाला चाय पिएं
  • अच्छी नींद सोए
  • धूम्रपान न करें

आपको इस लेख में वजन बढ़ाने के लिए जो भी खाने की वस्तुएं बताई गई है उनको अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करने के साथ-साथ व्यायाम, योगा व शारीरिक मेहनत को भी अपने जीवन का हिस्सा बना सकते हैं . नियमित व्यायाम आदि करने से आपके द्वारा लिया गया भारी भोजन भी अतिशीघ्र डाइजेस्ट होने लगता है और फिर आपकी भूख बढ़ जाती है.

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