Select Page

Stress aur tension ke liye 4 therapy in hindi

तनाव और चिंता कम करने के उपाय – Tension aur stress kam karne ke upay

तनाव और चिंता जैसे शब्द बार-बार दोहराए जाना वाला शब्द है, जब लोग मुश्किल परिस्थिति का सामना करते हैं तो इसका उपयोग करता है. ये नैदानिक शब्द भी हैं जो हार्मोनल असंतुलन का उल्लेख करते हैं जो निराशा, पैनिक, आशाहीन अवस्था, डिप्रेशन और ऐसी भावनात्मक और मानसिक रूप से कमजोर समस्याओं का कारण बन सकता है.

इससे पारंपरिक तरीकों के अलावा, तनाव और चिंता के स्तर को कम करने के लिए कई वैकल्पिक उपचार विधियों का उपयोग भी कर सकते हैं.

इसका इलाज करने के टॉप चार तरीके यहां दिए गए हैं:

1. मेडिटेशन:

  • ट्रान्सेंडैंटल और अन्य निर्देशित या बिना निर्देशित मैडिटेशन के माध्यम से आप खुद को आंतरिक संसाधन के साथ पुनर्निर्माण कर सकते है ताकि आप अपनी दैनिक गतिविधियों के बारे में अधिक अनुकूल माहौल तैयार कर सकें.
  • मेडिटेशन के साथ, आप अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित कर सकते है या निश्चित बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या आप निर्देशित मेडिकेशन को सुनना पसंद कर सकते हैं, जो आपको एक दृश्य के माध्यम से ले जाएगा और आपको आराम करने में मदद करेगा.
  • इस तरह के सूटिंग उपचार आपको अपने दिन की अधिक तरल पदार्थ प्रगति के लिए बेहतर तरीके से ग्राउंड करने में मदद करेंगे.
  • एक व्यक्ति मैडिटेशन के लिए दिमाग को शांत करने के लिए दिमाग की तकनीक का अभ्यास कर सकता है जहां आप मूल रूप से रोजमर्रा की घटनाओं से प्रभावित होने के बजाय निरीक्षण करेंगे.
  • आपको अपने आप को एक शांत जगह पर रहना चाहिए, जहां आप शांतिपूर्ण तरीके से मैडिटेशन कर सकते हैं.

2. योग:

  • बहुत से लोग योग और उसके विभिन्न मुद्राओं को मन, शरीर और आत्मा को एक साथ संगठित करने के लिए विचार करते हैं.
  • इसलिए, तनाव और चिंता दूर रखने के लिए यह भी एक अच्छा तरीका है.
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने मूड में बेहतर प्रभाव महसूस करने के लिए कम से कम आधे घंटे से एक घंटे तक नियमित रूप से अभ्यास, पॉज़ और विभिन्न श्वास गतिविधियों का अभ्यास करते हैं.

3. एक्यूप्रेशर:

  • तनाव और चिंता सहित कई स्थितियों के दर्दनाक और कमजोर लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए हर किसी के शरीर में विशिष्ट एक्यूपॉइंट्स की एक श्रृंखला होती है जिसे दबाया और सक्रिय किया जा सकता है.
  • एक्यूप्रेशर इन परिस्थितियों से निपटने का एक प्रसिद्ध तरीका है.
  • इस विधि, इसके पॉइंट डिवाइस और नीडल्स के साथ, एंडोर्फिन जारी करने और कम मांसपेशियों के दबाव और बेहतर रक्त परिसंचरण के साथ विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने में मदद करता है.

4. एक बेहतर दिनचर्या:

  • आपके जीवन से तनाव और चिंता को दूर रखने के लिए अपने दिनचर्या का ख्याल रखना और यह सुनिश्चित करना कि आप हर दिन एक निश्चित समय पर खाते हैं, सोते हैं और अभ्यास करते हैं, ताकि आपके में एक अधिक संगठित वातावरण तैयार किया जा सके.
  • कैफीन सीमित करना और धूम्रपान या अत्यधिक शराब निर्भरता को हटाने से स्थिति और सीमाओं में भी स्थिति में सुधार हो सकता है.

यदि तनाव और चिंता प्राकृतिक तरीकों से दूर नहीं जाती है, तो पूरक और उपचार के लिए डॉक्टर को देखना सबसे अच्छा है.

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *